ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा CBT 1 जल्‍द, बोर्ड उठाने जा रहा है ये कदम

RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc exam date, rrb ntpc exam date 2020, rrb ntpc exam date latest newsRRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: कैंडिडेट्स को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही एनटीपीसी के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि एग्जाम कब, कहां और कैसे होना है। आरआरबी के पिछले ट्रेंड को देखें तो यह एग्जाम से केवल 4 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी करता है। मतलब एडमिट कार्ड जारी होने के बाद एग्जाम के लिए ज्यादा समय नहीं बचता है। इसलिए कैंडिडेट्स एग्जाम की तैयारी लगातार करते हैं। अगर किसी को कोई दिक्कत है तो वह आरआरबी द्वारा जारी किए गए नंबरों पर फोन करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। RRB CBT परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

Live Blog

Highlights

    11:02 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: 100 सवालों को हल करने के लिए मिलेंगे 90 मिनट

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा जल्‍द आयोजित की जानी है।

    10:52 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: शहर से बाहर भी पड़ सकता है एग्‍जाम सेंटर

    रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्‍मीदवारों को यह याद रखना होगा कि परीक्षा केन्‍द्र दूसरे शहरों में भी पड़ स‍कता है। परीक्षा केंद्र/शहर का आवंटन तकनीकी और तार्किक व्यवहार्यता पर निर्भर करेगा। चूंकि रेलवे भर्ती में रिक्‍त पदों से कई गुना अधिक संख्‍या में आवेदन होते हैं, इसलिए अपने शहर से अन्‍य शहरों में परीक्षा केन्‍द्र मिलना आम बात है।

    10:25 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये गलती हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    बता दें कि किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

    09:55 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इतने होंगे ऑनलाइन एग्‍जाम में मैक्सिमम मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। हालांकि, दोनो परीक्षाओं के लिए सिलेबस एक ही होगा।

    09:26 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    08:57 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: आधिकारिक वेबसाइट पर ही मिलेगी सही जानकारी

    बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्‍द करने वाला है। ऐसे में उम्‍मीदवारों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई सूचना पर ही ध्‍यान दें तथा किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही कोई सूचना जारी करेगा।

    08:35 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    08:04 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्‍टेप्स

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    07:42 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ऑनलाइन एडमिट कार्ड होगा मान्‍य

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ही एग्‍जाम सेंटर पर मान्‍य होगा।

    07:19 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: अब ये होगा बोर्ड का अगला कदम

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी थी, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त 2019 के अंतिम सप्‍ताह में हो जानी थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बोर्ड जल्द ही सीबीटी 1 के एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    06:51 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: भर्ती के संबंध में अब तक की लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि सितंबर माह में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    06:19 (IST)27 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: परीक्षा के दौरान लागू रहेंगे ये नये नियम

    रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और छात्रों को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

    22:36 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    22:03 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम पेपर का पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    21:45 (IST)26 Aug 2020
    आरक्षित कैटेगरी के आवेदक इस बात रखें ध्‍यान

    आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के समय जाति प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करना जरूरी होगा। जाति प्रमाण पत्र की ओरिजिनल कॉपी डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के समय दिखानी होगी। डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के समय सही डॉक्‍यूमेंट्स प्रस्‍तुत न कर पाने की स्थिति में उम्‍मीदवारी रद्द की जा सकती है।

    21:14 (IST)26 Aug 2020
    इस स्थित में रद्द हो सकता है आपका आवेदन

    चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण में उम्‍मीदवारों के ओरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स चेक किए जाएंगे। डॉक्‍यूमेंट्स वेरिफिकेशन के समय दस्‍तावेज प्रस्‍तुत न कर पाने की सूरत में उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द भी की जा सकती है।

    20:37 (IST)26 Aug 2020
    90 मिनट में देने होंगे 100 सवालों के जवाब

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 नंबर के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    19:59 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: कम से कम 42 नंबर का टी-स्कोर करना जरूरी

    आरआरबी एनटीपीसी 2019-20 कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) केवल उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जिन्होंने ट्रैफिक सहायक और स्टेशन मास्टर के लिए चुना है। योग्यता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक टेस्ट बैटरी में कम से कम 42 नंबर का टी-स्कोर करना होगा।

    19:32 (IST)26 Aug 2020
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करते ही करना होगा ये काम

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    18:59 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: टाइपिंग स्‍पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में टाइप टेस्‍ट भी चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा है। एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    18:30 (IST)26 Aug 2020
    मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    18:02 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    17:31 (IST)26 Aug 2020
    एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें। इस संबंध में किसी भी अन्‍य अनाधिकृत स्रोत पर भरोसा न करें।

    17:07 (IST)26 Aug 2020
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    16:34 (IST)26 Aug 2020
    खत्‍म होने वाला है उम्‍मीदवारों का इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    16:08 (IST)26 Aug 2020
    मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से होंगे परीक्षा में सवाल

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    15:27 (IST)26 Aug 2020
    4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

    परीक्षाएं 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी जिनके एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तिथि अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है।

    15:00 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020 Latest Update: पिछले सालों के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    14:11 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: खत्‍म होने वाला है उम्‍मीदवारों का इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    13:43 (IST)26 Aug 2020
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    13:17 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    12:41 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एक के बाद एक इतने होंगे स्‍टेप्‍स

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    12:16 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: कोई भी समस्‍या होने पर यहां से ले सकते हैं मदद

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके उम्‍मीदवार मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    11:56 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: बोर्ड के पास सुरक्षित है आखिरी फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    11:24 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: CBT 1 के बाद कम हो जाएगी उम्‍मीदवारों की गिनती

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा के बाद कुछ ही उम्‍मीदवार क्‍वालिफाई होकर आगे बढ़ सकेंगे तथा अन्‍य छात्र रिक्रूटमेंट प्रोसेस से बाहर हो जाएंगे। CBT 1 में पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    10:58 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: CBT 1 का मार्क्‍स डिस्ट्रिब्‍यूशन और नेगेटिव मार्किंग

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    10:33 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ऑनलाइन एग्‍जाम में ऐसे देने होंगे सवालों के जवाब

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    10:01 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: RRB NTPC भर्ती से जुड़ी ये है अब तक की सबसे लेटेस्‍ट अपडेट

    RRB NTPC 2019-20 परीक्षा के संबंध में अंतिम आधिकारिक सूचना RRB द्वारा 14 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आरआरबी एनटीपीसी 2020 सीबीटी 1 परीक्षा सितंबर 2020 के महीने में निर्धारित होने की उम्मीद है।

    09:41 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एक ही एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    09:16 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जानकारी

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। बता दें कि एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    08:55 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: शहर से बाहर भी पड़ सकता है एग्‍जाम सेंटर

    रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्‍मीदवारों को यह याद रखना होगा कि परीक्षा केन्‍द्र दूसरे शहरों में भी पड़ स‍कता है। परीक्षा केंद्र/शहर का आवंटन तकनीकी और तार्किक व्यवहार्यता पर निर्भर करेगा। चूंकि रेलवे भर्ती में रिक्‍त पदों से कई गुना अधिक संख्‍या में आवेदन होते हैं, इसलिए अपने शहर से अन्‍य शहरों में परीक्षा केन्‍द्र मिलना आम बात है।

    08:30 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये गलती हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    बता दें कि किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

    08:05 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: इतने होंगे ऑनलाइन एग्‍जाम में मैक्सिमम मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। हालांकि, दोनो परीक्षाओं के लिए सिलेबस एक ही होगा।

    07:45 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ऑनलाइन एग्‍जाम में ऐसे देने होंगे सवालों के जवाब

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    07:26 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: कैसे मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें। इस संबंध में किसी भी अन्‍य अनाधिकृत स्रोत पर भरोसा न करें।

    07:10 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: एग्‍जाम शुरू होने से 1 घण्‍टा पहले करना होगा रिपोर्ट

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    06:38 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरने के बाद उम्‍मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। इसमें CBT 2 के नंबर भी जोड़े जाएंगे।

    06:08 (IST)26 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    22:22 (IST)25 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: भर्ती के संबंध में अब तक की लेटेस्‍ट अपडेट

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि सितंबर माह में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    21:50 (IST)25 Aug 2020
    RRB NTPC Admit Card, Exam Date 2020: परीक्षा के दौरान लागू रहेंगे ये नये नियम

    रेलवे ने जारी सूचना में बताया है कि अब ऑनलाइन परीक्षा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों को ध्‍यान में रखकर आयोजित की जाएगी। छात्रों के बीच परीक्षा केन्‍द्र में उचित दूरी होगी और छात्रों को एग्‍जाम के दौरान मास्‍क पहनना भी अनिवार्य होगा।

    Next Stories
    1 NEET 2020 एडमिट कार्ड जारी, 4 लाख से अधिक छात्रों ने किए डाउनलोड, देखें डिटेल
    2 UGC Exam Guidelines 2020: फाइनल ईयर के छात्रों के लिए जरूरी फैसला करेगा सुप्रीम कोर्ट, पूरे मामले पर डालें एक नजर
    3 CHSE 12th Arts Result 2020 date: जानिए कब आएगा ओडिशा बोर्ड प्लस 2 आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट
    बिहार चुनाव
    X