ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड, यहां पढ़ें ताजा अपडेट

CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb ntpc candidate login/admit card 2019, rrb ntpc candidate login admit card 2019, rrb ntpc candidate login admit card, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc salary, rrb ntpc exam date, rrb ntpc pay scale, rrb ntpcsyllabus, rrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card dateएनटीपीसी फेज-1 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अपने साथ एक आईडी प्रूफ और पासपोर्ट साइज की कलर फोटो लेकर जाना होगा।

RRB NTPC Admit Card 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) RRB NTPC के एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। जिन कैंडिडेट्स ने इसके लिए अप्लाई किया था वह अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर जारी नहीं किए जाएंगे। इसलिए कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड RRB की वेबसाइट या फिर रेलवे की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स जब एग्जाम देने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि अपने साथ एक फोटो आईडी प्रूफ साथ ले जाना न भूलें। अप्लाई करते वक्त कैंडिडेट्स ने जो मोबाइल नंबर डाला था उस पर और ईमेल आईडी पर रेलवे की तरफ से लगातार सूचना मिलती रहेगी।

Sarkari Naukri-Result 2019 Notification: Check Here

CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा। एनटीपीसी फेज-1 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को अपने साथ एक आईडी प्रूफ और पासपोर्ट साइज की कलर फोटो लेकर जाना होगा। यहां क्लिक करके आप रेलवे से जुड़ी हर जानकारी अपने मोबाइल पर ले सकते हैं।

Railway Latest Offers: Check Here

Live Blog

Highlights

    15:38 (IST)26 Jun 2019
    ऐसे उम्मीदवार नहीँ दे पाएंगे एग्जाम

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा।

    15:09 (IST)26 Jun 2019
    परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए इतने अंकों की जरूरत

    परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    14:42 (IST)26 Jun 2019
    CBT 1 में 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। एग्जाम में कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे।

    14:24 (IST)26 Jun 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका भी जानें

    आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in या आपके द्वारा आवेदन किए गए आरआरबी क्षेत्रिय वेबसाइट पर जाएं। RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें। अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें। भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें और सुरक्षित रख लें।

    14:04 (IST)26 Jun 2019
    रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारी ने दी है ये जरूरी जानकारी

    रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने indianexpress.com को बताया कि उन्हें परीक्षा की तारीख तय करने में तीन से चार महीने लगेंगे। RRB NTPC भर्ती परीक्षा 10 से 15 दिनों की अवधि में आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, NTPC का अस्थायी कार्यक्रम जून से सितंबर 2019 के बीच है।

    13:35 (IST)26 Jun 2019
    एडमिट कार्ड जारी होने पर मिलेगी मोबाइल पर सूचना

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने पर सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर डीटेल्‍स अपलोड करने के लिए एक एसएमएस और ईमेल भेजा जाएगा।

    12:54 (IST)26 Jun 2019
    पैरामेडिकल पदों पर भी जारी हैं भर्तियां

    रेलवे भर्ती बोर्ड में पैरामेडिकल भर्ती के तहत डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। कुल 1937 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जानी है।

    12:29 (IST)26 Jun 2019
    नेगेटिव मार्किंग से हो सकती है परेशानी

    छात्र इस बात का ध्‍यान रखें कि CBT 1 तथा CBT 2, दोनो परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। ऑनलाइन परीक्षा के प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। छात्रों को सुझाव है कि वे परीक्षा में सावधानीपूर्वक अपने आंसर दें।

    12:01 (IST)26 Jun 2019
    सितंबर में संभावित है CBT 1 परीक्षा

    रेलवे बोर्ड सितम्‍बर माह में CBT 1 परीक्षा का आयोजन कर सकता है। परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में आयोजित की जाएगी जिसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिनके 100 नंबर होंगे। परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के 40 सवाल पूछे जाएंगे जबकि जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के 30 और गणित से 30 नंबर के 30 सवाल पूछे जाएंगे। एग्जाम पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    11:24 (IST)26 Jun 2019
    भ्रामक जानकारियों से रहें सावधान

    रेलवे बोर्ड ने यह साफ किया है कि कम्‍प्‍यूट आधारित परीक्षा के पहले चरण के परीक्षा तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। ऐसे में किसी भी भ्रामक जानकारी या अनाधिकृत स्रोत पर भरोसा न करें।

    10:45 (IST)26 Jun 2019
    बगैर एडमिट कार्ड के नहीं मिलेगी परीक्षा हॉल में एंट्री

    उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा। एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के साथ ही परीक्षा देने जाएं क्‍योंकि बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री की गुंजाइश नहीं होगी।

    10:19 (IST)26 Jun 2019
    एडमिट कार्ड पर लगानी होगी पासपोर्ट आकार की फोटो

    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार सबसे पहले उसका प्रिंट आउट ले लें और उसपर पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी को भी परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    09:47 (IST)26 Jun 2019
    चयन प्रक्रिया के अंत में बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट देना होगा। इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा और फाइनल मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी। फाइनल सिलेक्शन उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

    09:01 (IST)26 Jun 2019
    इतने नंबर लाने पर होंगे पास

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में कम से कम 42 नंबर लाने होंगे। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    08:40 (IST)26 Jun 2019
    यहां मिलेगी परीक्षा सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां अच्‍छे से चेक कर लें। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जानकारियां एडमिट कार्ड पर उपलब्‍ध रहेंगी। अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

    08:13 (IST)26 Jun 2019
    इतने पदों पर भर्ती के लिए मांगे गए थे आवेदन

    कुल 1.3 लाख रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन दिया गया था। इसमें 30,000 पैरामेडिकल स्टाफ के पद हैं। पिछले साल, रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी में समूह के 1.2 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन दिया था और 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया था।

    07:49 (IST)26 Jun 2019
    देखें किन्‍हें मिलेगी रेलवे में नौकरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों में शामिल होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। सफल हुए उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और डाक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    07:21 (IST)26 Jun 2019
    बोर्ड जल्‍द कर सकता है परीक्षा तिथि की घोषणा

    रेलवे बोर्ड जल्‍द NTPC भर्ती के तहत CBT 1 के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा कर सकता है। परीक्षा तिथि की घोषणा के बाद परीक्षा के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे।

    23:45 (IST)25 Jun 2019
    रीजनिंग सब्‍जेक्‍ट का ये है सिलेबस

    रीजनिंग के सेक्‍शन में क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे।

    23:13 (IST)25 Jun 2019
    रेलवे पैरामेडिकल के पदों पर भी कर रहा है भर्ती

    रेलवे में पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। बोर्ड ने पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी है।

    22:53 (IST)25 Jun 2019
    इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

    22:01 (IST)25 Jun 2019
    परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण यानि CBT 1 से 10 दिन पहले बोर्ड एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एडमिट कार्ड जारी होने की डेट की घोषणा बोर्ड जल्‍द कर सकता है। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    21:36 (IST)25 Jun 2019
    केवल आधिकृत स्रोतों पर करें भरोसा

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि रेलवे बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत या भ्रामक जानकारी पर भरोसा न करें। कोई भी सूचना रेलवे की वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी।

    20:54 (IST)25 Jun 2019
    इस सप्‍ताह हो सकती है कोई आधिकारिक घोषणा

    रेलवे बोर्ड इस सप्‍ताह परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी होने के संबंध में कोई सूचना जारी कर सकता है। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की घोषणा भी नहीं की है। एडमिट कार्ड परीक्षा के 10 दिन पहले जारी कर दिया जाएगा।

    20:10 (IST)25 Jun 2019
    यहां देखें रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    19:31 (IST)25 Jun 2019
    रेलवे पैरामेडिकल के पदों पर भी कर रहा है भर्ती

    रेलवे में पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। बोर्ड ने पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी है।

    18:58 (IST)25 Jun 2019
    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

    18:32 (IST)25 Jun 2019
    रीजनिंग सब्‍जेक्‍ट का ये है सिलेबस

    रीजनिंग के सेक्‍शन में क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे।

    18:12 (IST)25 Jun 2019
    CBT 1 में मिलेगा ऐसा क्‍वेश्‍चन पेपर

    जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे। गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे। एग्जाम कुल 100 नंबर का होगा। एग्जाम पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    17:04 (IST)25 Jun 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड कर करें ये

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार सबसे पहले उसका प्रिंट आउट ले लें और उसपर पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी को भी परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    16:41 (IST)25 Jun 2019
    एडमिट कार्ड पर चेक करें ये जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां अच्‍छे से चेक कर लें। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जानकारियां एडमिट कार्ड पर उपलब्‍ध रहेंगी। अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

    16:22 (IST)25 Jun 2019
    परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड

    खबर मिली है कि रेलवे भर्ती बोर्ड कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। उम्‍मीद है कि बोर्ड जल्‍द कोई आधिकारिक घोषणा कर सकता है।

    15:59 (IST)25 Jun 2019
    बोर्ड जल्‍द करने वाला है आधिकारिक घोषणा

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की तिथि तथा एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की आधिकारिक घोषणा जल्‍द करने वाला है। बता दें कि बोर्ड परीक्षा से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी।

    15:21 (IST)25 Jun 2019
    मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा। वहीं सीबीटी 2 पास करने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट देना होगा। इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। फाइनल सिलेक्शन उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

    14:55 (IST)25 Jun 2019
    किसी भी भ्रामक जानकारी से रहें सावधान

    उम्‍मीदवारों को सलाह है कि RRB NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में इंटरनेट पर उपलब्‍ध किसी भी स्रोत से प्राप्‍त भ्रामक जानकारी पर गौर न करें। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड जारी किये जाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ऐसे में छात्र केवल विश्‍वस्‍नीय वेबसाइट और वेबपोर्टल की जानकारी का ही भरोसा करें।

    14:36 (IST)25 Jun 2019
    ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in) , अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)। तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    14:05 (IST)25 Jun 2019
    इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर चेक कर सकेंगे

    एडमिट कार्डएडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवार इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। - सबसे पहले रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जाएं। - वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड का लिंक नज़र आएगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। - इस पेज पर अपनी लॉगिन डिटेल्स भरें। लॉगिन डिटेल्स भरने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें। - आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    13:44 (IST)25 Jun 2019
    कंप्यूटर आधारित होगी परीक्षा

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    13:20 (IST)25 Jun 2019
    90 मिनट का समय मिलेगा

    आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा 100 नंबर की कराई जाएगी जिसके लिए कैंडिडेट्स को 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं पीडब्ल्यूडी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आवंटित समय 120 मिनट है जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को निकाल ले जाएंगे, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए देना पड़ेगा।

    12:47 (IST)25 Jun 2019
    कुल इतने पदों के लिए मांगा गया था आवेदन

    कुल 1.3 लाख रिक्तियों का विज्ञापन एनटीपीसी के माध्यम से दिया गया था। जिसमें 30,000 पैरामेडिकल स्टाफ के लिए हैं। पिछले साल, रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी में समूह के 1.2 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन दिया था और 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया था।

    12:26 (IST)25 Jun 2019
    RRB NTPC CBT 1 पेपर पैटर्न

    अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल आएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 नंबर के सवाल होंगे। गणित से 30 नंबर के सवाल आएंगे। एग्जाम कुल 100 नंबर का होगा। एग्जाम पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    12:06 (IST)25 Jun 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा नोटिफिकेशन

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकरन अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

    11:45 (IST)25 Jun 2019
    ये हैं RRB के हेल्‍पलाइन नंबर

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 01274 सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 91 - 98400 01275 सोमवार से शनिवार 91 - 98400 01276 अतिरिक्‍त हेल्‍पलाइन नंबर

    11:22 (IST)25 Jun 2019
    ये है RRB NTPC की पूरी चयन प्रक्रिया

    रेलवे भर्ती में उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    11:02 (IST)25 Jun 2019
    ये है एडमिट कार्ड जारी होने का समय

    रेलवे आज आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा 2019 के लिए हॉल टिकट जारी कर सकता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये एग्जाम से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी तक एग्जाम डेट को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।

    10:40 (IST)25 Jun 2019
    RRB, ईस्‍ट सेंट्रल रीजन के लिए इन हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

    आरआरबी ने भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर उससे निजात पाने के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए हैं। जहां कॉल करके मदद ले सकते हैं-RRB, ईस्‍ट सेंट्रल रीजन 0612-25600290612-2560035

    10:21 (IST)25 Jun 2019
    रेलवे के इन पदों पर भी जारी है भर्ती

    मार्च 2019 में रेलवे भर्ती बोर्ड ने मेडिकल स्टाफ के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने पिछले सप्‍ताह पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी है।

    10:00 (IST)25 Jun 2019
    नेगेटिव मार्किंग से रहें सावधान

    छात्र इस बात का ध्‍यान रखें कि भर्ती परीक्षा के दोनो चरणों में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। ऑनलाइन परीक्षा के प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 1/3 अंक काट लिए जाएंगे।

    09:40 (IST)25 Jun 2019
    इतने होंगे पासिंग मार्क्स

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    09:20 (IST)25 Jun 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये हैं स्‍टेप्‍स

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    Next Stories
    1 SSC MTS Admit Card 2019: जानिए कब डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड! कितने देने होंगे पेपर
    2 Sarkari Job: कैसे और किस नौकरी के लिए करें आवेदन? यहां मिलेगी सारी जानकारी
    3 इन स्टूडेंट्स को नहीं देनी पड़ेगी CBSE बोर्ड की फीस, जानिए आपको देनी है या नहीं