ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: एडमिट कार्ड से पहले जानिए, पास होने के लिए क्या क्या पढ़ना है

RRB Railway NTPC Admit Card 2019: रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 खाली पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) जून से सितंबर के बीच एग्‍जाम कराया जा सकता है। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हुई है।

RRB NTPC Admit Card 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड RRB के तहत होने वाले NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) के एग्जाम का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स को अभी एडमिट कार्ड का इंतजार है। आरआरबी जल्द ही इसके लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। एडमिट कार्ड पहले सीबीटी 1 के लिए जारी किया जाएगा। दरअसल इसके लिए 2 सीबीटी होने हैं। पहले सीबीटी एग्जाम में पास होने वाले कैंडिडेट्स को ही अगले सीबीटी एग्जाम में जाने का मौका मिलेगा। रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 खाली पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। यहां क्लिक करके आप रेलवे से जुड़ी हर जानकारी अपने मोबाइल पर ले सकते हैं।

Sarkari Naukri-Result 2019: केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी

प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में छात्रों को पास होने के लिए न्‍यूनतम 42 अंक लाने होते हैं। न्‍यूनतम अंकों में एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस/पीडब्‍ल्‍यूडी/एक्‍स सर्विसमैन श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए कोई छूट नहीं है। सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग अलग पदों के लिए अलग अलग है। फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) जून से सितंबर के बीच एग्‍जाम कराया जा सकता है। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हुई है। इसलिए स्‍टूडेंट्स रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर लगातार नजर बनाएं रखें। यहां क्लिक करके  आप चेक कर सकते हैं कि देश में किन किन सरकारी विभागों में कौन कौन से पद पर सरकारी नौकरी निकली हुई हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019 Updates

Live Blog

RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date and Syllabus:

Highlights

    14:51 (IST)15 Jun 2019
    नेगेटिव मार्किंग का रखें ध्‍यान

    CBT में, प्रत्येक सही उत्तर में एक अंक होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.3 अंक काटे जाएंगे। CBT 1 में 100 तथा CBT 2 में कुल 120 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी।

    13:57 (IST)15 Jun 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    आरआरबी के एक अधिकारी ने indianexpress.com को बताया कि NTPC CBT 1 के चार दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। हालांकि, बोर्ड ने अभी RRB NTPC परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की पुष्टि नहीं की है। ऐसे में, उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे एडमिट कार्ड और एग्‍जाम डेट की अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    13:30 (IST)15 Jun 2019
    120 नंबर के पेपर के लिए मिलेगा 90 मिनट का समय

    स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    12:41 (IST)15 Jun 2019
    इतने पदों पर होनी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा. भर्ती कुल 35,277 पदों पर की जाएगी।

    12:29 (IST)15 Jun 2019
    ये है पूरी RRB NTPC चयन प्रक्रिया

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    11:52 (IST)15 Jun 2019
    क्‍वालिफाई होने के लिए इतने मार्क्‍स हैं जरूरी

    CBT परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    11:24 (IST)15 Jun 2019
    एडमिट कार्ड पर देखें ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    10:53 (IST)15 Jun 2019
    टाइप टेस्‍ट के नंबरों का नहीं होगा मेरिट पर असर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    10:31 (IST)15 Jun 2019
    लागू होगी नेगेटिव मार्किंग

    छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। छात्र अपने इस भ्रम को दूर कर लें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा में प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

    10:13 (IST)15 Jun 2019
    क्‍वालिफाई होने के लिए इतने मार्क्‍स हैं जरूरी

    CBT परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    09:43 (IST)15 Jun 2019
    ये है नौकरी के सिलेक्शन का प्रोसेस

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    09:14 (IST)15 Jun 2019
    रेलवे ने की अयोग्‍य उम्‍मीदवारों की छंटनी

    रेलवे ने पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का लिंक एक्टिव कर दिया है। बोर्ड ने अयोग्‍य उम्‍मीदवारों, या जिनका आवेदन पत्र ठीक से नहीं भरा था, उनकी छंटनी कर दी है। ऐसे में परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार रेलवे की संबंधित रीजनल वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन स्‍टेटस लिंक की मदद से अपने आवेदन का स्‍टेटस चेक कर लें।

    08:56 (IST)15 Jun 2019
    पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस लिंक एक्टिव

    रेलवे रिक्रूमेंट बोर्ड ने पैरामेडिकल पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए एप्लिकेशन स्टेट्स लिंक एक्टिव कर दिया है। इस लिंक जरिए उम्‍मीदवार अपने आवेदन का स्टेट्स देख सकते हैं। यह लिंक आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर उपलब्‍ध है।

    08:34 (IST)15 Jun 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date and Syllabus: सीबीटी 2 एग्जाम पैटर्न भी जानें

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    08:14 (IST)15 Jun 2019
    35 हजार से ज्‍यादा पदों पर होगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड आज आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    07:51 (IST)15 Jun 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    आरआरबी के एक अधिकारी ने indianexpress.com को बताया कि NTPC CBT 1 के चार दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। हालांकि, बोर्ड ने अभी RRB NTPC परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की पुष्टि नहीं की है। ऐसे में, उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे एडमिट कार्ड और एग्‍जाम डेट की अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    07:30 (IST)15 Jun 2019
    किन पोस्‍ट्स पर भर्ती के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    09:21 (IST)13 Jun 2019
    RRB MI एडमिट कार्ड इस दिन हो सकते हैं जारी

    रेलवे मिनिस्‍टीरियल तथा आइसोलेटेड पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्‍द जारी करने वाला है। परीक्षा संभावित रूप से जुलाई में आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं।

    08:52 (IST)13 Jun 2019
    ऑनलाइन होगी परीक्षा

    भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में आयोजित होगी। CBT का अर्थ है Computer Based Test और इसमें 100 अंकों की बहुविकल्‍पीय परीक्षा आयोजित की जाएगी।

    08:39 (IST)13 Jun 2019
    परीक्षा की तिथि से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। हालांकि, अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा होना भी बाकी है। बोर्ड जल्‍द ही एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। 

    08:11 (IST)13 Jun 2019
    यहां देखें पदों का विवरण

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    07:43 (IST)13 Jun 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये हैं स्‍टेप्‍स

    - अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाएं।- वेबसाइट पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर लॉग इन करें।- एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।- एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और एक प्रिंट ऑउट ले लें।

    07:28 (IST)13 Jun 2019
    देखें कब जारी हो रहे हैं एडमिट कार्ड

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। बोर्ड ने अभी परीक्षा की तिथि तय नहीं की है तथा परीक्षा से एक सप्‍ताह पहले ही एडमिट कार्ड जारी हो जाएंगे। उम्‍मीद है कि आज बोर्ड परीक्षा की तिथियों के बारे में कोई घोषणा कर सकता है।

    06:06 (IST)13 Jun 2019
    फिटनेस टेस्‍ट के लिए भी रहे तैयार

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा।

    23:11 (IST)12 Jun 2019
    कब जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड NTPC भर्ती के लिए आयोजित हो रही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्‍द जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    22:41 (IST)12 Jun 2019
    इतने मार्क्‍स लाना जरूरी

    CBT परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    22:23 (IST)12 Jun 2019
    इतने पदों पर होगी भर्ती

    RRB NTPC भर्ती द्वारा रेलवे 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती करने वाला है। हालांकि, इस समय रेलवे के पैरामेडिकल पदों पर भी भर्ती जारी है। सभी जरूरी अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

    21:54 (IST)12 Jun 2019
    फिटनेस टेस्‍ट के लिए भी रहे तैयार

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा।

    21:21 (IST)12 Jun 2019
    टाइप टेस्‍ट के अंकों का नहीं होगा मेरिट पर असर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    20:06 (IST)12 Jun 2019
    टाइप टेस्‍ट के अंकों का नहीं होगा मेरिट पर असर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    19:38 (IST)12 Jun 2019
    क्‍वालिफाई के लिए इतने मार्क्‍स लाना जरूरी

    CBT परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    19:05 (IST)12 Jun 2019
    CBT Syllabus For Mathematics: यहां पढ़ें

    पहले चरण के सीबीटी में गणित का पेपर 30 अंकों का होगा। जिसमें नंबर सिस्टम, डेसीमिल्स, फ्रैक्शन, एलसीएम एंड एचसीएफ, रेशियो एंड प्रोपोर्श्न, परसेंटेज, मेनज्यूरेशन, टाइम एंड वर्क, टाइम एंड टिसटेंस, सिम्पल एंड कम्पाउंड इंट्रेस्ट, प्रॉफिट एंड लॉस, एलिमेंट्री एलजेब्रा, जिमेट्री एंड ट्रिगोनमेट्री और एलिमेंट्री स्टेटिक्स आदि के सवाल पूछे जाएंगे।

    18:34 (IST)12 Jun 2019
    टाइपिंग स्कील के साथ स्पीड पर भी होगी नजर

    स्कील टाइपिंग टेस्ट में बैठने वाले उम्मीदवारों को टाइपिंग स्कील के साथ टाइपिंग स्पीड का भी ध्यान रखना होगा। क्योंकि भर्ती के लिए दोनों चीजों का मिलान करके देखा जाएगा। उम्मीदवार की इंग्लीश में टाइपिंग स्पीड 30 wpm की होनी चाहिए और हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25 wpm की होनी चाहिए।

    17:52 (IST)12 Jun 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Exam Date and Syllabus LIVE Updates: कौन देगा स्कील टाइपिंग टेस्ट

    जो उम्मीदवार सीबीटी 1 और सीबीटी 2 परीक्षा में पास हो जाएंगे उन उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने टाइपिस्ट पद के लिए आवेदन किया होगा उन उम्मीवारों का स्कील टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा।

    17:25 (IST)12 Jun 2019
    आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी 2 एग्जाम पैटर्न भी जानें

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    16:51 (IST)12 Jun 2019
    ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in) , अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)। तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    16:31 (IST)12 Jun 2019
    कब जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड NTPC भर्ती के लिए आयोजित हो रही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्‍द जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजल्ट भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    15:59 (IST)12 Jun 2019
    सेकेंड सीबीटी में इतने नंबरों का होगा एग्जाम

    ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी, कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और स्किल टेस्ट होगा। सीबीटी फर्स्ट की भर्ती परीक्षा 100 अंकों के लिए होगी और इसमें 100 प्रश्न होंगे। वहीं सेकेंड सबीटी की परीक्षा 120 अंकों की होगी, जिसमें 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। यहां पढ़ें RRB NTPC 1st Stage CBT  Mathematics Syllabus 

    15:29 (IST)12 Jun 2019
    पैरामेडिकल के इन पदों पर रेलवे करेगा भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने मार्च 2019 में मेडिकल स्टाफ के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे। पैरामेडिकल भर्ती के तहत 1937 डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड ने पैरामेडिकल के पदों पर आवेदन करने वाले छात्रों के लिए एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने की विंडो एक्टिव कर दी है।

    15:07 (IST)12 Jun 2019
    अलग अलग पदों के लिए अलग अलग हैं परीक्षा के चरण

    रेलवे NTPC में विज्ञापित पदों के लिए परीक्षा के चरण भी अलग अलग हैं। पूरी जानकारी नीचे देखें

    14:45 (IST)12 Jun 2019
    RRM MI एडमिट कार्ड भी जल्‍द होगा जारी

    रेलवे मिनिस्‍टीरियल तथा आइसोलेटेड पदों पर भर्ती के लिए भी एडमिट कार्ड जल्‍द जारी करने वाला है। एडमिट कार्ड परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले जारी किए जाने की उम्‍मीद है।

    14:29 (IST)12 Jun 2019
    RRB गुवाहाटी के सचिव ने दी है ये जरूरी जानकारी

    आरआरबी गुवाहाटी के अध्यक्ष चंद्रजीत सैकिया ने कहा, "बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित अधिसूचना की घोषणा करेगा। परीक्षाएं 10 से 15 दिनों की अवधि में आयोजित की जाएंगी।"

    13:48 (IST)12 Jun 2019
    CBT 2 की तैयारी के लिए न करें रिजल्‍ट का इंतजार

    CBT 1 परीक्षा देने के बाद उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे फौरन CBT 2 की तैयारी शुरू कर दें तथा CBT 1 के रिजल्‍ट का इंतजार न करें। रिजल्‍ट जारी होने के कुछ ही दिन के भीतर अगली परीक्षा आयोजित कर दी जाएगी जिसके चलते उम्‍मीदवारों को बहुत कम समय तैयारी के लिए मिलेगा।

    13:29 (IST)12 Jun 2019
    इन बातों का रखें ख्‍याल

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

    13:17 (IST)12 Jun 2019
    एडमिट कार्ड पर चेक करें ये जानकारियां

    उम्‍मीदवार रेलवे की रीजनल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर दिए गए होंगे। प्रवेश पत्र पर सभी जरूरी जानकारियां अच्‍छे से देख लें।

    12:48 (IST)12 Jun 2019
    इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    - सबसे पहले रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जाएं। - वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड का लिंक नज़र आएगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। - इस पेज पर अपनी लॉगिन डिटेल्स भरें। लॉगिन डिटेल्स भरने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें। - आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    12:35 (IST)12 Jun 2019
    CBT 1 का ये है परीक्षा पैटर्न

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    12:19 (IST)12 Jun 2019
    CBT 1 के बाद ये होगा चयन का अगला स्‍टेज

    आरआरबी CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी करने वाला है। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    11:53 (IST)12 Jun 2019
    कैटेगरी में बदलाव नहीं होगा संभव

    CBT 1 में OBC (NCL) / SC / ST / EWS, PwBD और ExSM कैटेगरी के तहत क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवार बाकी की चयन प्रक्रिया के लिए भी इसी कैटेगरी के अंतर्गत माने जाएंगे। उम्‍मीदवार परीक्षा के बाद अपनी कैटेगरी नहीं बदल सकते। आरक्षित कैटेगरी से परीक्षा देने वाले उम्‍मीदवारों को दस्‍तावेज सत्‍यापन के समय अपनी कैटेगरी का सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

    11:34 (IST)12 Jun 2019
    वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ये है तरीका

    सबसे पहले अपने रीजन की रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर ही आपको एडमिट कार्ड का लिंक दिखाई दे जाएगा। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब यहां आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स डालनी होंगी और सब्मिट करना होगा। आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।

    Next Stories
    1 NTA ICAR एडमिट कार्ड आज नहीं हो रहे हैं जारी, ये है आधिकारिक तिथि
    2 VBSPU Admissions 2019: PUCAT प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ये है डाउनलोड करने का तरीका
    3 BHU CHS SET Results 2019: ये है रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक