ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Chandigarh Admit Card 2019: जल्द होगा एडमिट कार्ड जारी, ये है एग्जाम पैटर्न, डेट और सिलेबस से जुड़ी जानकारी

RRB NTPC Chandigarh Admit Card 2019, Exam Date: आरआरबी (एनटीपीसी) की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जानी है। पहले चरण में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) और दूसरे चरण की परीक्षा में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। जिसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Author नई दिल्ली | July 14, 2019 10:42 AM
RRB NTPC Chandigarh Admit Card 2019: जल्द होगा एडमिट कार्ड जारी, ये है एग्जाम पैटर्न, डेट और सिलेबस से जुड़ी जानकारी

RRB NTPC Chandigarh Admit Card 2019, Exam Date, Syllabus: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी), चंडीगढ़ बहुत जल्द गैर-तकनीकी श्रेणियों (एनटीपीसी) का एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था वे अपना आरआरबी चंडीगढ़ रीजन की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के विभिन्न जोन में स्नातक और गैर-स्नातक दोनों के लिए गैर-तकनीकी श्रेणियों (एनटीपीसी) के तहत 35,000 से अधिक खाली पोस्ट हैं। आरआरबी (एनटीपीसी) की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जानी है। पहले चरण में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) और दूसरे चरण की परीक्षा में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। जिसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों का अंतिम चयन किया जाएगा।

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पैटर्न: सीबीटी की परीक्षा में जहां प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.3 अंक काटे जाएंगे। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्होंने ट्रैफिक सहायक और स्टेशन मास्टर पदों के लिए आवेदन किया है। इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 42 अंक लाने होंगे। जो सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।

इसके अलावा सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) लिए जाएंगे। जिसे क्वालिफाई करना अनिवार्य है। हालांकि टाइपिंग स्किल टेस्ट के अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाएगा। इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइप करने में सक्षम होना चाहिए।

आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आरआरबी (एनटीपीसी), चंडीगढ़ के ऑफिशियल वेबसाइट www. rrbcdg.gov.in को ओपन करें। होमेपेज खुलने के बाद RRB NTPC CBT I Admit Card 2019 का लिंक दिखेगा, जिस पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसके बाद आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी। आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको अपना एडमिट कार्ड दिख जाएगा। जिसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App