ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: देखें CBT 1 के एडमिट कार्ड, एग्‍जाम डेट, सिलेबस और पैटर्न की पूरी जानकारी

RRB NTPC Admit Card 2019: एनटीपीसी से पहले आरआरबी पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। पैरामेडिलक के एडमिट कार्ड सोमवार (15 जुलाई 2019) को आरआरबी की आधिकारक वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की पूरी उम्मीद है।

एडमिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in के अलावा रीजनल वेबसाइट्स पर भी अपलोड किए जाएंगे।

RRB NTPC Admit Card 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) भर्ती के लिए स्टेज-1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का एडमिट कार्ड जल्द ही जारी करने वाला है। एडमिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in के अलावा रीजनल वेबसाइट्स पर भी अपलोड किए जाएंगे। एनटीपीसी से पहले आरआरबी पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। पैरामेडिकल के एडमिट कार्ड सोमवार (15 जुलाई 2019) को आरआरबी की आधिकारक वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की पूरी उम्मीद है। इसके बाद आरआरबी एनटीपीसी, मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटिड कैटेगरी और ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एनटीपीसी के एडमिट कार्ड भी इसी महीन में जारी किए जा सकते हैं, जिसके 4 दिन बाद स्टेज-1 की परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि आरआरबी ने एग्जाम डेट या एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

RRB NTPC Admit Card 2019: Check CBT 1 Exam Date, Center, Syllabus, Pattern & Other Details

आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आरआरबी की  ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर विजिट करें। होमेपेज खुलने के बाद ‘RRB NTPC CBT I Admit Card 2019’ का लिंक दिखेगा। यहां क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इसके बाद आपको जरूरी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपको अपना एडमिट कार्ड दिख जाएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें।

Live Blog

Highlights

    15:05 (IST)16 Jul 2019
    इस बात का रखें ख्‍याल

    अगर कोई आवेदक OBC/SC/ST/EWS/PwBD के तौर पर पहली स्टेज का सीबीटी पास करता है तो उसे भर्ती के सभी चरणों में OBC/SC/ST/EWS/PwBD ही माना जाएगा। याद रहे कि उम्‍मीदवार को दस्‍तावेज सत्‍यापन के समय अपनी कैटेगरी के संबंध में जरूरी सर्टिफिकेट दिखाने होंगे अन्‍यथा दावेदारी रद्द की जा सकती है।

    14:29 (IST)16 Jul 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी सूचना

    भर्ती परीक्षा के संबंध में कोई भी सूचना बोर्ड की की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी। उम्‍मीदवार किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें तथा केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें।

    13:36 (IST)16 Jul 2019
    इन पदों पर की जाएगी भर्ती

    भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC 2019 भर्ती के जरिए गुड्स गार्ड्स, ट्रैफिट अपरेंटिस, ट्रैफिक असिस्टेंट, स्टेशन मास्टर सहित कई पदों पर भर्तियां करेगा। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC 2019 के विभिन्न पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों नियुक्तियां देशभर के विभिन्न रेलवे रीज़न्स में की जाएगी।

    12:55 (IST)16 Jul 2019
    जल्‍द हो सकती है कोई आधिकारिक घोषणा

    बोर्ड अगले सप्‍ताह तक एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की डेट अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की आधिकारिकक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। उम्‍मीद है कि अगले सप्‍ताह तक बोर्ड कोई घोषणा जरूर कर देगा।

    11:50 (IST)16 Jul 2019
    पैरामेडिकल भर्ती के लिए एडमिट कार्ड कल हो चुके हैं जारी

    रेलवे पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए भी कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन 19 जुलाई से करने जा रहा है जिसके लिए एडमिट कार्ड कल 15 जुलाई को जारी कर दिए गए हैं। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने और जरूरी जानकारियां देखने के लिए यहां क्लिक करें

    11:02 (IST)16 Jul 2019
    जानें कहां से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड किसी भी उम्‍मीदवारा को डाक से नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवार बताई गई आधिकारिक वेबसाइट तथा रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर विजिट करके अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

    10:22 (IST)16 Jul 2019
    न करें एडमिट कार्ड का इंतजार

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड का इंतजार घर पर न करें। किसी भी उम्‍मीदवार को एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को खुद आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट लेना होगा। यही परीक्षा के दौरन प्रवेश के लिए मान्‍य होगा।

    09:45 (IST)16 Jul 2019
    क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा। बता दें कि यह केवल क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा। इसका मतलब है कि इस परीक्षा में प्राप्‍त अंक फाइनल मेरिट में नहीं जोड़े जाएंगे। हालांकि, आगे की चयन प्रक्रिया में बने रहने के लिए इस टेस्‍ट में क्‍वालिफाई होना जरूरी है।

    09:06 (IST)16 Jul 2019
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होगा स्किल टेस्‍ट

    जिन उम्‍मीदवारों ने स्टेशन मास्‍टर और ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है उन्‍हें टाइप टेस्‍ट नहीं देना होगा। इन सभी उम्‍मीदवारों के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। अन्‍य सभी पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    08:36 (IST)16 Jul 2019
    टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करने के लिए चाहिए होगी इतनी स्‍पीड

    टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की स्‍पीड से टाइप करने में सक्षम होना चाहिए। टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई नहीं कर पाने पर उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा नहीं बन सकेंगे।

    08:10 (IST)16 Jul 2019
    टाइप टेस्‍ट होगा अनिवार्य

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) लिए जाएंगे। जिसे क्वालिफाई करना अनिवार्य है। हालांकि, इसके नंबर फाइनल मेरिट लिस्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    07:31 (IST)16 Jul 2019
    इ‍तने चरणों से गुजरने के बाद मिलेगी नौकरी

    रेलवे भर्ती में उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    21:46 (IST)15 Jul 2019
    नंबर से ले सकते हैं मदद

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है- 91 - 98400 01274 सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 91 - 98400 01275 सोमवार से शनिवार 91 - 98400 01276 अतिरिक्‍त हेल्‍पलाइन नंबर

    21:03 (IST)15 Jul 2019
    गणित के इन चैप्‍टर्स से पूछे जाएंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

    20:22 (IST)15 Jul 2019
    ये उम्मीदवार नहीँ दे पाएंगे भर्ती परीक्षा

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा।

    19:34 (IST)15 Jul 2019
    रीजनिंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग।

    19:04 (IST)15 Jul 2019
    कैटेगरी को लेकर आरआरबी के नियम, यहां पढ़ें

    अगर कोई आवेदक OBC/SC/ST/EWS/PwBD के तौर पर पहली स्टेज का सीबीटी पास करता है तो उसे भर्ती के सभी चरणों में OBC/SC/ST/EWS/PwBD ही माना जाएगा।

    18:26 (IST)15 Jul 2019
    ये है RRB NTPC की पूरी चयन प्रक्रिया

    रेलवे भर्ती में उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    17:35 (IST)15 Jul 2019
    कुल इतने पदों के लिए मांगा गया था आवेदन

    कुल 1.3 लाख रिक्तियों का विज्ञापन एनटीपीसी के माध्यम से दिया गया था। जिसमें 30,000 पैरामेडिकल स्टाफ के लिए हैं। पिछले साल, रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी में समूह के 1.2 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन दिया था और 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने इस पद के लिए आवेदन किया था।

    16:48 (IST)15 Jul 2019
    SMS पर छात्रों को मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि कॉल लेटर जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    16:12 (IST)15 Jul 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद करें ये

    अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर अपना परीक्षा का सेंटर, परीक्षा का समय, शिफ्ट, दिन तथा अन्‍य जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल के अभ्‍यर्थियों को किस प्रकार व्‍यवहार करना है इसकी जानकारी भी एडमिट कार्ड में दर्ज होगी।

    15:51 (IST)15 Jul 2019
    इन पदों पर भर्ती के लिए देना होगा स्किल टेस्‍ट

    जिन उम्‍मीदवारों ने स्टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया था, उनके लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। अन्‍य सभी पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट से गुजरना होगा।

    15:22 (IST)15 Jul 2019
    इतनी चाहिए होगी टाइपिंग स्‍पीड

    टाइप टेस्‍ट में क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की स्‍पीड से टाइप करने में सक्षम होना चाहिए।

    14:48 (IST)15 Jul 2019
    एग्ज़ाम पैटर्न सीबीटी 2 का पैटर्न, यहां देखें

    एग्ज़ाम पैटर्न सीबीटी 2 -1. मैथ - इसमें कुल 35 प्रश्न होते हैं जो कि 35 मार्क्स के ही होते हैं। इसे करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।2. रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस - इसमें 35 प्रश्न होते हैं जो कि 35 मार्क्स के होते हैं। इसके लिए भी 90 मिनट का समय दिया जाता है।3. जनरल अवेयरनेस - इसमें 50 प्रश्न होते हैं जो कि 50 मार्क्स के ही होते हैं। इसके लिए भी 90 मिनट का ही समय मिलता है।इस अनुसार यह परीक्षा कुल 120 मार्क्स की बन जाती है।

    14:15 (IST)15 Jul 2019
    CBT के बाद होगा स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरण पूरे होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। जिन उम्‍मीदवारों ने स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है उनके लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य सभी पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट से गुज़रना होगा।

    13:50 (IST)15 Jul 2019
    नेगेटिव मार्किंग का रखें ख्‍याल

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 अंक का होगा जबकि प्रत्‍येक गलत उत्‍तर पर उम्‍मीदवार का 1/3 अंक काट लिया जाएगा।

    13:24 (IST)15 Jul 2019
    120 नंबर का होगा CBT 2

    सीबीटी 2 परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 90-90 मिनट का समय दिया जाएगा। निगेटिव मार्किंग होगी।

    12:30 (IST)15 Jul 2019
    जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    अंतरिक्ष और भारत के परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास, संयुक्त राष्ट्र और अन्य महत्वपूर्ण विश्व संगठन, भारत और विश्व में बड़े पैमाने पर पर्यावरण संबंधी मुद्दे, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों की मूल बातें, आम संकेतन, भारत में परिवहन प्रणाली, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत और विश्व की प्रसिद्ध हस्तियां, फ्लैगशिप सरकार के कार्यक्रम, भारत की वनस्पति और जीव, भारत की महत्वपूर्ण सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, आदि।

    11:15 (IST)15 Jul 2019
    अगले सप्‍ताह तक हो सकती है कोई आधिकारिक घोषणा

    बोर्ड अगले सप्‍ताह तक एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की डेट अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी कर सकता है। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की आधिकारिकक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। उम्‍मीद है कि अगले सप्‍ताह तक बोर्ड कोई घोषणा जरूर कर देगा।

    10:29 (IST)15 Jul 2019
    ये है जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट का सिलेबस

    General Awareness का सिलेबस1. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं2. स्‍पोर्ट्स 3. भारत की कला और संस्कृति4. भारतीय साहित्य5.भारत के स्मारक और स्थान6.सामान्य विज्ञान और जीवन विज्ञान (10वीं सीबीएसई तक)7.भारत और स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास8.भारत और विश्व का सामाजिक9.शारीरिक और आर्थिक भूगोल 10.भारतीय राजनीति और शासन – संविधान और राजनीतिक प्रणाली

    09:52 (IST)15 Jul 2019
    ये हैं पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा की तिथि

    रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा का पहला चरण इसी सप्‍ताह आयोजित किया जाना है। परीक्षा 19 जुलाई से 21 जुलाई तक देशभर के सेंटरों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे।

    09:23 (IST)15 Jul 2019
    RRB Paramedical भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

    पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए रेलवे बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर CBT 1 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अपना एडमिट कार्ड अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

    08:59 (IST)15 Jul 2019
    इन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    एनटीपीसी का एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इन वेबसाइट्स से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। – आरआरबी अहमदाबाद जोन www.rrbahmedabad.gov.in– आरआरबी अजमेर जोन www.rrbajmer.gov.in– आरआरबी इलाहाबाद जोन www.rrbald.gov.in– आरआरबी बैंगलोर जोन www.rrbbnc.gov.in– आरआरबी भोपाल जोन www.rrbbpl.nic.in– आरआरबी भुवनेश्वर जोन www.rrbbbs.gov.in– आरआरबी बिलासपुर जोन www.rrbbilaspur.gov.in– आरआरबी चंडीगढ़ जोन www.rrbcdg.gov.in– आरआरबी चेन्नई जोन www.rrbchennai.gov.in– आरआरबी गोरखपुर जोन www.rrbgkp.gov.in– आरआरबी गुवाहाटी जोन www.rrbguwahati.gov.in– आरआरबी जम्मू श्रीनगर जोन www.rrbjammu.nic.in– आरआरबी कोलकाता जोन www.rrbkolkata.gov.in– आरआरबी मालदा जोन www.rrbmalda.gov.in– आरआरबी मुंबई जोन www.rrbmumbai.gov.in– आरआरबी मुजफ्फरपुर जोन www.rrbmuzaffarpur.gov.in– आरआरबी पटना जोन www.rrbpatna.gov.in– आरआरबी रांची जोन www.rrbranchi.gov.in– आरआरबी सिकंदराबाद जोन www.rrbsecunderabad.nic.in– आरआरबी सिलीगुड़ी जोन www.rrbsiliguri.org– आरआरबी तिरुवनंतपुरम जोन www.rrbthiruvananthapuram.gov.in

    08:27 (IST)15 Jul 2019
    ये है परीक्षा का तरीका और अंक

    - जनरल अवेयरनेस से 40 अंकों के सवाल आएंगे।- जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 अंकों के सवाल होंगे।- गणित से 30 अंकों के सवाल आएंगे।-परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। – परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।– पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे।

    08:06 (IST)15 Jul 2019
    जानें कब जारी किए जाएंगे परीक्षा के एडमिट कार्ड

    NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। बोर्ड जल्‍द परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड जारी होने के संबंध में जल्‍द सूचना जारी की जा सकती है।

    22:18 (IST)14 Jul 2019
    मैथ्स में पूछे जाएंगे इन टॉपिक से जुड़े सवाल

    नंबर सिस्टम, डेसीमिल्स, फ्रैक्शन, एलसीएम एंड एचसीएफ, रेशियो एंड प्रोपोर्श्न, परसेंटेज, मेनज्यूरेशन, टाइम एंड वर्क, टाइम एंड टिसटेंस, सिम्पल एंड कम्पाउंड इंट्रेस्ट, प्रॉफिट एंड लॉसएलिमेंट्री एलजेब्रा, जिमेट्री एंड ट्रिगोनमेट्री, एलिमेंट्री स्टेटिक्स

    19:38 (IST)14 Jul 2019
    जनरल अवेयरनेस के तहत ये विषय को जरूर कवर कर लें

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस । गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया । इंडियन लिट्रेचर । मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया । जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस । हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल । फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड । इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस – कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम । जनरल साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स । इनवायरमेंटल इशूस । बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स् । कॉमन एब्रीवियेशन । ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया । इंडियन इकनॉमी । फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड । फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स । फ्ललोरा एंड फौना इंडिया । इम्पोर्टेंट गर्वमेंंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया

    17:21 (IST)14 Jul 2019
    दो पैटर्न में होगी आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा, देखें सीबीटी-1 का पैटर्न

    एग्ज़ाम पैटर्न सीबीटी 1 -1. मैथ - इसमे कुल 30 प्रश्न होते हैं और कुल मार्क्स भी 30 होते हैं। इसे पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।2. रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस - इसमें भी कुल 30 प्रश्न हैं जो कि 30 मार्क्स के होते हैं। इसके लिए भी 90 मिनट का समय दिया जाता है।3. जनरल अवेयरनेस - इसमें 40 प्रश्न होते हैं जो कि 40 मार्क्स के होते हैं। इसके लिए भी कुल 90 मिनट का समय दिया जाता है।यह पूरा एग्ज़ाम 100 मार्क्स का होता है।

    15:41 (IST)14 Jul 2019
    RRB सिकंदराबाद भी जल्द जारी करने वाला है एडमिट कार्ड

    RRB Secunderabad NTPC Admit Card 2019 : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) सिकंदराबाद भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट rrbsecunderabad.nic.in पर नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी (NTPC) की परीक्षा के लिए बहुत जल्द एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। रेलवे के सभी जोन को मिला दें तो ग्रेजुएट और नॉन ग्रेजुएट मिलाकर NTPC के कुल 35000 पदों पर नियुक्ति होनी है।

    15:06 (IST)14 Jul 2019
    ऐसा रहेगा आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा-पैटर्न

    सीबीटी की परीक्षा में जहां प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेगा। वहीं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.3 अंक काटे जाएंगे। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी जिन्होंने ट्रैफिक सहायक और स्टेशन मास्टर पदों के लिए आवेदन किया है। इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 42 अंक लाने होंगे। जो सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा। इसके अलावा सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) लिए जाएंगे। जिसे क्वालिफाई करना अनिवार्य है। हालांकि टाइपिंग स्किल टेस्ट के अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाएगा। इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइप करने में सक्षम होना चाहिए।

    14:17 (IST)14 Jul 2019
    रेलवे बोर्ड फैसला होगा अंतिम निर्णय

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    13:24 (IST)14 Jul 2019
    हर हाल में लाने होंगे इतने नंबर

    प्रत्येक टेस्‍ट बैटरी में छात्रों को पास होने के लिए न्‍यूनतम 42 अंक लाने होते हैं। न्‍यूनतम अंकों में एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस/पीडब्‍ल्‍यूडी/एक्‍स सर्विसमैन श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए कोई छूट नहीं है।

    12:38 (IST)14 Jul 2019
    सिर्फ इन पोस्‍ट्स पर भर्ती के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    12:07 (IST)14 Jul 2019
    टाइपिंग टेस्ट में इतनी होनी चाहिए स्पीड

    उम्मीदवार की अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 30 wpm की होनी चाहिए और हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25 wpm की होनी जरूरी है।

    11:24 (IST)14 Jul 2019
    RRB, चंडीगढ़ रीजनल के एडमिट कार्ड जल्द करेगा जारी

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जल्द ही नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) चंडीगढ़ रीजनल के एडमिट कार्ड करने वाला है। इस रीजनल में जिन उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है वे आरआरबी की चंडीगढ़ रीजनल की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in. पर जाकर अपना ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे।

    10:47 (IST)14 Jul 2019
    बोर्ड अधिकारी ने एग्जाम डेट को लेकर दी थी ये जानकारी

    एनटीपीसी के एडमिट कार्ड भी इसी महीन में जारी किए जा सकते हैं। हालांकि आरआरबी ने एग्जाम डेट या एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। बोर्ड अधिकारी ने पहले दी गई जानकारी में कहा था कि एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किए जा सकते हैं।