ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: CBT 1 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है।

RRB NTPC सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का टाइपिंग टेस्ट की परीक्षा से भी गुजरना पड़ेगा।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद एक A4 आकार की शीट पर उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो चिपकाकर रख लें। बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

Live Blog

RRB NTPC Admit Card Latest Update: 

Highlights

    18:11 (IST)24 Mar 2020
    अंडर ग्रेजुएट्स की इन पदों पर होगी भर्ती

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    17:41 (IST)24 Mar 2020
    बोर्ड ने रद्द कर दिए हैं 4 लाख से अधिक आवेदन

    आरआऱबी ने करीब 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन पात्रता को पूरा न करने की वजह से रद्द किए थे। जिससे ये उम्मीदवार एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके हैं। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    17:14 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    16:24 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    16:03 (IST)24 Mar 2020
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से केवल 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। ऐसे में एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए केवल 4 दिन होंगे। इन 4 दिनों में उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी तक पहुंचने की तैयारी करनी होगी और एक दिन पहले एग्‍जाम सेंटर का दौरा कर लेना होगा।

    15:38 (IST)24 Mar 2020
    बोर्ड के पास सुरक्षित है आखिरी फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    15:14 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: CBT 1 के बाद ये होगा अगला स्‍टेप

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा जल्‍द आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    14:51 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: इतनी होगी नेगेटिव मार्किंग

    ऑनलाइन टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    14:30 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: लिखित परीक्षा के बाद देना होगा टाइप टेस्‍ट

    स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट से होकर गुजरना होगा। RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    14:06 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: CBT में पास होने के बाद ये होगा अगला चरण

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    13:45 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: रीजनिंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे एग्‍जाम में सवाल

    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    13:36 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: अभी नहीं है परीक्षा की तिथि की कोई जानकारी

    अभी बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगले महीने में कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। संभावित रूप से एनटीपीसी की परीक्षा सितंबर में आयोजित की जा सकती है।

    13:11 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    13:00 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    12:35 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: पूरे सिलेक्‍शन प्रोसेस को अच्‍छे से लें समझ

    पूरे सिलेक्‍शन प्रोसेस को अच्‍छे से लें समझCBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    12:18 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    12:06 (IST)24 Mar 2020
    टाइप टेस्‍ट, स्किल टेस्‍ट में से देना होगा कोई एक

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्क्लि टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    11:43 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें भरोसा

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    11:10 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: जानें किसे मिलेगी नौकरी

    रेलिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    10:55 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    10:30 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    10:11 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    09:49 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: किसे मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    फ्री ट्रैवल पासकेवल आरक्षित कैटेगरी के उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होनें आवेदन करने समय इसकी मांग की थी। पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा तथा इसका कोई अन्‍य उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

    09:29 (IST)24 Mar 2020
    भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकती है सख्‍त कार्यवाई

    फ्री ट्रैवल पास का उपयोग उम्‍मीदवार केवल परीक्षा देने के लिए कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में पास का किसी अन्‍य वजहों के लिए प्रयोग करने पर उम्‍मीदवार पर रेलवे बेहद सख्‍त कार्यवाई करेगा। ऐसी कोई गलती उम्‍मीदवार भूलकर भी न करें।

    08:44 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    08:44 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    08:44 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    08:21 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: रद्द हुए आवेदनों पर बोर्ड कर रहा है पुर्नविचार

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल उन उम्‍मीदवारों के आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है जिनका आवेदन किसी कारणवश रद्द हो गया था। बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी है। तकरीबन 4 लाख उम्‍मीदवारों के आवेदन रद्द हो गए थे जिनपर बोर्ड विचार कर रहा है। आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार परीक्षा में बैठ सकेंगे।

    08:06 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: डायरेक्‍ट लिंक से चेक करें अपना रिजल्‍ट

    स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी किया है। उम्‍मीदवार pdf फार्मेट में अपना रिजल्‍ट देखने या कट-ऑफ स्‍कोर चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

    07:51 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: मॉक टेस्‍ट से करें अभ्‍यास

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे।

    07:37 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: कब आयोजित की जाएगी CBT 1 परीक्षा

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी थी कि पहले चरण की भर्ती परीक्षा जून से सितम्‍बर माह में आयोजित की जा सकती हैं। परीक्षा अब सितम्‍बर माह में आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड एक सप्‍ताह पहले जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड अगस्‍त माह के अंतिम सप्‍ताह में परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    07:25 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: चयन प्रक्रिया में शामिल हैं इतने स्‍टेप्‍स

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    07:11 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: CBT 1 में पहला सब्‍जेक्‍ट होगा रीजनिंग

    CBT 1 में तीन सब्‍जेक्‍ट्स से सवाल पूछे जाएंगे। रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    06:59 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card 2020 Latest Updates: एडमिट कार्ड पर मिलेंगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    06:45 (IST)24 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card 2020 Latest Updates: मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    22:32 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं मदद

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां कॉल करके मदद ले सकते हैं। RRB ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    22:04 (IST)23 Mar 2020
    बोर्ड के पास सुरक्षित है आखिरी फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान उम्‍मीदवार को यदि कोई परेशानी होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है या किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:02 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकरन अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

    20:42 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: अंडर ग्रेजुएट्स की इन पदों पर होगी भर्ती

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    20:20 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्‍टेप्स

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    19:24 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से केवल 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। ऐसे में एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए केवल 4 दिन होंगे। इन 4 दिनों में उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी तक पहुंचने की तैयारी करनी होगी और एक दिन पहले एग्‍जाम सेंटर का दौरा कर लेना होगा।

    18:59 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: ये है ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    18:38 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: अनाधिकृत जानकारी से रहें सतर्क

    जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर सूचना जारी होने का इंतजार करें। किसी अन्‍य वेबसाइट से मिली जानकारी पर भरोसा न करें। केवल आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें।

    18:15 (IST)23 Mar 2020
    इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    17:55 (IST)23 Mar 2020
    इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    17:35 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: CBT 1 के पैटर्न की कर लें पूरी जानकारी

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    17:14 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: बोर्ड ने रद्द कर दिए हैं 4 लाख से अधिक आवेदन

    आरआऱबी ने करीब 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन पात्रता को पूरा न करने की वजह से रद्द किए थे। जिससे ये उम्मीदवार एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके हैं। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    16:50 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: CBT 1 के संबंध में ये जानकारी है जरूरी

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    16:27 (IST)23 Mar 2020
    RRB NTPC Admit Card Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    15:56 (IST)23 Mar 2020
    ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    Next Stories
    1 Sarkari Naukri Result 2020: वेबसाइट पर नहीं देख पा रहे हैं रिजल्ट, तो करना पड़ेगा ये काम
    2 इन सरकारी नौकरियों के लिए करें आवेदन, ट्रेनिंग पर मिलेगी 10.52 लाख रुपए सैलरी, ये रहीं पूरी डिटेल्स
    3 Coronavirus Pandemic: हिमाचल प्रदेश में भी 10वीं, 12वीं समेत सभी परीक्षाएं स्थगित, देश में संक्रमितों की संख्या 280 के पार, टीचर्स को ये निर्देश