ताज़ा खबर
 

RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019, Exam Date: आरआरबी NTPC एडमिट कार्ड, रेलवे नौकरी में मिलेगी इतनी सैलरी

RRB NTPC CBT 1 Admit Card, Exam Date: परीक्षा की तिथि अभी तक बोर्ड ने तय नहीं की है जिस कारण यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी।

परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा।

RRB NTPC Admit Card, CBT 1 Exam Date: रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC पदों पर भर्ती के तहत आयोजित पहली स्‍टेज की परीक्षा के लिए एग्‍जाम डेट की घोषणा जल्‍द करने वाला है। बोर्ड उम्‍मीदवारों के एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का लिंक पहले ही जारी कर चुका है तथा अब बोर्ड ने रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने का मन बनाया है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना भी जारी हो चुकी है। उम्‍मीदवार अब जल्‍द ही बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी होने की डेट के संबंध में किसी सूचना की उम्‍मीद कर सकते हैं।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE: Check Here To more Updates

परीक्षा संभावित रूप से सितम्‍बर में ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तिथि अभी तक बोर्ड ने तय नहीं की है जिस कारण यह अनुमान लगाना मुश्किल नहीं है कि परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी। हालांकि, बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड इसी माह जारी कर सकता है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

Live Blog

Highlights

    08:01 (IST)16 Aug 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल और ईमेल पर मिल जाएगी सूचना

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    07:35 (IST)16 Aug 2019
    जानें क‍ब जारी होंगे परीक्षा के एडमिट कार्ड

    बोर्ड एप्लिकेशंस को छांटने के बाद अब जल्‍द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही बोर्ड एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की घोषणा भी कर देगा। उम्‍मीद है कि परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

    07:16 (IST)16 Aug 2019
    चरणों में होगी परीक्षा, गलत जवाब पर कटेंगे नंबर

    RRB CBT 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    23:36 (IST)15 Aug 2019
    चयन के लिए इस टेस्ट से गुजरना होगा

    भर्ती परीक्षा के पहले चरण में उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा, वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार टाइपिंग स्किल टेस्ट और कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। इसी चरण में उन्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम होगा।

    22:20 (IST)15 Aug 2019
    इस तरह की जानकारी से रहें सावधान

    उम्‍मीदवारों को सलाह है कि RRB NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में इंटरनेट पर उपलब्‍ध किसी भी स्रोत से प्राप्‍त भ्रामक जानकारी पर गौर न करें। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड जारी किये जाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ऐसे में छात्र केवल विश्‍वस्‍नीय वेबसाइट और वेबपोर्टल की जानकारी का ही भरोसा करें।

    21:40 (IST)15 Aug 2019
    इन उम्मीदवारों को मिलेगी ज्यादा छूट

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

    21:00 (IST)15 Aug 2019
    1st स्टेज सीबीटी एग्जाम पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की सीबीटी एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 प्रश्न आएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 अंकों के 40 प्रश्न होंगे।

    20:34 (IST)15 Aug 2019
    इतनी होनी चाहिए हिंदी और अंग्रेजी की टाइपिंग स्पीड

    टाइप टेस्‍ट में क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की स्‍पीड से टाइप करने में सक्षम होना चाहिए।

    20:02 (IST)15 Aug 2019
    देखें किन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    19:31 (IST)15 Aug 2019
    अलग-अलग शिफ्ट में होंगे आरआरबी एनटीपीसी 1st Stage CBT

    आरआरबी एनटीपीसी 1st Stage CBT के एग्जाम अलग-अलग शिफ्ट में होंगे। उम्मीदवारों को पोस्ट के हिसाब से एग्जाम डेट और शिफ्ट के बारे में बताया जाएगा। सभी एग्जाम ऑनलाइन लिए जाएंगे।

    19:15 (IST)15 Aug 2019
    किस पद पर मिलेगी कितनी सैलरी

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900, जूनियर टाइम कीपर- 19900, ट्रैन्स क्लर्क- 19900, कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 21700, ट्रैफिक असिस्टेंट- 25500, सीनियर टाइम कीपर- 29200, सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29200, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29200, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29200, गुड्स गार्ड- 29200, स्टेशन मास्टर 35400, कॉमरशियल अप्रेंटिस 35400

    18:38 (IST)15 Aug 2019
    यहां देखें गणित विषय का सिलेबस

    गणित विषय में इन टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्‍न, लघुत्‍तम समापवर्तक तथा महत्‍तम समापवर्तक, अनुपात एवं समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्‍य तथा चक्रवद्धि ब्‍याज, लाभ तथा हानि, सामान्‍य बीज गणित, ज्‍यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

    17:51 (IST)15 Aug 2019
    बोर्ड डाक से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    17:00 (IST)15 Aug 2019
    वेरिफिकेशन के बाद जारी होगा फाइनल रिजल्‍ट

    चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा।

    16:32 (IST)15 Aug 2019
    उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि...

    सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनटीपीसी के एडमिट कार्ड पर उल्लिखित निर्देशों को अच्छी तरह से और ध्यान से पढ़ें और उनका सावधानीपूर्वक पालन करें।

    16:02 (IST)15 Aug 2019
    इतने पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी परीक्षा

    RRB ने हाल ही में कुल 13,487 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं।

    15:34 (IST)15 Aug 2019
    दोनों भाषाओं के लिए इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    15:18 (IST)15 Aug 2019
    चयन प्रक्रिया की जानकारी है जरूरी

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा 2019 के अंतर्गत 35,000 से अधिक पद भरे जाएंगे। भर्ती परीक्षा के पहले चरण में उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा, वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार टाइपिंग स्किल टेस्ट और कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। इसी चरण में उन्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम होगा।

    14:47 (IST)15 Aug 2019
    ये है रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट का सिलेबस

    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    14:01 (IST)15 Aug 2019
    जानें कब आयोजित की जा सकती है परीक्षा

    हालांकि, अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगस्त में ही कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। संभावित रूप से एनटीपीसी की परीक्षा  सितंबर में आयोजित की जा सकती है।

    13:36 (IST)15 Aug 2019
    एडमिट कार्ड जारी होने पर मिल जाएगी सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    13:12 (IST)15 Aug 2019
    दलालों और घोटालेबाजों से रहें सावधान

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है।

    12:21 (IST)15 Aug 2019
    ये है सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    11:49 (IST)15 Aug 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ये है तरीका

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    11:25 (IST)15 Aug 2019
    कट-ऑफ क्लियर करने पर ही माने जाएंगे क्‍वालिफाई

    आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 42 मार्क्स लाना जरूरी होगा। किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को मिनिमम पासिंग मार्क्स में कोई छूट नहीं दी जाएगी। इसके अलावा सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर सहित पदों पर आवेदन हैं उनकी टाइपिंग टेस्ट की मार्किंग भी मेरिट लिस्ट में जोड़ा जाएगा।

    10:51 (IST)15 Aug 2019
    नेगेटिव मार्किंग से रहना होगा सावधान

    बता दें कि CBT 1 तथा 2 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    10:18 (IST)15 Aug 2019
    एडमिट कार्ड के साथ ही डाउनलोड कर सकेंगे फ्री ट्रैवल पास

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    09:57 (IST)15 Aug 2019
    फिटनेस का भी रखें ख्‍याल, मेडिकल टेस्‍ट करना होगा पास

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    09:25 (IST)15 Aug 2019
    पदानुसार अलग अलग हैं चयन प्रक्रिया के चरण

    स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट से गुजरना होगा। अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा। अंत में फाइनल मेरिट के आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    09:07 (IST)15 Aug 2019
    आरक्षित उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी सूचना

    एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं। फ्री ट्रैवल पास का कोई भी अन्‍य प्रयोग करने पर बोर्ड उम्‍मीदवार के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करेगा।

    07:45 (IST)15 Aug 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगी परीक्षा की जानकारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    23:59 (IST)14 Aug 2019
    शार्टलिस्‍ट होने के लिए मेरिट में आना भी जरूरी

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि केवल कट-ऑफ क्लियर करने से CBT 2 के लिए क्‍वालिफाई नहीं होंगे। कट-ऑफ स्‍कोर केवल क्‍वालिफाई होने का मानक है। स्‍टेज 2 की परीक्षा के लिए शार्टलिस्‍ट होने के लिए मेरिट में आना भी जरूरी होगा इसलिए उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि CBT 1 में अधिक से अधिक स्‍कोर करने की कोशिश करें।

    21:59 (IST)14 Aug 2019
    क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स भी हैं जरूरी

    आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 42 मार्क्स लाना जरूरी होगा। किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को मार्क्स में कोई छूट नहीं दी जाएगी। इसके अलावा सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर सहित पदों पर आवेदन हैं उनकी टाइपिंग टेस्ट की मार्किंग भी मेरिट लिस्ट में जोड़ा जाएगा।

    21:34 (IST)14 Aug 2019
    देना होगा मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट

    लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं। अंतिम चयन डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद होगा।

    21:12 (IST)14 Aug 2019
    ये है भर्ती प्रक्रिया का पूरा पैटर्न

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा 2019 के अंतर्गत 35,000 से अधिक पद भरे जाएंगे। भर्ती परीक्षा के पहले चरण में उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा, वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार टाइपिंग स्किल टेस्ट और कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। इसी चरण में उन्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम होगा।

    20:38 (IST)14 Aug 2019
    हर परीक्षा के लिए जारी होगा अलग एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    20:04 (IST)14 Aug 2019
    केवल आधिकारिक सूचना पर करें भरोसा

    उम्‍मीदवारों को सलाह है कि RRB NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में इंटरनेट पर उपलब्‍ध किसी भी स्रोत से प्राप्‍त भ्रामक जानकारी पर गौर न करें। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड जारी किये जाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ऐसे में छात्र केवल विश्‍वस्‍नीय वेबसाइट और वेबपोर्टल की जानकारी का ही भरोसा करें।

    19:34 (IST)14 Aug 2019
    CBT के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    19:04 (IST)14 Aug 2019
    ये होगा CBT 1 परीक्षा का पैटर्न

    RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल होंगे। परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होगा।

    18:34 (IST)14 Aug 2019
    देखें किन्‍हें देना होगा स्किल टेस्‍ट

    जिन उम्‍मीदवारों ने स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है, उन्हे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट से गुजरना होगा। अन्‍य सभी पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। स्किल टेस्‍ट पास करने के बाद ही उम्‍मीदवार दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

    18:02 (IST)14 Aug 2019
    आने वाले सप्‍ताह में खत्‍म हो सकता है इंतजार

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। बता दें कि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख तय नहीं की है। परीक्षा की तारीख से 4 सप्‍ताह पहले ही एडमिट कार्ड जारी किए जाने हैं, इसलिए उम्‍मीद है कि बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा तथा एडमिट कार्ड इस सप्‍ताह जारी किए जा सकते हैं।

    17:32 (IST)14 Aug 2019
    क्लर्क, गुड्स गार्डस समेत 35 हजार पदों पर होगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कुल 35,277 जूनियर क्लर्क, गुड्स गार्डस और ट्रेनी क्लर्क व अन्य कई पदों पर भर्ती की जानी है। ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी, कंप्यूट बेस्ड टेस्ट और स्किल टेस्ट।

    17:01 (IST)14 Aug 2019
    परीक्षा से संबंधित कैसी भी हो समस्‍या, इन हेल्पलाइन से लें मदद

    उम्‍मीदवार किसी भी समस्‍या के आने पर आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 01274 सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 91 - 98400 01275 सोमवार से शनिवार 91 - 98400 01276 अतिरिक्‍त हेल्‍पलाइन नंबर

    16:32 (IST)14 Aug 2019
    फाइनल रिजल्‍ट के बाद मिलेगी रेलवे में नौकरी

    चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा।

    16:12 (IST)14 Aug 2019
    स्नातकों के लिए इन पदों पर आवेदन का मौका

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी. इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    15:27 (IST)14 Aug 2019
    परीक्षा सेंटर पर समय पर पहुंचना होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा से 1 घण्‍टे पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा और ऐसा न कर पाने की स्थित में परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। उम्‍मीदवार इस बात का खास ख्‍याल रखें कि गेट बंद हो जाने के बाद उम्‍मीदवार एंट्री नहीं ले पाएंगे चाहे परीक्षा शुरू होने में समय बाकी ही क्‍यों न हो।

    14:36 (IST)14 Aug 2019
    फाइनल मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    दो चरण की लिखित परीक्षा के बाद शारिरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके बाद दस्‍तावेज सत्‍यापन होगा जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट जारी की जाएगी। उम्‍मीदवारों को नौकरी अंतिम मेरिट लिस्‍ट के आधार पर ही दी जाएगी।

    14:00 (IST)14 Aug 2019
    डाउनलोड करना होगा अपना फ्री ट्रैवल पास

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    13:00 (IST)14 Aug 2019
    पूरी चयन प्रक्रिया पर डालें एक नज़र

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    12:15 (IST)14 Aug 2019
    टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    Next Stories
    1 RRB JE CBT 1 Result 2019: परिणाम घोषित, कुल 10644 उम्मीदवार पास, रिजल्ट चेक करने के लिए देखें ये Direct link
    2 ICAI CA Final Result, CA Foundation Result 2019: कुछ ही देर में जारी हो रहे हैं रिजल्‍ट, ये है चेक करने का तरीका
    3 RRB NTPC 2019: आवेदन रद्द होने पर भी मिल सकता है परीक्षा देने का मौका, बोर्ड ने दी है ये जानकारी