ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: यहां मिलेंगी RRB NTPC के एडमिट कार्ड, परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि की डिटेल्स

RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date LIVE Updates: परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में कम से कम 42 नंबर लाने होंगे। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जानकारियां एडमिट कार्ड पर उपलब्‍ध रहेंगी।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb ntpc candidate login/admit card 2019, rrb ntpc candidate login admit card 2019, rrb ntpccandidate login admit card, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc salary, rrb ntpc exam date, rrb ntpc pay scale, rrb ntpcsyllabus, rrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card dateआरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को CBT 1 देना होगा। जिन कैंडिडेट्स ने एनटीपीसी के लिए अप्लाई किया है। वह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से अपना डाउनलोड कर पाएंगे। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां अच्‍छे से चेक कर लें। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जानकारियां एडमिट कार्ड पर उपलब्‍ध रहेंगी। अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें। उम्‍मीदवार सबसे पहले एडमिट कार्ड  का प्रिंट आउट ले लें और उसपर पासपोर्ट साइज की फोटो लगा लें। बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी को भी परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date, Syllabus: Check here

एग्जाम में रीजनिंग के सेक्‍शन में क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में कम से कम 42 नंबर लाने होंगे। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है। यहां क्लिक करके जानिए कि रेलवे में कहां कहां आपके लिए नौकरी निकली हैं।

Sarkari Naukri-Result 2019 Notification: Check Here

Live Blog

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates:

Highlights

    23:29 (IST)02 Jul 2019
    वेरिफिकेशन के बाद जारी होगा फाइनल रिजल्‍ट

    चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा।

    21:52 (IST)02 Jul 2019
    परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड साथ लेकर जाएं उम्‍मीदवार

    परीक्षा के दिन उम्‍मीदवारों को ई-कॉल लेटर साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। एडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    21:20 (IST)02 Jul 2019
    ये है RRB की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    RRB Mumbai - rrbmumbai.gov.inRRB Chennai - rrbchennagi.gov.inRRB Ranchi - rrbranchi.gov.inRRB Chandigarh - rrbcdg.gov.inRRB Bangalore - rrbbnc.gov.inRRB Ajmer - rrbajmer.gov.inRRB Ahmedabad - rrbahmedabad.gov.inRRB Allahabad - rrbald.gov.inRRB Bhopal - rrbbpl.nic.inRRB Bhubhaneshwar - rrbbbs.gov.inRRB Bilaspur - rrbbilaspur.gov.inRRB Gorakhpur - rrbgkp.gov.inRRB Guwahati - rrbguwahati.gov.inRRB Jammu - rrbjammu.gov.inRRB Kolkata - rrbkolkata.gov.inRRB Malda - rrbmalda.gov.inRRB Muzaffarpur - rrbmuzaffarpur.gov.inRRB Secunderabad - rrbsecunderabad.nic.inRRB Siliguri - rrbsiliguri.orgRRB Thiruvananthapuram - rrbthiruvananthapuram.gov.in

    20:15 (IST)02 Jul 2019
    रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवार अपना परीक्षा का एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। उम्‍मीदवार रेलवे की अपने क्षेत्र की रीजनल वेबसाइट पर जाएं और अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक करें।

    19:43 (IST)02 Jul 2019
    एडमिट कार्ड जारी होंगे जल्‍द

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। एडमिट कार्ड चेक करने का लिंक एक्टिव होते ही, परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर डीटेल अपलोड करने के लिए SMS और ईमेल भेज दिया जाएगा।

    19:12 (IST)02 Jul 2019
    कोई शिकायत होने पर बोर्ड लेगा अंतिम फैसला

    उम्‍मीदवारों द्वारा चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की विसंगति या इस संबंध में शिकायत होने पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार रेलवे भर्ती बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    18:43 (IST)02 Jul 2019
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद जारी होगा फाइनल रिजल्‍ट

    चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा।

    18:20 (IST)02 Jul 2019
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा चयन का आखिरी चरण

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा। इसे पास करने वाले उम्‍मीदवारों को दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद अंतिम रिजल्‍ट के आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    18:02 (IST)02 Jul 2019
    CBT के बाद आयोजित होगा टाइप टेस्‍ट

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के बाद क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों के लिए टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। ट्रैफिक असिस्‍टेंट तथा स्‍टेशन मास्‍टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट से गुज़रना होगा।

    17:41 (IST)02 Jul 2019
    केवल इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होगी CBAT

    कम्‍प्‍यूटर आधारित एप्टिट्यूड टेस्‍ट (CBAT) का आयोजन केवल उन उम्‍मीदवारों के लिए किया जाएगा जिन्‍होनें ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    17:19 (IST)02 Jul 2019
    रेलवे के इन पदों पर भी जारी है भर्ती की प्रक्रिया

    रेलवे भर्ती बोर्ड में पैरामेडिकल भर्ती के तहत डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि के कुल 1937 पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है।

    16:57 (IST)02 Jul 2019
    किसी भी विसंगति की स्थिति में बोर्ड का फैसला होगा अंतिम

    RRB NTPC चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया से कोई शिकायत हो या और कोई भी समस्‍या होती है, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    16:28 (IST)02 Jul 2019
    केवल आधिकृत स्रोतों पर ही करें भरोसा

    परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी सूचना के लिए केवल आधिकारिक सूचना पर ही भरोसा करें। बता दें कि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं की है, न ही तय की है। ऐसे में किसी भी भ्रामक जानकारी पर भरोसा न करें।

    16:12 (IST)02 Jul 2019
    जल्‍द मिलेगी आधिकारिक सूचना

    परीक्षा आयोजित किए जाने की डेट के संबंध में बोर्ड जल्‍द कोई आधिकारिक सूचना जारी करने वाला है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही एडमिट कार्ड जारी किए जाने की डेट की घोषणा भी कर दी जाएगी।

    15:29 (IST)02 Jul 2019
    नेगेटिव मार्किंग से रहें सावधान

    छात्र इस बात का ध्‍यान रखें कि भर्ती परीक्षा के दोनो चरणों में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। ऑनलाइन परीक्षा के प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    15:06 (IST)02 Jul 2019
    इतने होंगे पासिंग मार्क्स

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    14:48 (IST)02 Jul 2019
    बोर्ड डाक से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    14:30 (IST)02 Jul 2019
    मेरिट में नहीं जुड़ेंगे टाइप टेस्‍ट के नंबर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    14:09 (IST)02 Jul 2019
    रेलवे ने फिर निकालीं नई नौकरी

    रेलवे ट्रे़ड अप्रेंटिस के 432 पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक लोग 15 जुलाई शाम 6 बजे तक आवेदन कर पाएंगे। चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के बिलासपुर छत्तीसगढ़ डिवीजन में होगी

    13:48 (IST)02 Jul 2019
    गणित के इन चैप्‍टर्स से पूछे जाएंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

    12:47 (IST)02 Jul 2019
    ए‍डमिट कार्ड जारी होते ही मिल जाएगी सूचना

    एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर नोटिफिकेशन भेज दिया जाएगा। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे अपना मोबाइल नंबर चालू रखें तथा ई-मेल को समय समय पर चेक करते रहें। बोर्ड डाक से उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा।

    12:25 (IST)02 Jul 2019
    रीजनिंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग।

    11:54 (IST)02 Jul 2019
    यहां से ले सकते हैं मदद

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है- 91 - 98400 01274 सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 91 - 98400 01275 सोमवार से शनिवार 91 - 98400 01276 अतिरिक्‍त हेल्‍पलाइन नंबर

    11:33 (IST)02 Jul 2019
    इन पदों पर भी जारी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड में पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। बोर्ड ने पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी गई है।

    11:13 (IST)02 Jul 2019
    किसी भी स्थिति में बोर्ड का निर्णय होगा फाइनल

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया से कोई शिकायत हो या और कोई भी समस्‍या होती है, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    10:53 (IST)02 Jul 2019
    मोबाइल और ई-मेल पर मिल जाएगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    RRB NTPC एडमिट कार्ड लिंक एक्टिव होते ही, परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर डीटेल अपलोड करने के लिए SMS और ईमेल भेज दिया जाएगा।

    10:28 (IST)02 Jul 2019
    जल्‍द घोषित की जाएगी परीक्षा की तारीख

    रेलवे बोर्ड जल्‍द परीक्षा की तिथि की घोषणा करने वाला है। हालांकि, बोर्ड के अधिकारी ने कुछ समय पहले ही बताया है कि अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा में समय लगने वाला है। बोर्ड, परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर देगा।

    10:08 (IST)02 Jul 2019
    इन टॉपिक्‍स से होंगे 30 सवाल

    रीजनिंग के सेक्‍शन में क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्‍नों की संख्‍या 30 होगी।

    09:39 (IST)02 Jul 2019
    सिर्फ इन पदों पर नौकरी के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    09:15 (IST)02 Jul 2019
    एग्जाम सेंटर पर लेकर जानी होंगी ये चीज़ें

    परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। ऐडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    08:55 (IST)02 Jul 2019
    हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं मदद

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं। जहां कॉल करके मदद ले सकते हैं-RRB, ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    08:35 (IST)02 Jul 2019
    डाक से किसी को नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    ई कॉल लेटर परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले आवेदक रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। किसी भी आवेदक को कॉल लेटर डाक से नहीं भेजा जाएगा। ई कॉल लेटर डाउनलोड करने की जानकारी आवेदक को उसके मोबाइल नंबर और ईमेल पर दे दी जाएगी।

    08:17 (IST)02 Jul 2019
    लेटेस्‍ट जानकारी के लिए यहां करें विजिट

    बोर्ड नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगिरी (NTPC) के पदों पर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। RRB NTPC 2019 exam से जुड़ी नोटिफिकेशन RRB की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी होगी।

    07:56 (IST)02 Jul 2019
    ऐसी किसी सूचना के लिए भी रहें तैयार, बोर्ड कर सकता है घोषणा

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड, परीक्षा से चार दिन पहले भी घोषित किए जा सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी मुख्‍य आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर NTPC CBT 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    07:35 (IST)02 Jul 2019
    35 हजार से ज्‍यादा पदों पर होनी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

    07:12 (IST)02 Jul 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन कागजातों की पड़ेगी जरुरत

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ के द्वारा ही उम्मीदवार लॉग इन कर सकेंगे और अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

    23:46 (IST)01 Jul 2019
    हर चरण की परीक्षा के लिए जारी होगा अलग एडमिट

    कार्ड चयन प्रक्रिया के हर चरण में, परीक्षा के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। CBT के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड की मदद से उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट या डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

    23:19 (IST)01 Jul 2019
    गणित विषय का सिलेबस

    गणित विषय में इन टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्‍न, लघुत्‍तम समापवर्तक तथा महत्‍तम समापवर्तक, अनुपात एवं समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्‍य तथा चक्रवद्धि ब्‍याज, लाभ तथा हानि, सामान्‍य बीज गणित, ज्‍यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

    22:54 (IST)01 Jul 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सबसे पहले करें ये

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार सबसे पहले ये चेक करें कि एडमिट कार्ड में दी गई आपकी डीटेल्‍स सही हैं या नहीं। अपनी डीटेल्‍स चेक करने के बाद उम्‍मीदवार एउमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले तथा उसपर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपका लें। इस एडमिट कार्ड को परीक्षा के लिए साथ ले‍कर जाएं।

    21:47 (IST)01 Jul 2019
    सामान्‍य बुद्धि और तर्कशक्ति के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    अनुरूपता, वर्णानुक्रम एवं संख्‍या श्रृंखला, कोडिंग एवं डीकोडिंग, गणितीय संक्रियाएं, समानताएं एवं अंतर, संबंध, विश्र्लेषणात्‍मक तर्क, य‍ुक्ति वाक्‍य, पैरा जंबलिंग, वेन आरेख, पजल (पहेली), डाटा सफीशिएंसी, कथन-निष्‍कर्ष, निर्णय, नक्‍शा, आलेखों की व्‍याख्‍या आदि।

    21:21 (IST)01 Jul 2019
    ये है गणित विषय का सिलेबस

    गणित विषय में इन टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्‍न, लघुत्‍तम समापवर्तक तथा महत्‍तम समापवर्तक, अनुपात एवं समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्‍य तथा चक्रवद्धि ब्‍याज, लाभ तथा हानि, सामान्‍य बीज गणित, ज्‍यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

    20:05 (IST)01 Jul 2019
    यहां देखें CBT 1 का पूरा परीक्षा पैटर्न

    चयन प्रकिया के पहले चरण के रूप में CBT 1 का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का पैटर्न इस प्रकार है।

    19:41 (IST)01 Jul 2019
    अलग अलग पदों के लिए आयोजित की जाएंगी अलग अलग परीक्षाएं

    उम्‍मीदवार ने जिस पद पर भर्ती के लिए आवेदन किया है, परीक्षा भी उसी पदानुसार आयोजित की जाएगी। पूरा विवरण यहां देखें।

    19:16 (IST)01 Jul 2019
    पैरामेडिकल के पदों पर भी हो रही है भर्ती

    रेलवे में पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। बोर्ड ने पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी है।

    19:01 (IST)01 Jul 2019
    हर चरण की परीक्षा के लिए जारी होगा अलग एडमिट कार्ड

    चयन प्रक्रिया के हर चरण में, परीक्षा के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। CBT के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड की मदद से उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट या डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

    18:02 (IST)01 Jul 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सबसे पहले करें ये

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार सबसे पहले ये चेक करें कि एडमिट कार्ड में दी गई आपकी डीटेल्‍स सही हैं या नहीं। अपनी डीटेल्‍स चेक करने के बाद उम्‍मीदवार एउमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले तथा उसपर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपका लें। इस एडमिट कार्ड को परीक्षा के लिए साथ ले‍कर जाएं।

    17:31 (IST)01 Jul 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर मिलेगी एडमिट कार्ड की जानकारी

    एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी बोर्ड सभी उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर देगा। वे सभी उम्‍मीदवार जिन्‍होने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी समय समय पर चेक करते रहें। एडमिट कार्ड उम्‍मीदवारों को वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा तथा डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    16:45 (IST)01 Jul 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जानकारी

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उम्‍मीदवार उसपर अपना एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग की डीटेल चेक कर सकेंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि यदि परीक्षा सेंटर घर से दूर हो तो एक दिन पहले एग्‍जाम सेंटर पर जाकर देख लें ताकि परीक्षा के दिन समय से पहुंच सकें।

    16:21 (IST)01 Jul 2019
    ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे अपना एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड जारी होते ही अभ्‍यर्थियों को वेबसाइट पर जाकर उसे डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये स्‍टेप्‍स हैं। – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– RRB NTPC एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    15:59 (IST)01 Jul 2019
    इन पदों पर भी रेलवे ने जारी की है भर्ती

    रेलवे बोर्ड ने ट्रे़ड अप्रेंटिस के 432 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए भी आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया फिलहाल जारी है। योग्‍य एवं इच्छुक उम्‍मीदवार 15 जुलाई शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के बिलासपुर छत्तीसगढ़ डिवीजन में होगी।

    Next Stories
    1 NTA ने जारी की UGC NET परीक्षा की आंसर शीट, प्रश्‍न पत्र और रिजल्‍ट की डेट
    2 AIIMS MBBS counselling 2019: सीट अलॉटमेंट के पहले राउंड के आधार पर एडमिशन आज से शुरू, ये कॉलेज हो गए हैं काउंसलिंग से बाहर
    3 NEET और JEE के रिजल्ट में छात्रों ने किया ‘खेल’, फिर पैरेंट्स से करा दी शिकायत, पुलिस के पास पहुंचा मामला
    यह पढ़ा क्या?
    X