ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: कहां से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड, ये रहा CBT पैटर्न और सिलेबस

RRB NTPC Admit Card 2019: एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेने के बाद कैंडिडेट्स को उसका प्रिंट आउट लेना होगा तथा उसपर अपनी एक फोटो लगानी होगी। वैध एडमिट कार्ड के बगैर किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

rrb, rrb ntpc admit card, rrb ntpc, ntpc admit card, ntpc admit card 2019, rrb ntpc admit card 2019, sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, railway ntpc, ntpc exam date, rrb ntpc admit card date, rrb ntpc admit card 2019 dateचयन प्रक्रिया के अनुसार उम्‍मीदवारों को दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट और डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और योग्‍य उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

RRB NTPC Admit Card 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जल्द ही नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। इस भर्ती के लिए करीब एक करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब उम्‍मीदवारों को इंतजार है एग्‍जाम की डेट तथा एडमिट कार्ड जारी होने का। बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrbcdg.gov.in/ पर जल्‍द जारी किए जाएंगे। इसके अलावा रेलवे की रीजनल वेबसाइट से भी उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेने के बाद कैंडिडेट्स को उसका प्रिंट आउट लेना होगा तथा उसपर अपनी एक फोटो लगानी होगी। वैध एडमिट कार्ड के बगैर किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

RRB NTPC CBT 1 Exam Date LIVE Updates: Check Here

इसी बीच रेलवे बोर्ड ने पैरामेडिकल पदों पर जारी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा की एग्‍जाम सिटी और डेट की जनकारी भी जारी कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। बता दें कि परीक्षाएं 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी जिसके लिए एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। उम्‍मीद है कि बोर्ड NTPC भर्ती परीक्षा के लिए भी जल्‍द कोई आधिकारिक सूचना अथवा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक जारी कर सकता है। ताजा अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Live Blog

Highlights

    08:06 (IST)12 Jul 2019
    कहां से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    आरआरबी NTPC एग्जाम का एडमिट कार्ड RRB की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक रेलवे की रीजनल वेबसाइट के होमपेज पर एक्टिव हो जाएगा।

    07:42 (IST)12 Jul 2019
    ये है CBT 1 का पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा 100 अंकों के लिए होगी और इसमें 100 प्रश्न होंगे। जिसमें जनरल अवेयरनेस के 40, मैथ्स के 30 और रीजनिंग के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    07:26 (IST)12 Jul 2019
    जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), चेन्नई आधिकारिक वेबसाइट rrbchennai.gov.in पर नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा।

    21:59 (IST)11 Jul 2019
    ये है नौकरी के सिलेक्शन का प्रोसेस

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    21:34 (IST)11 Jul 2019
    35 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

    रेलवे NTPC भर्ती के त‍हत 35 हजार से अधिक पदों पर नौकरियां दी जाएंगी। उम्‍मीदवार लिखित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट के पड़ावों को पार कर नौकरी पाने के पात्र होंगे। भर्ती की पूरी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक विज्ञप्ति पढ़ें।

    21:01 (IST)11 Jul 2019
    नौकरी के लिए गुजरना होगा इतने चरणों से

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों (CBT 1 तथा CBT 2) क्‍वालिफाई करने होंगे जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट होगा। इसे पास करने वाले उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    20:30 (IST)11 Jul 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा नोटिफिकेशन

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकरन अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

    19:39 (IST)11 Jul 2019
    इस तरह की जानकारी से रहें सावधान

    उम्‍मीदवारों को सलाह है कि RRB NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में इंटरनेट पर उपलब्‍ध किसी भी स्रोत से प्राप्‍त भ्रामक जानकारी पर गौर न करें। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड जारी किये जाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ऐसे में छात्र केवल विश्‍वस्‍नीय वेबसाइट और वेबपोर्टल की जानकारी का ही भरोसा करें।

    19:15 (IST)11 Jul 2019
    आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानें

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी नॉनटेक्निकल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

    18:37 (IST)11 Jul 2019
    इन उम्मीदवारों को मिलेगी ज्यादा छूट

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

    18:04 (IST)11 Jul 2019
    एडमिट कार्ड पर फोटो जरूर चिपकाएं

    आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी के जरिए भारतीय रेलवे में 35,277 पदों की भर्ती करेगा। इसके अलावा छात्र एडमिट कार्ड पर फोटो चिपकाना ना भूले।

    17:18 (IST)11 Jul 2019
    परीक्षा सेंटर पर न ले जाएं कोई प्रतिबंधित सामान

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

    16:43 (IST)11 Jul 2019
    RRB NTPC Syllabus: 1st स्टेज सीबीटी एग्जाम पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की सीबीटी एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 प्रश्न आएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 अंकों के 40 प्रश्न होंगे।

    16:10 (IST)11 Jul 2019
    नौकरी पाने के लिए यह है पूरी भर्ती प्रक्रिया

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    15:33 (IST)11 Jul 2019
    इतने पदों पर की जाएगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं।

    14:44 (IST)11 Jul 2019
    इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– अब होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    14:15 (IST)11 Jul 2019
    एडमिट कार्ड पर देख लें सभी जरूरी निर्देश

    उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी दिशानिर्देश अच्‍छी त‍रह पढ़ लें। परीक्षा से पहले तथा परीक्षा के दौरान क्‍या करना है अथवा क्‍या नहीं करना है, इसकी जानकारी एडमिट कार्ड पर मौजूद रहेगी।

    13:41 (IST)11 Jul 2019
    देर से आने पर नहीं मिलेगी एंट्री

    उम्‍मीदवार इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा के दिन सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा हॉल में एंट्री किसी भी कीमत पर नहीं दी जाएगी। बेहतर होगा कि उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाएं। रिपोर्टिंग टाइम एडमिट कार्ड पर लिखा रहेगा।

    13:05 (IST)11 Jul 2019
    एग्‍जाम सेंटर का कर लें ड्राई रन

    परीक्षा के दिन समय से सेंटर पर पहुंचने के लिए उम्‍मीदवार एक दिन पहले सेंटर तक जाकर देख लें। इससे परीक्षा के दिन समय से एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी। परीक्षा के दिन देरी से सेंटर पर पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

    12:26 (IST)11 Jul 2019
    पास न रखें कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु

    उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए जाने से पहले एक बार अच्‍छे से चेक कर लें कि आपके पास ऐसी कोई भी वस्‍तु न हो जो परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबंध हो। अपना मोबाइल, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी तथा दूसरी इलेक्‍ट्रानिक चीज़ें पहले से ही अलग रख दें।

    12:08 (IST)11 Jul 2019
    A4 शीट पर निकालें एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    11:43 (IST)11 Jul 2019
    ईमेल पर भी चेक कर सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन नंबर

    यदि किसी कारणवश मोबाइल पर SMS डीलीट हो गया हो, जो कि सामान्‍य तौर पर SMS मैमोरी भर जाने पर हो जाता है, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद एक ईमेल आपके रजिस्‍टर्ड ईमेल एड्रेस पर भी भेजा जाता है। अपनी ईमेल आईडी चेक करें और अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर नोट कर लें।

    11:18 (IST)11 Jul 2019
    रजिस्‍ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो ये है उपाय

    उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड चेक करने के लिए अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी। यदि आप अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, परीक्षा के लिए रजिस्‍टर करते ही उम्‍मीदवारों को उनके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर कंफर्मेशन मैसेज भेजा जाता है। अपने फोन पर SMS चेक करें और उसमें लिखे रजिस्‍ट्रेशन नंबर को नोट कर लें।

    10:51 (IST)11 Jul 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रखें चालू

    एडमिट कार्ड जारी होते ही इसकी जानकारी उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी। इसके बाद उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि अपना मोबाइल नंबर चालू रखें तथा ईमेल आईडी को समय समय पर विजिट करते रहें।

    10:02 (IST)11 Jul 2019
    ये पद हैं भर्ती प्रक्रिया में शामिल

    रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा कुल 35,277 जूनियर क्लर्क, गुड्स गार्डस और ट्रेनी क्लर्क व अन्य कई पदों पर भर्ती की जानी है। ये परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी, कंप्यूट बेस्ड टेस्ट और स्किल टेस्ट।

    09:24 (IST)11 Jul 2019
    यहां देख सकते हैं रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    परीक्षा के एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

    09:11 (IST)11 Jul 2019
    इतने चरणों से गुज़रने के बाद मिलेगी नौकरी

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    08:32 (IST)11 Jul 2019
    ऑब्‍जेक्टिव टाइप होगा पहला 100 नंबर का पेपर

    पहली स्टेज का एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, जिसमें कुल 100 सवाल होंगे। इसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे।

    08:07 (IST)11 Jul 2019
    डाक से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    07:51 (IST)11 Jul 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी सूचना

    बता दें कि बोर्ड NTPC भर्ती परीक्षा की डेट के संबंध में कोई भी फैसला लेने के बाद अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी करेगा। उम्‍मीदवार किसी भी अन्‍य वेबसाइट या अनाधिकृत स्रोत पर दी गई जानकारी पर यकीन न करें।

    07:30 (IST)11 Jul 2019
    इस दिन जारी हो सकते हैं परीक्षा के एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड ने अभी तक NTPC भर्ती परीक्षा की तिथि की आधिाकारिक घोषणा नहीं की है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा जून-सितंबर में आयोजित की जानी है। उम्‍मीद है कि बोर्ड इस माह परीक्षा की तिथि तथा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी करेगा। ताजा अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    06:24 (IST)11 Jul 2019
    English और हिंदी टाइपिंग में दक्ष होने चाहिए RRB NTPC में एप्लाई कर रहे उम्मीदवार

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    23:02 (IST)10 Jul 2019
    कैसे और कहां से करेंगे RRB NTPC Admit Card

    भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। जहां पर उन्हें मांगी गई सारी इनफॉर्मेशन फिल करनी होगी तब वे अपना एडमिड कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

    22:00 (IST)10 Jul 2019
    RRB ALP, technician 2019: जानिए कब होगा मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, शेड्यूल जारी

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने असिस्टेंट लोको पायलेट और टेक्नीशियन पद की भर्ती परीक्षा क्वालीफाई कर चुके आवेदकों के लिए मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के तीसरे शेड्यूल की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदकों को मेडिकल टेस्ट के लिए 24 रुपए की फीस जमा करनी होगी। वहीं मेडिकल टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान दिया जाएगा। पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-

    21:36 (IST)10 Jul 2019
    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड की तिथि की घोषणा कब? पढ़ें जरूरी जानकारी

    सबसे पहले आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड की तिथि की घोषणा नोटिस के द्वारा की जायेगी। सभी 21 ज़ोन के आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड का नोटिस ज़ारी कर दिया जाएगा। इसके बाद तय समय पर एडमिट कार्ड ज़ारी किया जाएगा।

    20:47 (IST)10 Jul 2019
    90 मिनट में करने होंगे 120 प्रश्‍न

    CBT 2 में उम्‍मीदवारों को 120 प्रश्‍न 90 मिनट में हल करने होंगे। प्रश्‍न CBT 1 की अपेक्षा ज्‍यादा मुश्किल होंगे। कट-ऑफ क्लियर करने वाले उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को क्‍वालिफाई माना जाएगा।

    20:17 (IST)10 Jul 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल और ईमेल पर मिल जाएगी सूचना

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    19:37 (IST)10 Jul 2019
    इस तरह डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड

    आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbonlinereg.in या क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं।वेबसाइट पर RRB NTPC 2019 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर लॉग इन करें।स्क्रीन पर एडमिट कार्ड खुल जाएगा।एडमिट कार्ड डाउनलोड करके इसका प्रिंट ऑउट निकालें।

    19:02 (IST)10 Jul 2019
    RRB NTPC Syllabus 2019: इन सबेक्ट्स से पूछे जाएंगे सवाल

    आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम में चार विषयों में से सवाल पूछे जाएंगे। इनमें मैथ्स (अंकगणित क्षमता), रीजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस और जनरल साइंस के सबजेक्स से सवाल पूछे जाएंगे।

    18:32 (IST)10 Jul 2019
    ये होगा CBT 1 का एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 में जनरल अवेयरनेस से 40 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30 अंकों के सवाल होंगे। गणित से 30 अंकों के सवाल आएंगे। परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

    18:09 (IST)10 Jul 2019
    सेकेंड सीबीटी के बाद क्या?

    क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरे सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    17:38 (IST)10 Jul 2019
    रिजवर्ड केटेगरी के उम्मीदवारों को भी नहीं मिली छूट

    ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवेदकों को कम्प्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट सीबीटी पास करने के लिए न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। एससी/ एसटी/ ओबीसी-एनसीएल/ ईडब्ल्यूएस/ पीडब्ल्यूडी और भूतपूर्व सैनिकों को भी न्यूनतम स्कोर में कोई छूट नहीं दी गई है।

    17:13 (IST)10 Jul 2019
    इन पदों के लिए होगा टाइपिंग टेस्ट

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर के होते हैं। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा।

    16:41 (IST)10 Jul 2019
    ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर पद के लिए जरूरी हैं इतने मार्क्स

    रेलवे में ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सीबीटी देना होगा। इन उम्मीदवारों को क्वालीफाई करने के लिए सीबीटी में कम से कम 42 अंक लाना जरूरी होगा।

    16:15 (IST)10 Jul 2019
    हिंदी और अंग्रेजी की इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    स्कील टाइपिंग टेस्ट में उम्मीदवार की टाइपिंग स्कील के साथ टाइपिंग स्पीड को भी देखा जाएगा। उम्मीदवार की इंग्लीश में टाइपिंग स्पीड 30 wpm की होनी चाहिए और हिंदी में टाइपिंग स्पीड 25 wpm की होनी चाहिए।

    15:44 (IST)10 Jul 2019
    ऐसा होगा ऑनलाइन टेस्ट

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा।

    15:14 (IST)10 Jul 2019
    मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी जल्द ही नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी। चयन प्रक्रिया अलग अलग पदों के लिए अलग अलग है।

    15:02 (IST)10 Jul 2019
    RRB ALP, Technician दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के लिए तीसरा शेड्यूल जारी

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी ने दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के लिए थर्ड शेड्यूल जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी एएलपी परीक्षा को क्वालीफाई किया है, वे आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने रोलनंबर का इस्तेमाल करके तीसरी लिस्ट देख सकते हैं।

    14:44 (IST)10 Jul 2019
    बोर्ड अधिकारी ने दी है ये जानकारी

    यह पूछे जाने पर कि एडमिट कार्ड छात्रों के लिए कब जारी किया जाएगा, मध्य भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमने अभी तारीखों पर अभी फैसला नहीं किया है।" बोर्ड ने साफ किया है कि अभी तारीखें तय नहीं हैं लेकिन बेहद जल्‍द कोई आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

    14:08 (IST)10 Jul 2019
    सितम्‍बर में हो सकती है परीक्षा

    फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) जून से सितंबर के बीच एग्‍जाम कराया जा सकता है। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हुई है। इसलिए स्‍टूडेंट्स रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर लगातार नजर बनाएं रखें।

    Next Stories
    1 अंक नहीं आत्मविश्वास रखता है मायने
    2 देश के एक तिहाई स्‍कूलों में नहीं है बिजली का कनेक्‍शन, यूपी में आधे से ज्‍यादा स्‍कूलों में है अंधेरा
    3 NTA ICAR AIEEA परीक्षा की आंसर की जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक
    ये पढ़ा क्या ?
    X