ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द, बोर्ड उठाने जा रहा है अब ये कदम

रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। परीक्षा केन्‍द्र में कैंडिडेट्स को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

rrb ntpc, rrb ntpc 2020, rrb ntpc exam date, rrb ntpc admit cardकोई भी सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तथा बोर्ड अधिकारी ने यह भी कहा है कि छात्र किसी अन्‍य स्रोत से मिली जानकारी पर कतई भरोसा न करें।

रेलवे में निकलीं सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले एक करोड़ से ज्यादा कैंडिडेट्स अपने एडमिट कार्ड के आने का इंतजार कर रहे हैं। आवेदन किए हुए एक साल से ज्यादा का वक्त बीत गया है लेकिन अभी तक कोई प्रोग्रेस नहीं हुई है। सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Update: Read here

रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और कैंडिडेट्स को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा। RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

Live Blog

Highlights

    09:21 (IST)05 Aug 2020
    NTPC के अंतर्गत इन पदों पर होगी उम्‍मीदवारों की भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    08:59 (IST)05 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: खत्‍म होने वाला है उम्‍मीदवारों का इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    08:36 (IST)05 Aug 2020
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    08:12 (IST)05 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    07:46 (IST)05 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एडमिट कार्ड का है इंतजार तो ये है जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    07:14 (IST)05 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: कैसे मिलेगी एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट आदि की जानकारी

    परीक्षा के सेंटर की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसपर चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तथा रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    06:49 (IST)05 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    06:19 (IST)05 Aug 2020
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने पर, सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करने के लिए एक SMS और ईमेल भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

    22:08 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड के पास सुरक्षित है आखिरी फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:39 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: CBT 1 के बाद कम हो जाएगी उम्‍मीदवारों की गिनती

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा के बाद कुछ ही उम्‍मीदवार क्‍वालिफाई होकर आगे बढ़ सकेंगे तथा अन्‍य छात्र रिक्रूटमेंट प्रोसेस से बाहर हो जाएंगे। CBT 1 में पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    21:11 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: CBT 1 का मार्क्‍स डिस्ट्रिब्‍यूशन और नेगेटिव मार्किंग

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    20:48 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इतने होंगे ऑनलाइन एग्‍जाम में मैक्सिमम मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। हालांकि, दोनो परीक्षाओं के लिए सिलेबस एक ही होगा।

    20:24 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ऑनलाइन एग्‍जाम में ऐसे देने होंगे सवालों के जवाब

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    19:43 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: RRB NTPC भर्ती से जुड़ी ये है अब तक की सबसे लेटेस्‍ट अपडेट

    RRB NTPC 2019-20 परीक्षा के संबंध में अंतिम आधिकारिक सूचना RRB द्वारा 14 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आरआरबी एनटीपीसी 2020 सीबीटी 1 परीक्षा जुलाई 2020 के महीने में निर्धारित होने की उम्मीद है।

    19:09 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एक ही एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    18:42 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये था पहले से तय कार्यक्रम

    तय कार्यक्रम के मुताबिक कॉपियों का मूल्यांकन 25 मार्च तक खत्म किया जाना था और अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निकलने की संभावना थी. पिछले साल 31 मार्च को 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए थे। इस वर्ष 12वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दिए गए थे तथा 10वीं के रिजल्‍ट इस माह जारी होंगे।

    18:14 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये गैजेट्स हैं एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    17:44 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: परीक्षा खत्‍म होने से पहले नहीं छोड़ सकेंगे सीट

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    17:09 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एक- एक कर देने होते हैं सवालों के जवाब

    ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। यदि आंसर आता हो तो सही ऑप्‍शन पर टिक करके सेव रिस्‍पांस कर सकते हैं और यदि जवाब नहीं आता तो, स्किप भी कर सकते हैं। एक सवाल से आगे बढ़ने के बाद ही उम्‍मीदवार को अगला सवाल स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

    16:39 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: तय समय में पेपर पूरा करना इसलिए होगा जरूरी

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    15:51 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: शहर से बाहर भी हो सकता है एग्‍जाम सेंटर

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    15:21 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: परीक्षा के दौरान इस गलती से बचें

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा।

    14:53 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड अब उठाएगा ये अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    14:27 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: RRB NTPC भर्ती के संबंध में लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    14:05 (IST)04 Aug 2020
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    13:52 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: नहीं करना पड़ेगा अब और ज्‍यादा इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    13:35 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: यहां देखें सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    13:08 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी से मिलेगी मदद

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    12:39 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    11:38 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: हेल्‍पलाइन नंबर

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    11:06 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्‍टेप

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    10:46 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: CBT परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    10:24 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: नये नियमों के तहत होगी परीक्षा

    रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और छात्रों को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

    10:00 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: RRB अब उठाएगा ये अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    09:40 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: डाक से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    09:19 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 LIVE Updates: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    08:41 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए ये है अच्छा विकल्प

    उम्‍मीदवार अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करें। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं। पिछले 03 साल के एग्‍जाम पेपर्स के अभ्‍यास से उम्‍मीदवार परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

    08:13 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    07:55 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    07:34 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये है ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    07:33 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    07:03 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    07:03 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    06:39 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: परीक्षा खत्‍म होने से पहले नहीं छोड़ सकेंगे सीट

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    06:23 (IST)04 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये गैजेट्स हैं एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    22:29 (IST)03 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    22:06 (IST)03 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगी सही जानकारी

    बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्‍द करने वाला है। ऐसे में उम्‍मीदवारों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई सूचना पर ही ध्‍यान दें तथा किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही कोई सूचना जारी करेगा।

    21:46 (IST)03 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    21:20 (IST)03 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड ने रद्द कर दिए हैं 4 लाख से अधिक आवेदन

    आरआऱबी ने करीब 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन पात्रता को पूरा न करने की वजह से रद्द किए थे। जिससे ये उम्मीदवार एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके हैं। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    20:55 (IST)03 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    Next Stories
    1 UGC Exam Guidelines 2020: कर लें एग्जाम की तैयारी, यूजीसी ने कहा- SC में चल रही सुनवाई का ये मतलब नहीं…
    2 New Education Policy 2020: केंद्र का अन्य भाषा थोपना सिर्फ भ्रम, नई शिक्षा नीति के विरोधियों को ऐसे समझाया
    3 राजस्थान: CM अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, इसी सत्र से शुरू होंगे 37 नए कॉलेज और 10 अपग्रेड
    ये पढ़ा क्या?
    X