ताज़ा खबर
 

RRB: परीक्षा की तिथि को लेकर बोर्ड अधिकारी ने कही है ये जरूरी बात

NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ होते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी।

Author Updated: Sep 13, 2019 06:34 am
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक नंबर दिया जाएगा और गलत उत्तर देने पर 0.3 नंबर काट लिए जाएंगे।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं। यह एडमिट कार्ड कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 1 (CBT 1) के लिए जारी किए जाएंगे। क्या आपको उन दो वेबसाइट्स के बारे में पता है जहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। नहीं पता तो कोई बात नहीं हम बता देते हैं। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड rrbcdg.gov.in  से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अलावा कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड अपने क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। मॉक टेस्‍ट उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन मिल सकते हैं। NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

Live Blog

Highlights

    10:40 (IST)12 Sep 2019
    35 हजार से अधिक पदों पर की जानी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    10:18 (IST)12 Sep 2019
    इतनी होनी चाहिए उम्‍मीदवारों की आयुसीमा और शैक्षणिक योग्‍यता

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी नॉनटेक्निकल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

    10:01 (IST)12 Sep 2019
    देख लें ये जरूरी जानकारी

    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआरबी, गुवाहाटी के चेयरमेन इंद्रजीत सैकिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की जानकारी जल्द जारी करेगा। परीक्षआ 10 से 15 दिन के बीच आयोजित की जाएगी। इसी के साथ बताया बोर्ड पहले सभी जोनल अधिकारियों से बात करेंगे उसी के बाद एनटीपीसी परीक्षाओं के लिए तारीखों पर निर्णय लेंगे।

    09:07 (IST)12 Sep 2019
    देख लें CBT 2 का भी पैटर्न

    CBT 1 क्लियर करने के बाद, CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    08:25 (IST)12 Sep 2019
    ऑब्‍जेक्टिव टेस्‍ट में पूछे जाएंगे कुल 100 प्रश्‍न

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    07:54 (IST)12 Sep 2019
    इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर चेक कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    07:20 (IST)12 Sep 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चेक करें ये जानकारियां

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    07:00 (IST)12 Sep 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    06:42 (IST)12 Sep 2019
    अगले सप्‍ताह जारी किए जा सकते हैं एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। हालांकि, अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा होना भी बाकी है। बोर्ड जल्‍द ही एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी।

    23:50 (IST)11 Sep 2019
    RRB (NTPC) CBT-1 पास करने के बाद का ये है प्रोसेस

    CBT एग्जाम पास करने के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षा होगी। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    22:34 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: दोनों भाषाओं के लिए इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    22:11 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: जानें किन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    21:39 (IST)11 Sep 2019
    ऐसी स्थिति में, बोर्ड के पास रहेगा अंतिम फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:04 (IST)11 Sep 2019
    परीक्षा देने के बाद क्‍या?

    स्टेज 1 परीक्षा देने के बाद उम्‍मीदवारों को परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार करना होगा और ये देखना होगा कि वे दूसरी स्‍टेज की परीक्षा के लिए शार्टलिस्‍ट हुए हैं या नहीं। शार्टलिस्‍टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। जिन उम्‍मीदवारों का नाम लिस्‍ट में होगा उन्‍हें CBT 2 के लिए उपस्थित होना होगा।

    20:32 (IST)11 Sep 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी एग्‍जाम की डेट, सेंटर, शिफ्ट समेत ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    20:03 (IST)11 Sep 2019
    CBT के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    19:34 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    19:01 (IST)11 Sep 2019
    पूरे सिलेक्‍शन प्रोसेस को अच्‍छे से समझें

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    18:34 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: एक बार में दिखेगा एक सवाल

    ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। यदि आंसर आता हो तो सही ऑप्‍शन पर टिक करके सेव रिस्‍पांस कर सकते हैं और यदि जवाब नहीं आता तो, स्किप भी कर सकते हैं। एक सवाल से आगे बढ़ने के बाद ही उम्‍मीदवार को अगला सवाल स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

    18:06 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: हुई ये चूक तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

    एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा सेंटर पर तय समय पर न पहुंच पाने पर उम्‍मीदवार को परीक्षा सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एग्‍जाम सेंटर पर समय से पहुंचने के लिए उम्‍मीदवार एक दिन पहले ही एग्‍जाम सेंटर का ड्राई रन कर लें।

    17:32 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: नहीं होगी बीच परीक्षा से उठने की अनुमति

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    17:06 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: नहीं मिल सकेगा तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    16:36 (IST)11 Sep 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    16:05 (IST)11 Sep 2019
    यहां जानें, पूरा सिलेक्‍शन प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    15:30 (IST)11 Sep 2019
    निगेटिव मार्किंग कर सकती है परेशान, एक गलत जवाब पर कटेंगे इतने नंबर

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों क्‍योंकि गलत जवाब देने से नंबर कम हो जाएंगे।

    15:06 (IST)11 Sep 2019
    कैसे समय पर पहुंचें एग्‍जाम सेंटर

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    14:06 (IST)11 Sep 2019
    भर्ती अभियान में ये पद हैं शामिल

    NTPC के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    13:17 (IST)11 Sep 2019
    देखें कब जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) NTPC भर्ती CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड इसी माह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। उम्‍मीदवारों का एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का लिंक पिछले माह आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव हो चुका है। अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्‍द करने वाला है जिसके साथ ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्‍मीद है कि अगले सप्‍ताह तक एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

    12:42 (IST)11 Sep 2019
    आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए है छूट

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

    12:08 (IST)11 Sep 2019
    भ्रामक जानकारियों से बनाकर रखें दूरी

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती करने वाला है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्‍यान न दें तथा केवल आधिकृत वेबसाइट से ही सूचना देखें।

    11:42 (IST)11 Sep 2019
    कुल 90 मिनट की होगी CBT 1 परीक्षा

    आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल होंगे। कुल 100 सवालों के जवाब देने के लिए उम्‍मीदवारों को 90 मिनट मिलेंगे।

    11:13 (IST)11 Sep 2019
    रीजनिंग सेक्‍शन में इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    रीजनिंग सब्‍जेक्‍ट में तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे। उम्‍मीदवार इस सेक्‍शन में अच्‍छा स्‍कोर कर सकते हैं।

    10:53 (IST)11 Sep 2019
    चेक करते रहें अपना ईमेल एड्रेस

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    09:53 (IST)11 Sep 2019
    एडमिट कार्ड के प्रिंटआउट पर चिपकाएं पासपोर्ट आकार की फोटो

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले उसका प्रिंटआउट A4 शीट पर निकाल लें। अब एडमिट कार्ड पर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाकर अपना एडमिट कार्ड तैयार कर लें। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ लेकर परीक्षा देने जाना होगा।

    09:27 (IST)11 Sep 2019
    रजिस्‍ट्रेशन नंबर भूल गए तो क्‍या

    यदि आप अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो घबराने की कतई जरूरत नहीं है। आपके पास अपने भरे हुए फार्म की कॉपी सेव होगी जिसमें रजिस्‍ट्रेशन नंबर लिखा हो। इसके अलावा आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर भी रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद मेल भेजा गया होगा जिसमें आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

    08:50 (IST)11 Sep 2019
    ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट अथवा रीजनल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

    08:15 (IST)11 Sep 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद करना होगा ये

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले उसपर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक करें। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें। परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड लेकर जाना बेहद जरूरी है।

    07:51 (IST)11 Sep 2019
    ये है CBT 1 परीक्षा का एग्‍जाम पैटर्न

    RRB NTPC CBT 1 एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 प्रश्न आएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 अंकों के 40 प्रश्न होंगे। कुल 100 प्रश्‍न परीक्षा में पूछे जाएंगे जिसके लिए उम्‍मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी।

    07:22 (IST)11 Sep 2019
    ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवार इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    06:45 (IST)11 Sep 2019
    जानें कब आयोजित हो सकती है परीक्षा

    आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, पहले चरण की कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा जून से सितंबर माह तक आयोजित की जानी है। हालांकि, बोर्ड के पास परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाने का फैसला लेने का अधिकार है, मगर नोटिफिकेशन की मानें तो परीक्षा सितंबर माह के अंतिम सप्‍ताह में आयोजित की जानी है जिसके लिए एडमिट कार्ड अगले सप्‍ताह तक जारी किए जा सकते हैं।

    06:24 (IST)11 Sep 2019
    खत्‍म हो चुकी है पुर्नविचार की प्रक्रिया

    बोर्ड ने पिछले माह उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    23:02 (IST)10 Sep 2019
    आरआरबी एनटीपीसी में श्रेणीवार ऐसा रहेगा कटऑफ

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

    21:52 (IST)10 Sep 2019
    ये है RRB की रीज़नल वेबसाइट की लिस्‍ट

    आरआरबी अहमदाबाद जोन www.rrbahmedabad.gov.in– आरआरबी अजमेर जोन www.rrbajmer.gov.in– आरआरबी इलाहाबाद जोन www.rrbald.gov.in– आरआरबी बैंगलोर जोन www.rrbbnc.gov.in– आरआरबी भोपाल जोन www.rrbbpl.nic.in– आरआरबी भुवनेश्वर जोन www.rrbbbs.gov.in– आरआरबी बिलासपुर जोन www.rrbbilaspur.gov.in– आरआरबी चंडीगढ़ जोन www.rrbcdg.gov.in– आरआरबी चेन्नई जोन www.rrbchennai.gov.in– आरआरबी गोरखपुर जोन www.rrbgkp.gov.in– आरआरबी गुवाहाटी जोन www.rrbguwahati.gov.in– आरआरबी जम्मू श्रीनगर जोन www.rrbjammu.nic.in– आरआरबी कोलकाता जोन www.rrbkolkata.gov.in– आरआरबी मालदा जोन www.rrbmalda.gov.in– आरआरबी मुंबई जोन www.rrbmumbai.gov.in– आरआरबी मुजफ्फरपुर जोन www.rrbmuzaffarpur.gov.in– आरआरबी पटना जोन www.rrbpatna.gov.in– आरआरबी रांची जोन www.rrbranchi.gov.in– आरआरबी सिकंदराबाद जोन www.rrbsecunderabad.nic.in– आरआरबी सिलीगुड़ी जोन www.rrbsiliguri.org– आरआरबी तिरुवनंतपुरम जोन www.rrbthiruvananthapuram.gov.in

    20:22 (IST)10 Sep 2019
    चेक करते रहें अपना SMS इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    19:14 (IST)10 Sep 2019
    अभी तक नहीं हुई है कोई आधिकारिक घोषणा

    हालांकि, अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तारीख के बारे में कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

    18:44 (IST)10 Sep 2019
    एडमिट कार्ड पर चेक करें रिपोर्टिंग टाइम

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    18:09 (IST)10 Sep 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। हालांकि, अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा होना भी बाकी है। बोर्ड जल्‍द ही एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी।

    17:40 (IST)10 Sep 2019
    केवल आधिकारिक जानकारी पर ही करें भरोसा

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती करने वाला है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्‍यान न दें तथा केवल आधिकृत वेबसाइट से ही सूचना देखें।

    17:20 (IST)10 Sep 2019
    100 प्रश्‍नों के उत्‍तर देने के लिए मिलेंगे 90 मिनट

    आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल होंगे। कुल 100 सवालों के जवाब देने के लिए उम्‍मीदवारों को 90 मिनट मिलेंगे।

    16:34 (IST)10 Sep 2019
    रीजनिंग सेक्‍शन में कर सकते हैं स्‍कोर

    रीजनिंग सब्‍जेक्‍ट में तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे। उम्‍मीदवार इस सेक्‍शन में अच्‍छा स्‍कोर कर सकते हैं।

    Next Stories
    1 Bank Jobs 2019: इस बैंक में कुल इतने पदों पर वैकेंसी, बिना देरी के ग्रेजुएट्स करें अप्लाई
    2 Sarkari Naukri: पुलिस कांस्टेबल और जेल सिपाही की कुल 3,450 रिक्तियां, ये हैं आवेदन की जरूरी शर्तें
    3 JNU Election 2019 Result: वोटों की गिनती हुई, लेफ्ट के जीतने का अनुमान, लेकिन 17 को घोषित होंगे नतीजे