ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड, ये है अब तक की जरूरी जानकारी

लगभग 35 हजार रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे जिसके लिए एक करोड़ से ज्‍यादा उम्‍मीदवार पहले से ही आवेदन कर चुके हैं। सभी उम्‍मीदवारों को अब अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है जो अगले सप्‍ताह तक जारी होने की पूरी उम्‍मीद है।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc exam date, rrrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card date, rrb ntpc admit card 2019 download, rrb ntpc admit card download, rrb ntpc admit card download tech ufo, rrb news, sarkariresult, sarkari naukriपहले चरण की परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार ही दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के पात्र माने जाएंगे। उम्‍मीदवारों का चयन दो परीक्षाओं के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने NTPC भर्ती के तहत रद्द हुए आवेदनों पर पुनर्विचार की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद बोर्ड इस बात का फैसला करेगा कि किन उम्‍मीदवारों के आवेदन को अभी भी स्‍वीकार किया जा सकता है। सभी आवेदनों को स्‍वीकार या रद्द कर देने के बाद, बोर्ड भर्ती परीक्षा की तिथि की घोषणा करेगा तथा परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी करेगा। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, उनका इंतजार अगले सप्‍ताह तक खत्‍म होने वाला है। आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई सूचना के अनुसार, परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी है जिसके लिए एडमिट कार्ड सितम्‍बर के पहले सप्‍ताह में ही जारी किए जाने की संभावना है।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE Updates: Check Here

लगभग 35 हजार रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे जिसके लिए एक करोड़ से ज्‍यादा उम्‍मीदवार पहले से ही आवेदन कर चुके हैं। सभी उम्‍मीदवारों को अब अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है जो अगले सप्‍ताह तक जारी होने की पूरी उम्‍मीद है। बता दें कि पहले चरण की परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवार ही दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के पात्र माने जाएंगे। उम्‍मीदवारों का चयन दो परीक्षाओं के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा।

RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date: LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    09:00 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: A4 शीट पर निकालें एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    08:40 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: पास न रखें कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु

    उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए जाने से पहले एक बार अच्‍छे से चेक कर लें कि आपके पास ऐसी कोई भी वस्‍तु न हो जो परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबंध हो। अपना मोबाइल, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी तथा दूसरी इलेक्‍ट्रानिक चीज़ें पहले से ही अलग रख दें।

    08:19 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एग्‍जाम सेंटर का कर लें ड्राई रन

    परीक्षा के दिन समय से सेंटर पर पहुंचने के लिए उम्‍मीदवार एक दिन पहले सेंटर तक जाकर देख लें। इससे परीक्षा के दिन समय से एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी। परीक्षा के दिन देरी से सेंटर पर पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

    08:11 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: देर से आने पर नहीं मिलेगी एंट्री

    उम्‍मीदवार इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा के दिन सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा हॉल में एंट्री किसी भी कीमत पर नहीं दी जाएगी। बेहतर होगा कि उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाएं। रिपोर्टिंग टाइम एडमिट कार्ड पर लिखा रहेगा।

    07:52 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एडमिट कार्ड पर देख लें सभी जरूरी निर्देश

    उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी दिशानिर्देश अच्‍छी त‍रह पढ़ लें। परीक्षा से पहले तथा परीक्षा के दौरान क्‍या करना है अथवा क्‍या नहीं करना है, इसकी जानकारी एडमिट कार्ड पर मौजूद रहेगी।

    07:30 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– अब होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले

    07:07 (IST)31 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेकर ही परीक्षा के लिए उपस्थित होना है। एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ही परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए मान्‍य होगा। याद रहे कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजा जाएगा।

    23:28 (IST)30 Aug 2019
    जानिए, कैसा होगा गणित का पेपर

    गणित का पेपर सीबीटी-1 में मैथ्स से भी सवाल पूछे जाएंगे। इसमे कुल 30 प्रश्न होते हैं और कुल मार्क्स भी 30 होते हैं। इसे पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

    22:43 (IST)30 Aug 2019
    अंडर ग्रेजुएट के तहत आते हैं यह पद

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 4319 सीटएकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट- 760 सीटजूनियर टाइपकीपर - 17 सीटट्रेन क्लर्क - 592 सीटकॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क - 4940 सीटकुल - 10628

    21:56 (IST)30 Aug 2019
    मेरिट में नहीं जुड़ेंगे टाइप टेस्‍ट के नंबर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    21:09 (IST)30 Aug 2019
    परीक्षा सेंटर पर न ले जाएं कोई प्रतिबंधित सामान

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

    20:34 (IST)30 Aug 2019
    कागजात सत्यापन भी होगा, दूसरे सीबीटी के बाद देना होगा ये इम्तिहान

    सीबीटी के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरे सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    20:03 (IST)30 Aug 2019
    अंडर ग्रेजुएट के तहत आते हैं यह पद

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 4319 सीटएकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट- 760 सीटजूनियर टाइपकीपर - 17 सीटट्रेन क्लर्क - 592 सीटकॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क - 4940 सीटकुल - 10628

    19:38 (IST)30 Aug 2019
    निगेटिव मार्किंग भी होगी, एक गलत जवाब पर कटेंगे इतने नंबर

    कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक नंबर दिया जाएगा और गलत उत्तर देने पर 0.3 नंबर काट लिए जाएंगे। उम्मीदवार ध्यान दें कि जिन लोगों ने ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर के लिए आवेदवन किया है सिर्फ वे लोग ही सीबीटी में शामिल हो सकेंगे। इसमें क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 42 अंक लाने होंगे।

    19:11 (IST)30 Aug 2019
    परीक्षा के लिए मिलेगा 90 मिनट का समय, फिर क्या?

    उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और फिर उसके बाद स्किल टेस्ट को पास करना होगा। CBT 1 भर्ती परीक्षा 100 अकों के लिए आयोजित कराई जाएगी, जिसमें 10 पश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इन दोनों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

    18:32 (IST)30 Aug 2019
    जान लें डाउनलोड करने तरीका

    आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in या आपके द्वारा आवेदन किए गए आरआरबी क्षेत्रिय वेबसाइट पर जाएं। RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें। अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें। भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें और सुरक्षित रख लें।

    18:08 (IST)30 Aug 2019
    टाइप टेस्ट के नंबर के बारे में जरूरी सूचना

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    17:43 (IST)30 Aug 2019
    परीक्षा पास करने के लिए चाहिए इतने नंबर

    परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे।

    17:10 (IST)30 Aug 2019
    सीबीटी के बाद होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन

    इसके बाद, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    16:33 (IST)30 Aug 2019
    रीजनिंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    क्‍लासिफिकेशन, इक्‍वेलिटी, सीरीज़, कोडिंग-डीकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन, क्‍लॉक और कैलेंडर, ऑर्डर एंड रैंकिंग, दिशा एवं दूरियां, मिसिंग नंबर्स, पज़ल तथा नॉन वर्बल रीज़निंग।

    16:03 (IST)30 Aug 2019
    इतने होंगे पासिंग मार्क्स

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    15:32 (IST)30 Aug 2019
    बोर्ड डाक से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    15:04 (IST)30 Aug 2019
    कब आएंगे एडमिट कार्ड?

    रेलवे जल्द आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा 2019 के लिए हॉल टिकट जारी कर सकता है। एडमिट कार्ड जारी होने के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये एग्जाम से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी तक एग्जाम डेट को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है।

    14:37 (IST)30 Aug 2019
    ये है RRB NTPC की पूरी चयन प्रक्रिया

    रेलवे भर्ती में उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    14:05 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: सिलेबस एक, लेकिन परीक्षा का पैटर्न अलग

    रेलवे इस परीक्षा को 2 स्टेज में करवाता है- स्टेज 1 और स्टेज 2। इन दोनों स्टेज के स्लेबस एक ही हैं, बस इनके परीक्षा का पैटर्न अलग है। ये परीक्षा 3 सेक्शन में करवाई जाती है- मैथ, रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस और जनरल अवेयरनेस।

    13:42 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: अपने आप सब्मिट हो जाएगा पेपर

    हालांकि, स्‍क्रीन पर सब्मिट का बटन उम्‍मीदवारों के लिए मौजूद रहेगा मगर 90 मिनट का समय पूरा हो जाने के बाद पेपर अपने आप सब्मिट हो जाएगा जिसके बाद अपने आंसर्स में उम्‍मीदवार कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

    13:16 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: बोर्ड अधिकारी ने दी थी ये जरूरी जानकारी

    बोर्ड अधिकारी ने जानकारी दी है कि अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तारीख के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। अधिकारी ने छात्रों को सुझाव दिया है कि वे किसी भी अनाधिकृत जानकारी पर भरोसा न करें तथा केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी जानकारी पर ही यकीन करें।

    13:08 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    सबसे पहले अपने क्षेत्र की रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। - वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। - अब अपनी लॉगिन डिटेल्स भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - अब सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

    12:47 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एडमिट कार्ड आने से पहले जानें सिलेबस

    जब तक बोर्ड कोई सूचना जारी नहीं करता, तब तक समय है परीक्षा के लिए तैयारी करने का। परीक्षा में शामिल होने से पहले आपको परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

    12:21 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: उम्‍मीदवार के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे, जानिए क्यों

    छात्र इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए 1 अंक निर्धारित है जबकि हर गलत उत्‍तर पर उम्‍मीदवार के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग CBT 1 तथा CBT 2 दोनो में लागू होगी।

    11:59 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: रेलवे NTPC के पेपर में पूछे जाएंगे 100 नंबर के सवाल

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 नंबर के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    11:51 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: इतने पासिंग मार्क्स की जरूरत

    प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में छात्रों को पास होने के लिए न्‍यूनतम 42 अंक लाने होते हैं। न्‍यूनतम अंकों में एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस/पीडब्‍ल्‍यूडी/एक्‍स सर्विसमैन श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए कोई छूट नहीं है।

    11:33 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एग्ज़ाम पैटर्न: गणित का पेपर

    सीबीटी-1 में मैथ्स से भी सवाल पूछे जाएंगे। इसमे कुल 30 प्रश्न होते हैं और कुल मार्क्स भी 30 होते हैं। इसे पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

    11:13 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: तीन महत्वपूर्ण विषयों पर आधारित होगी परीक्षा

    एनटीपीसी एग्जाम के लिए परीक्षार्थी आखिरी वक्त में सिलेबस जरूर देख लें। ताकि आपकी तैयारी में कोई कमी न रहे। इस परीक्षा में तीन विषय पूछे जाएंगे। जनरल अवेयरनेस, मैथ्स और रीजनिंग।

    11:01 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: दो चरणों में होगी परीक्षा, जल्द घोषित होगी एग्जाम डेट

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एनटीपीसी की परीक्षा की सूचना अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी है। इस बार कुल 35,277 खाली पोस्ट के लिए ये परीक्षा हो रही है। एनटीपीसी, पैरा मेडिकल स्टाफ, मेटीरियल व आइसोलेटिड कैटेगरी और लेवल-1 की पोस्ट के लिए सिलेबस और परीक्षा के पैटर्न इस तरह होगा। रेलवे इस परीक्षा को 2 स्टेज में करवाता है- स्टेज 1 और स्टेज 2। इन दोनों स्टेज के स्लेबस एक ही हैं, बस इनके परीक्षा का पैटर्न अलग है। ये परीक्षा 3 सेक्शन में करवाई जाती है- मैथ, रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस और जनरल अवेयरनेस।

    10:41 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: ये हैं RRB के हेल्‍पलाइन नंबर

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 01274 सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 91 - 98400 01275 सोमवार से शनिवार 91 - 98400 01276 अतिरिक्‍त हेल्‍पलाइन नंबर

    10:23 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: रेलवे में इन पदों पर की जाएगी नियुक्तियां

    बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    09:57 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: मेरिट में नहीं जुड़ेंगे टाइप टेस्‍ट के नंबर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    09:37 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: मुजफ्फरपुर रीजन के एडमिट कार्ड जल्द, यहां करें चेक

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जल्द ही एनटीपीसी मुजफ्फरपुर रीजन के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। जिन आवेदकों ने आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन किया है, वे मुजफ्फरपुर रीजन की आधिकारिक वेबसाइट rrbmuzaffarpur.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    09:17 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: A4 शीट पर निकालें एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    08:58 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: पास न रखें कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु

    उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए जाने से पहले एक बार अच्‍छे से चेक कर लें कि आपके पास ऐसी कोई भी वस्‍तु न हो जो परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबंध हो। अपना मोबाइल, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी तथा दूसरी इलेक्‍ट्रानिक चीज़ें पहले से ही अलग रख दें।

    08:35 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एग्‍जाम सेंटर का कर लें ड्राई रन

    परीक्षा के दिन समय से सेंटर पर पहुंचने के लिए उम्‍मीदवार एक दिन पहले सेंटर तक जाकर देख लें। इससे परीक्षा के दिन समय से एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी। परीक्षा के दिन देरी से सेंटर पर पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

    08:15 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: देर से आने पर नहीं मिलेगी एंट्री

    उम्‍मीदवार इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा के दिन सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा हॉल में एंट्री किसी भी कीमत पर नहीं दी जाएगी। बेहतर होगा कि उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाएं। रिपोर्टिंग टाइम एडमिट कार्ड पर लिखा रहेगा।

    07:55 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: एडमिट कार्ड पर देख लें सभी जरूरी निर्देश

    उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी दिशानिर्देश अच्‍छी त‍रह पढ़ लें। परीक्षा से पहले तथा परीक्षा के दौरान क्‍या करना है अथवा क्‍या नहीं करना है, इसकी जानकारी एडमिट कार्ड पर मौजूद रहेगी।

    07:39 (IST)30 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 Date LIVE Updates: इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

    – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– अब होमपेज पर RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।– सबमिट बटन पर क्लिक करें।– आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    07:15 (IST)30 Aug 2019
    RRB Railway NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    बता दें कि उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेकर ही परीक्षा के लिए उपस्थित होना है। एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ही परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए मान्‍य होगा। याद रहे कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजा जाएगा।

    00:09 (IST)30 Aug 2019
    चयन प्रक्रिया का अगला स्टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    23:43 (IST)29 Aug 2019
    जानिए, किस पद पर दी जाएगी कितनी सैलरी

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900, जूनियर टाइम कीपर- 19900, ट्रैन्स क्लर्क- 19900, कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 21700, ट्रैफिक असिस्टेंट- 25500, सीनियर टाइम कीपर- 29200, सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29200, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29200, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29200, गुड्स गार्ड- 29200, स्टेशन मास्टर 35400, कॉमरशियल अप्रेंटिस 35400

    22:58 (IST)29 Aug 2019
    कभी नहीं दी ऑनलाइन परीक्षा? तो ऐसे करें तैयारी

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे।

    21:57 (IST)29 Aug 2019
    नार्मलाइज्‍ड स्‍कोर की मदद से शार्टलिस्‍ट होंगे उम्‍मीदवार

    CBT 1 में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर नार्मलाइज्‍ड स्‍कोर तैयार किया जाएगा। इसी नार्मलाइज्‍ड स्‍कोर के आधार पर उम्‍मीदवारों को CBT 2 के लिए शार्टलिस्‍ट किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को परीक्षा में हर सब्‍जेक्‍ट में अलग अलग कट-ऑफ स्‍कोर क्लियर करना होगा।

    Next Stories
    1 JNU Elections 2019: JNU स्‍टूडेंट यूनियन इलेक्‍शन के लिए कैंडिडेट्स घोषित, ये है इस साल के इलेक्‍शन की खास बात
    2 RRB Railway Paramedical Staff Result 2019: कभी भी जारी हो सकती है DV और Cut-off list, चेक करें Final Answer Key
    3 यूपी के 1.5 करोड़ प्राइमरी स्कूल में अब बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से होगी उपस्थिति दर्ज
    यह पढ़ा क्या?
    X