ताज़ा खबर
 

RRB NTPC भर्ती परीक्षा जल्द, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन चीजों की पड़ें जरूरत

एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

Author Updated: Dec 05, 2019 5:35:55 pm
परीक्षा में शामिल होने जा रहे कैंडिडेट्स को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी।

रेलवे रिक्रूटमें बोर्ड आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने की तैयारी कर रहा है। कुछ समय पहले बोर्ड ने एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने का लिंक जारी किया था। उस समय करीब 4 लाख कैंडिडेट्स के आवेदन रद्द कर दिए गए थे। जिन पर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी करके कहा था कि इन एप्लीकेशन्स पर दोबारा विचार किया जा रहा है। आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड का इंतजार करीब 1.20 करोड़ कैंडिडेट्स कर रहे हैं। आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी किया जाएगा।

Sarkari Naukri Job 2019 LIVE Updates: Check Here

उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें। एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

Highlights

    17:35 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नॉर्मलाइज्‍ड स्‍कोर की मदद से क्‍वालिफाई होंगे उम्‍मीदवार

    NTPC के पदों पर भर्ती के लिए प्रथम चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) अगले माह होगा। प्रथम चरण सीबीटी के नॉर्मलाइज्‍ड स्कोर का उपयोग दूसरे चरण के सीबीटी के उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा। सीबीटी 1 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

    17:06 (IST)05 Dec 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए चाहिए होगी ये जानकारियां

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की गई है मगर ऐसा अनुमान है कि एडमिट कार्ड इसी माह जारी कर दिए जाएंगे।

    16:18 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: तय समय में ही पूरा करना होगा पेपर

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    15:50 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: CBT 1 में होंगे कुल 100 सवाल

    RRB NTPC CBT 1 टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा जिसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। 100 सवालों को हल करने के लिए उम्‍मीदवारों के पास 90 मिनट का समय होगा।

    14:54 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एक दिन पहले कर लें एग्‍जाम सेंटर का ड्राई रन

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना बेहद जरूरी है।

    14:21 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रिजेक्‍ट भी हो सकता है आपका आवेदन

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    13:05 (IST)05 Dec 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए चाहिए होंगी ये जानकारियां

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की आधिकारिक घोषणा फिलहाल नहीं की गई है मगर ऐसा अनुमान है कि एडमिट कार्ड इसी माह जारी कर दिए जाएंगे। 

    12:40 (IST)05 Dec 2019
    मैथमेटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    12:03 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा के दौरान नहीं होगी सीट छोड़ने की इजाज़त

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे। CBT 1 परीक्षा 90 मिनट की ऑनलाइन परीक्षा होगी।

    11:30 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतनी चाहिए होगी टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में टाइप टेस्‍ट भी चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा है। एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    10:49 (IST)05 Dec 2019
    समय पर एग्‍जाम सेंटर पहुंचना है बेहद जरूरी

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    10:23 (IST)05 Dec 2019
    NTPC भर्ती के अंतर्गत आते हैं ये पद

    NTPC का अर्थ है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    09:55 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 90 मिनट में देने होंगे 100 सवालों के जवाब

    RRB NTPC CBT 1 टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा जिसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। पेपर पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

    09:20 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: देखें क्‍या है निर्धारित शैक्षिक योग्‍यता और आयुसीमा

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी नॉनटेक्निकल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

    08:58 (IST)05 Dec 2019
    परीक्षा में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    08:22 (IST)05 Dec 2019
    जानें कब हो सकता है CBT 1 परीक्षा की तिथि का ऐलान

    मीडिया रिपोर्ट्स और रेलवे भर्ती के पैटर्न के मुताबिक, बोर्ड दिसंबर में कभी भी भर्ती परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर सकता है और जनवरी-फरवरी में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षाओं का आयोजन कराया जा सकता है। हालांकि अभी तक रेलवे बोर्ड की ओर से इस तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

    07:53 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दे दी जाएगी। कई बार ऐसा होता है कि ईमेल सेटिंग्स के चलते कोई मेल स्‍पैम फोल्‍डर में चली जाती है और ईमेल इनबॉक्‍स में नहीं दिखाई देती। ऐसे में उम्‍मीदवारों को अपना स्पैम फोल्‍डर चेक करना होगा और देखना होगा कि कहीं जरूरी जानकारी उनसे छूट तो नहीं गई।

    07:31 (IST)05 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का स्‍टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    07:02 (IST)05 Dec 2019
    कुल 15 भाषाओं में होगी इस बार परीक्षा

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    06:32 (IST)05 Dec 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले मिलेगी एग्‍जाम सेंटर की जानकारी

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। हालांकि, अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा होना भी बाकी है। बोर्ड जल्‍द ही एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी।

    22:25 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: यहां जानें पूरी चयन प्रक्रिया

    अंतिम रूप से चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को दो चरणों से गुजरना होगा - कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) और स्किल टेस्‍ट। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। कुल चार चरणों में क्‍वालिफाई होने के बाद छात्रों का अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    22:07 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये पद हैं भर्ती में शामिल

    RRB NTPC में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमिर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रेफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमिर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर और विभिन्न जोन के स्टेशन मास्टर्स के पदों पर भर्ती की जाएगी।

    21:32 (IST)04 Dec 2019
    सभी क्षेत्रीय वेबसाइट पर जारी होगा एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी मुख्‍य आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    21:10 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पहले देख लें CBT 1 का एग्‍जाम पैटर्न

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के CBT 1 में कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसके लिए निर्धारित समय केवल 90 मिनट है। परीक्षा में 30-30 प्रश्‍न गणित तथा रीज़निंग विषय से पूछे जाएंगे तथा 40 प्रश्‍न जनरल अवेयरनेस सेक्‍शन से होंगे।

    20:32 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: सीबीटी-2 के लिए तैयार रहें उम्मीदवार

    फेज 1 की परीक्षा में सफल होने उम्मीदवारों को सीबीटी फेज 2 की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को indianrailways.gov.in पर आवेदन के लिए 1 महीने का समय दिया गया था।

    20:05 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानें अक्टूबर- नवंबर तक क्या कर रहा था बोर्ड!

    आरआरबी ने हाल ही में बताया था कि बोर्ड रेलवे भर्ती परीक्षा आयोजन कराने के लिए योग्य एजेंसी तलाश रहा है, जिसका चुनाव ईसीए कमेटी द्वारा किया जाएगा। बोर्ड के मुताबिक, इस प्रक्रिया में दो से तीन महीने यानी अक्टूबर- नवंबर तक का समय लगना था।

    19:23 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानिए किन किन पदों पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी एनटीपीसी में अधिक भर्तियां जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमिर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रेफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमिर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर और विभिन्न जोन के स्टेशन मास्टर्स के लिए की जा रही हैं।

    18:43 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी जल्द ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग अलग पदों के लिए अलग अलग है।

    18:15 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसा होगा पेपर का पैटर्न

    सीबीटी-1 में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे। गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे। एग्जाम कुल 100 नंबर का होगा जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

    17:40 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    सबसे पहले अपने क्षेत्र की रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको एडमिट कार्ड का लिंक दिखाई देगा। अब आपको उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब यहां आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स डालनी होंगी। लॉगिन डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर देना है। अब सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।

    17:14 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन पदों पर मिलेगी नौकरी

    रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कुल 35,277 जूनियर क्लर्क, गुड्स गार्डस और ट्रेनी क्लर्क व अन्य कई पदों पर भर्ती की जानी है। ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी, कंप्यूट बेस्ड टेस्ट और स्किल टेस्ट।

    16:36 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये है सिलेक्शन का पूरा प्रोसेस

    उम्मीदवारों को परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा - कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT), इसके बाद स्किल टेस्‍ट। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    16:03 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

    प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में छात्रों को पास होने के लिए न्‍यूनतम 42 अंक लाने होते हैं। न्‍यूनतम अंकों में एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस/पीडब्‍ल्‍यूडी/एक्‍स सर्विसमैन श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए कोई छूट नहीं है।

    15:27 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी जल्द ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग अलग पदों के लिए अलग अलग है।

    15:01 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानें मेडिकल टेस्ट के बाद क्या?

    चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    14:17 (IST)04 Dec 2019
    NTPC के अंतर्गत इन पदों पर होनी है भर्ती

    NTPC का अर्थ है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    13:13 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें।- वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।- अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।- लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा।- अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    12:47 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रद्द भी किया जा सकता है आपका आवेदन

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    12:20 (IST)04 Dec 2019
    CBT 1 परीक्षा के बारे में ये है अब तक की सबसे प्रामाणिक जानकारी

    परीक्षा की तिथि तथा एडमिट कार्ड जारी होने के संबंध में बोर्ड ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है। आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई थी कि परीक्षा जून से सितंबर माह के बीच आयोजित की जा सकती है लेकिन बोर्ड ने व्‍यस्‍तता के चलते परीक्षा की तिथि को फिलहाल स्‍थगित कर दिया है। परीक्षा की तिथि के संबंध में आधिकारिक जानकारी इस सप्‍ताह जारी की जा सकती है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं की एडमिट कार्ड दिसंबर में जारी किए जा सकते हैं।

    11:55 (IST)04 Dec 2019
    देने होंगे 100 ऑब्‍जेक्टिव सवालों के जवाब

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    11:30 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पहले से ही रखें टाइप टेस्‍ट की तैयारी

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा। टाइप टेस्‍ट केवल क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा और इसे पास करना बेहद जरूरी होगा।

    11:00 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतने चरणों से गुजरकर मिलेगी नौकरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    10:22 (IST)04 Dec 2019
    रीज़निंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    09:56 (IST)04 Dec 2019
    केवल आधिकारिक सूचना पर ही करें भरोसा

    बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्‍द करने वाला है। ऐसे में उम्‍मीदवारों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई सूचना पर ही ध्‍यान दें तथा किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही कोई सूचना जारी करेगा।

    09:24 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    08:47 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा में शामिल होने से पहले देख लें सेलेक्‍शन का प्रोसेस

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    08:10 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: सिलेबस एक लेकिन पैटर्न होगा अलग अलग

    रेलवे इस परीक्षा को 2 स्टेज में करवाता है- स्टेज 1 और स्टेज 2। इन दोनों स्टेज के स्लेबस एक ही हैं, बस इनके परीक्षा का पैटर्न अलग है। ये परीक्षा 3 सेक्शन में करवाई जाती है- मैथ, रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस और जनरल अवेयरनेस।

    07:38 (IST)04 Dec 2019
    एक दिन पहले कर लें एग्‍जाम सेंटर का ड्राई रन

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना बेहद जरूरी है।

    06:26 (IST)04 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अलग अलग एडमिट कार्ड से दे सकेंगे अलग अलग परीक्षा

    चयन प्रक्रिया के हर चरण में, परीक्षा के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। CBT के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड की मदद से उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट या डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

    22:00 (IST)03 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में होगी परीक्षा

    ऑनलाइन परीक्षा हिंदी तथा अंग्रेजी दोनो भाषाओं में होगी। केवल इंग्लिश लैंग्‍वेज को छोड़कर अन्‍य सभी सब्‍जेक्‍ट्स के सवाल हिंदी तथा अंग्रेजी दोनो में उपलब्‍ध होंगे। उम्‍मीदवार अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी भाषा में सवाल पढ़कर जवाब दे सकते हैं।

    Next Stories
    1 UPPSC PCS Admit Card 2019: यूपीपीएससी पीसीएस के एडमिट कार्ड जारी, uppsc.up.nic से करें डाउनलोड
    2 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की बहार, इन तमाम विभागों में जारी हैं भर्तियां
    3 कोर सेक्टर में घट रही आइआइटी विद्यार्थियों की दिलचस्पी
    जस्‍ट नाउ
    X