ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: इस दिन जारी हो रहे हैं एडमिट कार्ड, देखें परीक्षा का पूरा पैटर्न और सिलेबस

RRB NTPC Admit Card 2019, RRB NTPC Candidate Login/Admit Card 2019, Exam Date: रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb ntpc candidate login/admit card 2019, rrb ntpc candidate login admit card 2019, rrb ntpc candidate login admit card, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc salary, rrb ntpc exam date, rrb ntpc pay scale, rrb ntpcsyllabus, rrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card dateएग्जाम में कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे।

RRB NTPC Admit Card 2019: RRB NTPC के एडमिट कार्ड का इंतजार कैंडिडेट्स लंबे समय से कर रहे हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड भी तैयारी में लगा है कि एडमिट कार्ड जल्द से जल्द जारी कर दिए जाएं। ऐसा माना जा रहा है कि एडमिट कार्ड एग्जाम से केवल 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। इसलिए कैंडिडेट्स को तैयारी करते रहना चाहिए। क्योंकि एडमिट कार्ड आने के बाद तैयारी का ज्यादा वक्त शायद न मिले। आपको बता दें कि जब एडमिट कार्ड जारी हो जाए तो उसे अपने संबंधित बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर लें, क्योंकि रेलवे बोर्ड किसी भी कैंडिडेट को एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजेगा। अगर एडमिट कार्ड जारी होने के बाद वेबसाइट स्लो हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है ऐसा इसलिए होगा क्योंकि ज्यादा लोग एक साथ वेबसाइट पर आ जाएंगे। अगर आप थोड़ी देर बाद ट्राई करेंगे तो एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

RRB NTPC Admit Card LIVE Updates: Check Here

हम आपको बताएंगे कि सवाल कहां कहां से आने वाले हैं। किस विषय से कितने सवाल आएंगे। रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। एग्जाम में कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 अंक के होंगे तथा परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी। यहां क्लिक करके आप जान सकते हैं कि रेलवे में और कहां कहां आपके लिए नौकरी निकली हुई हैं।

RRB ALP, technician document verification, medical test date, admit card: Check here

Live Blog

Highlights

    08:09 (IST)11 Jul 2019
    इन पदों पर भर्ती के लिए होगी अतिरिक्‍त परीक्षा

    ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) आयोजित किया जाएगा। क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक टेस्ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक स्‍कोर करने की आवश्यकता होगी।

    07:52 (IST)11 Jul 2019
    ये होगा मार्क्‍स डिस्ट्रिब्‍यूशन

    - जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल आएंगे।- जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे।- गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे।- परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी।- परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।- PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    07:31 (IST)11 Jul 2019
    इन सब्‍जेक्‍ट्स से होंगे सवाल

    RRB NTPC एग्जाम में चार विषयों में से सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मैथ्स (अंकगणित क्षमता), रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस के सबजेक्स से सवाल पूछे जाएंगे।

    06:26 (IST)11 Jul 2019
    परीक्षा के बाद RRB NTPC के उम्मीदवारों का होगा मेडिकल टेस्ट

    RRB NTPC के उम्मीदवारों की परीक्षा के दो चरणों में होगी। इनमें कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी), इसके बाद कौशल परीक्षा शामिल है। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। परिणाम घोषित होने पर योग्यता के आधार पर ही उम्मीदवार को नौकरी दी जाएगी।

    22:59 (IST)10 Jul 2019
    RRB NTPC CBT के पहले पेपर में पूछ जाएंगे ये सवाल

    RRB NTPC CBT के पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस से 40 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30, गणित से 30 सहित कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल हर क्षेत्र से संबंधित हो सकते हैं। 

    22:02 (IST)10 Jul 2019
    CBT 2 के बाद जारी होगी दूसरी मेरिट लिस्‍ट

    CBT 2 के बाद क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवारों की दूसरी मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट के लिए उम्‍मीदवारों को बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षाओं के अंक अंतिम रूप से चयनित होने के लिए जरूरी हैं।

    21:36 (IST)10 Jul 2019
    चेक करते रहें आधिकारिक वेबसाइट

    एडमिट कार्ड परीक्षा से केवल 4 ही दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की तारीखों की घोषणा भी आधिकारिक वेबसाइठ पर की जाएगी। अधिसूचना का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट www.rrbonlinereg.in पर नजर बनाए रखें।

    20:47 (IST)10 Jul 2019
    इन सबेक्ट्स से पूछे जाएंगे सवाल

    आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम में चार विषयों में से सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मैथ्स (अंकगणित क्षमता), रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस के सबजेक्स से सवाल पूछे जाएंगे।

    20:18 (IST)10 Jul 2019
    रिजवर्ड केटेगरी के उम्मीदवारों को भी नहीं मिली छूट

    ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवेदकों को कम्प्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट सीबीटी पास करने के लिए न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल/ ईडब्ल्यूएस/ पीडब्ल्यूडी और भूतपूर्व सैनिकों को भी न्यूनतम स्कोर में कोई छूट नहीं दी गई है।

    19:37 (IST)10 Jul 2019
    टाइपिंग स्पीड के बारे में भी जानें

    स्कील टाइपिंग टेस्ट में उम्मीदवार की टाइपिंग स्कील के साथ टाइपिंग स्पीड को भी देखा जाएगा। उम्मीदवार की इंग्लीश में टाइपिंग स्पीड 30 wpm की होनी चाहिए और हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25 wpm की होनी चाहिए।

    19:02 (IST)10 Jul 2019
    न्यूनतम कटऑफ में लाने होंगे इतने प्रतिशत अंक

    आरआरबी एनटपीसी भर्ती परीक्षाओं की पूरी प्रक्रिया होने के बाद क्वालीफाई करने वाले आवेदकों की कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। कटऑफ के मुताबिक यूआर और इडब्लयूएस 40%, ओबीसी/एससी 30% और एसटी को 25% न्यूनतम कटऑफ अंक लाने की जरूरत होगी।

    18:32 (IST)10 Jul 2019
    एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा स्‍क्रीन पर

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा।

    18:11 (IST)10 Jul 2019
    पद के हिसाब से वेतन के बारे में जानें

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट पद के लिए 19,900 रुपये प्रति महीना।अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट पद के लिए 19,900 रुपये प्रति महीना।जूनियर टाइम कीपर पद के लिए 19,900 रुपये प्रति महीनाट्रैन्स क्लर्क पद के लिए 19,900 रुपये प्रति महीना।कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क पद के लिए 21,700 रुपये प्रति महीना।

    17:43 (IST)10 Jul 2019
    RRB NTPC Syllabus 2019: इन सबेक्ट्स से पूछे जाएंगे सवाल

    आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम में चार विषयों में से सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मैथ्स (अंकगणित क्षमता), रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस के सबजेक्स से सवाल पूछे जाएंगे।

    17:13 (IST)10 Jul 2019
    डाक के माध्‍यम से नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    16:41 (IST)10 Jul 2019
    नेगेटिव मार्किंग: सही उत्तर का एक अंक और गलत उत्तर पर कटेंगे 0.3 अंक

    सीबीटी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को नेगेटिव मार्किंग का भी ध्यान रखना होगा। एक सवाल का सही उत्तर देने पर एक नंबर मिलेगा लेकिन हर एक गलत उत्तर देने पर सही उत्तर के अंक में से 0.3 अंक काट लिए जाएंगे।

    16:16 (IST)10 Jul 2019
    मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी जल्द ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग अलग पदों के लिए अलग अलग है

    15:52 (IST)10 Jul 2019
    सिर्फ इन आवेदकों को देना होगा टाइपिंग टेस्ट

    सीबीटी परीक्षा में पास होने वाले आवेदकों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने टाइपिस्ट पद के लिए आवेदन किया होगा उन उम्मीवारों का स्कील टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा। स्कील टाइपिंग टेस्ट में उम्मीदवार की टाइपिंग स्कील के साथ टाइपिंग स्पीड को भी देखा जाएगा।

    15:22 (IST)10 Jul 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर रखें नज़र

    ये एडमिट कार्ड नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगिरी (NTPC) के लिए होगा। RRB NTPC 2019 exam से जुड़ी नोटिफिकेशन RRB की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जारी होगी।

    15:03 (IST)10 Jul 2019
    ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    आरआरबी अहमदाबाद जोन www.rrbahmedabad.gov.in– आरआरबी अजमेर जोन www.rrbajmer.gov.in– आरआरबी इलाहाबाद जोन www.rrbald.gov.in– आरआरबी बैंगलोर जोन www.rrbbnc.gov.in– आरआरबी भोपाल जोन www.rrbbpl.nic.in– आरआरबी भुवनेश्वर जोन www.rrbbbs.gov.in– आरआरबी बिलासपुर जोन www.rrbbilaspur.gov.in– आरआरबी चंडीगढ़ जोन www.rrbcdg.gov.in– आरआरबी चेन्नई जोन www.rrbchennai.gov.in– आरआरबी गोरखपुर जोन www.rrbgkp.gov.in– आरआरबी गुवाहाटी जोन www.rrbguwahati.gov.in– आरआरबी जम्मू श्रीनगर जोन www.rrbjammu.nic.in– आरआरबी कोलकाता जोन www.rrbkolkata.gov.in– आरआरबी मालदा जोन www.rrbmalda.gov.in– आरआरबी मुंबई जोन www.rrbmumbai.gov.in– आरआरबी मुजफ्फरपुर जोन www.rrbmuzaffarpur.gov.in– आरआरबी पटना जोन www.rrbpatna.gov.in– आरआरबी रांची जोन www.rrbranchi.gov.in– आरआरबी सिकंदराबाद जोन www.rrbsecunderabad.nic.in– आरआरबी सिलीगुड़ी जोन www.rrbsiliguri.org– आरआरबी तिरुवनंतपुरम जोन www.rrbthiruvananthapuram.gov.in

    14:45 (IST)10 Jul 2019
    हर रीजनल कार्यालय से बोर्ड लेगा परामर्श

    आरआरबी गुवाहाटी के अध्यक्ष चंद्रजीत सैकिया ने कहा कि बोर्ड एनटीपीसी परीक्षा की तारीख तय करके उसकी घोषणा करने से पहले पहले आरआरबी के हर रीजनल कार्यालय से परामर्श करेगा। इसके बाद की कोई आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

    14:09 (IST)10 Jul 2019
    इतने पद हैं भर्ती के लिए विज्ञापित

    कुल 1.30 लाख रिक्तियों का विज्ञापन एनटीपीसी के माध्यम से किया जाता है, जिसमें 30,000 पैरामेडिकल स्टाफ के लिए हैं। पिछले साल, रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी में समूह के 1.2 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन दिया, 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया।

    13:57 (IST)10 Jul 2019
    35 हजार से ज्‍यादा पदों पर होगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट अथवा रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    13:41 (IST)10 Jul 2019
    फाइनल मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    चयन प्रक्रिया के सभी चरण पूरे होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। कोई भी विसंगति होने पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    13:03 (IST)10 Jul 2019
    अंतिम चरण होगा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन

    स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को चयन के अंतिम चरण में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुज़रना होगा। इस दौरान उम्‍मीदवारों को अपने द्वारा दी गई सभी जानकारियों के संबंध में दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करने होंगे। ऐसा न कर पाने पर उम्‍मीदवारों की दावेदारी रद्द भी की जा सकती है।

    12:25 (IST)10 Jul 2019
    इन पदों के लिए नहीं होगा टाइप टेस्‍ट

    जिन उम्‍मीदवारों ने स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है, उन्‍हें टाइप टेस्‍ट से नहीं गुज़रना होगा। ऐसे सभी उम्‍मीदवारों के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि स्किल टेस्‍ट भी क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा।

    11:42 (IST)10 Jul 2019
    टाइप टेस्‍ट में चाहिए होगी इतनी स्‍पीड

    टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करने के लिए उम्‍मीदवारों की टाइपिंग स्‍पीड हिंदी में 25 शब्‍द प्रति मिनट तथा अंग्रेजी में 30 शब्‍द प्रति मिनट होनी चाहिए। उम्‍मीदवार हिंदी तथा अंग्रेजी में से किसी एक में टाइप टेस्‍ट दे सकते हैं।

    11:18 (IST)10 Jul 2019
    क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट

    स्किल टेस्‍ट अथवा टाइप टेस्‍ट केवल क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा। इसका मतलब है कि स्किल टेस्‍ट में प्राप्‍त अंक फाइनल मेरिट लिस्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे। इस परीक्षा को केवल पास करना होगा तथा इसमें फेल होने पर उम्‍मीदवार की नौकरी के लिए दावेदारी खत्‍म हो जाएगी।

    10:40 (IST)10 Jul 2019
    CBT 2 के बाद होगा टाइप टेस्ट/ स्किल टेस्‍ट

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरण पास कर लेने के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट से गुज़रना होगा। स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा ज‍बकि अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    10:17 (IST)10 Jul 2019
    पास होने पर दे सकेंगे CBT 2

    जो उम्‍मीदवार CBT 1 परीक्षा में क्‍वालिफाई घोषित किए जाएंगे, वे ही CBT 2 में बैठने के लिए पात्र माने जाएंगे। CBT 2 भी कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी तथा इसमें भी नेगेटिव मार्किंग लागू होगी।

    09:54 (IST)10 Jul 2019
    गलत जवाब देने पर कटेंगे नंबर

    प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 नंबर का होगा तथा गलत जवाब देने पर उम्‍मीदवार के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग दोनो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में लागू होगी।

    09:29 (IST)10 Jul 2019
    मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। मैथ्‍स के 30 प्रश्‍नों के 30 नंबर होंगे।

    09:07 (IST)10 Jul 2019
    ये है CBT 1 का एग्‍जाम पैटर्न

    परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल आएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के 30 सवाल होंगे तथा गणित से 30 नंबर के 30 सवाल आएंगे। परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी तथा इसे पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    08:41 (IST)10 Jul 2019
    एडमिट कार्ड के साथ ही जारी होगा फ्री ट्रैवल पास

    आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को पेपर देने के लिए रेलवे फ्री ट्रैवल पास भी मुहैया करेगा जो एडमिट कार्ड के साथ ही अटैच होगा। परीक्षा के दिन ई कॉल लेटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। एडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    08:10 (IST)10 Jul 2019
    NTPC परीक्षा के संबंध में भी जल्‍द जारी हो सकती ही सूचना

    बोर्ड NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में भी जल्‍द कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई भी सूचना जारी नहीं की है। सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

    07:35 (IST)10 Jul 2019
    पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा के लिए एग्‍जाम सिटी और डेट की डीटेल जारी

    रेलवे बोर्ड में इस समय पैरामेडिकल पदों पर भर्ती भी जारी है। बोर्ड ने 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए एग्‍जाम सिटी और डेट की जानकारी जारी कर दी है। साथ ही साथ आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए ट्रैवल पास भी बोर्ड ने जारी कर दिया है।

    07:02 (IST)10 Jul 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ये है तरीका

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    23:52 (IST)09 Jul 2019
    परीक्षा का पैटर्न

    जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल आएंगे।- जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे।- गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे।- परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी।- परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।- PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    23:21 (IST)09 Jul 2019
    अनुमति लेकर ही छोड सकेंगे परीक्षा हॉल

    उम्‍मीदवार पेपर पूरा करने के बाद परीक्षा हॉल में मौजूद इंविजिलेटर की अनुमति लेकर ही परीक्षा हॉल छोड सकेंगे। परीक्षा से पहले तथा परीक्षा के दौरन उम्‍मीदवारों को इंविजिलेटर द्वारा दिए गए हर इंस्‍ट्रक्‍शन को फॉलो करना होगा।

    22:42 (IST)09 Jul 2019
    अपने आप सब्मिट हो जाएगा पेपर

    हालांकि, स्‍क्रीन पर सब्मिट का बटन उम्‍मीदवारों के लिए मौजूद रहेगा मगर 90 मिनट का समय पूरा हो जाने के बाद पेपर अपने आप सब्मिट हो जाएगा जिसके बाद अपने आंसर्स में उम्‍मीदवार कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

    21:50 (IST)09 Jul 2019
    ये होगा परीक्षा का पैटर्न

    - जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल आएंगे।- जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे।- गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे।- परीक्षा कुल 100 नंबर की होगी।- परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।- PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    21:29 (IST)09 Jul 2019
    अपने एडमिट कार्ड पर चेक करें ये जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे।

    21:09 (IST)09 Jul 2019
    ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    20:49 (IST)09 Jul 2019
    डाक से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    20:21 (IST)09 Jul 2019
    CBT 1 पास करने पर दे सकेंगे CBT 2 परीक्षा

    CBT 1 परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बने रहेंगे। क्‍वालिफाइड उम्‍मीदवारों को CBT 2 के लिए बुलाया जाएगा। बता दें कि CBT 2 परीक्षा भी ऑनलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी।

    19:50 (IST)09 Jul 2019
    लागू होगी नेगेटिव मार्किंग

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 अंक का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। परीक्षा में अधिक से अधिक मगर सही जवाब देने की कोशिश करें।

    19:20 (IST)09 Jul 2019
    अपने आप सब्मिट हो जाएगा पेपर

    हालांकि, स्‍क्रीन पर सब्मिट का बटन उम्‍मीदवारों के लिए मौजूद रहेगा मगर 90 मिनट का समय पूरा हो जाने के बाद पेपर अपने आप सब्मिट हो जाएगा जिसके बाद अपने आंसर्स में उम्‍मीदवार कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

    18:58 (IST)09 Jul 2019
    सवाल स्किप करने का रहेगा ऑप्‍शन

    बता दें कि उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सवाल स्‍क्रीन पर देख पाएंगे मगर उनके पास सवालो को स्किप करने का और दोबारा अटेम्‍प्‍ट करने का मौका रहेगा। अभ्‍यर्थी चाहें तो सवाल का जवाब दे सकते हैं, स्किप करके अगले सवाल पर जा सकते हैं अथवा सवाल को मार्क फॉर रिव्‍यू कर सकते हैं जिसकी मदद से सवाल दोबारा भी अटेम्‍प्‍ट कर सकेंगे।

    18:26 (IST)09 Jul 2019
    एक बार में दिखेगा एक ही सवाल

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा।

    18:09 (IST)09 Jul 2019
    मॉक टेस्‍ट की मदद से करें प्रैक्टिस

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन एग्‍जाम नहीं दिया है, वे मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं। बोर्ड, परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने के साथ प्रैक्टिस मॉक टेस्‍ट के लिए भी लिंक जारी कर देगा। कई प्राइवेट वेबसाइट भी एग्‍जाम के मॉक टेस्‍ट उपलब्‍ध कराती हैं।

    Next Stories
    1 RRB PARAMEDICAL, SBI PO, RRB NTPC, UPPRPB के एग्जाम में कुछ दिन बाकी, Admit Card से लेकर हॉल टिकट तक चेक कर लें तैयारी, GK की तैयारी के लिए दें MOCK TEST
    2 RRB Paramedical Admit Card 2019, Exam Date: एग्‍जाम सिटी और डेट की डीटेल जारी, ऐसे इस्‍तेमाल करें अपना फ्री ट्रैवल पास
    3 योगी आदित्यनाथ यूपी में भी बेंगलुरु जैसा टॉप इंस्टी​ट्यूट खोलना चाहते हैं, शिक्षा मंत्री पोखरियाल को लिखी चिट्ठी
    ये पढ़ा क्या?
    X