ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: देखें कहां पहुंची है बोर्ड की तैयारी, कब जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड

वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

Author Updated: Nov 15, 2019 9:01:11 am
RRB NTPC Admit Card 2019 जारी होने की जानकारी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दी जाएगी।

रेलवे में 35,000 से ज्यादा नौकरियों के लिए करीब 1.2 करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नौकरी सितंबर तक एग्जाम कराने की बात कही थी, लेकिन बाद में नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि एग्जाम बाद में कराया जाएगा और इस बार समय की कोई जानकारी नहीं दी। अभी तक कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड तक जारी नहीं किए गए हैं। इन 1.2 करोड़ कैंडिडेट्स को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड rrbcdg.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड एडमिट कार्ड 2 जगह जारी करेगा एक तो अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर और दूसरा आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर। RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ होने  की सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

Live Blog

Highlights

    09:37 (IST)13 Nov 2019
    RRB JE Recruitment 2019: आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है स्‍कोरकार्ड और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक

    सीबीटी 2 के स्‍कोरकार्ड और डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

    09:08 (IST)13 Nov 2019
    RRB JE Recruitment 2019: CBT 2 के स्‍कोरकार्ड भी कर सकते हैं डाउनलोड

    उम्‍मीदवार अपने डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड के एडमिट कार्ड के साथ ही CBT 2 के स्‍कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारि‍क वेबसाइट पर जाकर अपनी डीटेल्‍स की मदद से लॉगिन करें और अपना स्‍कोरकार्ड डाउनलोड करें।

    08:35 (IST)13 Nov 2019
    RRB JE डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने जूनियर इंजीनियर भर्ती के तहत डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

    08:15 (IST)13 Nov 2019
    रेलवे ने किया है देश के सबसे बड़े भर्ती अभियान का आयोजन

    रेलवे ने दुनिया के सबसे बड़े भर्ती अभियानों में से एक का सफल आयोजन कर रिकार्ड कायम किया है जिसमें 1.27 लाख रिक्तियों के लिए बोर्ड के पास 2.4 करोड़ आवेदन आए। बोर्ड ने असिस्‍टेंट लोको पायलट तथा ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए अभियान का सफल आयोजन किया।

    07:35 (IST)13 Nov 2019
    अपना रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर हर हाल में रखें चालू

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    07:05 (IST)13 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: डाक के माध्‍यम से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    06:35 (IST)13 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद करें ये काम

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सबसे पहले उसपर एग्‍जाम की डीटेल चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    22:30 (IST)12 Nov 2019
    परीक्षा सेंटर पर प्रतिबंधित हैं ये वस्‍तुएं

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

    22:13 (IST)12 Nov 2019
    परीक्षा के दोनो चरणों में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों। गलत जवाब देने से नंबर कम हो जाएंगे।

    21:43 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: NTPC CBT 2 एग्‍जाम पैटर्न पर भी डाल लें एक नज़र

    पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 के लिए बुलाए जाएंगे। स्टेज 2 परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय मिलेगा। स्‍टेज 2 के लिए वही उम्‍मीदवार शार्टलिस्‍ट किए जाएंगे जो स्‍टेज 1 परीक्षा में कट-ऑफ क्लियर करेंगे तथा मेरिट में आएंगे।

    21:13 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जूनियर इंजीनियर भर्ती के संबंध में उम्‍मीदवारों ने की थी शिकायत

    ज्ञात हो कि रेलवे में जूनियर इंजीनियर भर्ती भी जारी है। जूनियर इंजीनियर भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है तथा इसके रिजल्‍ट भी जारी हो चुके हैं। परीक्षा में क्‍वालिफाई नहीं हो पाए उम्‍मीदवारों ने बोर्ड से शिकायत की है कि कट-ऑफ स्‍कोर करने के बाद भी उन्‍हें सीबीटी 2 के क्‍वालिफाई क्‍यों नहीं किया गया। रेलवे बोर्ड ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि उम्‍मीदवारों के चयन के लिए वही प्रक्रिया अपनाई गई जो आधिकारिक विज्ञप्ति में बताई गई थी।

    20:42 (IST)12 Nov 2019
    इतनी होनी चाहिए उम्‍मीदवारों की टाइपिंग स्‍पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    20:09 (IST)12 Nov 2019
    CBT में पास होने के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    19:42 (IST)12 Nov 2019
    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट का ये है सिलेबस

    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    19:09 (IST)12 Nov 2019
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    18:39 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एग्‍जाम सेंटर का कर लें ड्राई रन

    परीक्षा के दिन समय से सेंटर पर पहुंचने के लिए उम्‍मीदवार एक दिन पहले सेंटर तक जाकर देख लें। इससे परीक्षा के दिन समय से एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में मदद मिलेगी। परीक्षा के दिन देरी से सेंटर पर पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

    18:02 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: सिलेक्‍शन प्रोसेस की कर लें ठीक से जानकारी

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    17:29 (IST)12 Nov 2019
    न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    17:00 (IST)12 Nov 2019
    टाइप टेस्‍ट/स्किल टेस्‍ट में से देना होगा कोई एक

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्क्लि टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    16:31 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतने नंबर लाने पर माने जाएंगे पास

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    16:06 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: देखें कैसे मिलेगी नौकरी

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    15:35 (IST)12 Nov 2019
    लिखित परीक्षा के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्‍टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    15:12 (IST)12 Nov 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी परीक्षा के संबंध में ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    14:39 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    14:04 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: किसे मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    फ्री ट्रैवल पासकेवल आरक्षित कैटेगरी के उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होनें आवेदन करने समय इसकी मांग की थी। पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा तथा इसका कोई अन्‍य उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

    13:42 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकती है सख्‍त कार्यवाई

    फ्री ट्रैवल पास का उपयोग उम्‍मीदवार केवल परीक्षा देने के लिए कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में पास का किसी अन्‍य वजहों के लिए प्रयोग करने पर उम्‍मीदवार पर रेलवे बेहद सख्‍त कार्यवाई करेगा। ऐसी कोई गलती उम्‍मीदवार भूलकर भी न करें।

    13:21 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    13:02 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रद्द हुए आवेदनों पर बोर्ड कर रहा है पुर्नविचार

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल उन उम्‍मीदवारों के आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है जिनका आवेदन किसी कारणवश रद्द हो गया था। बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी है। तकरीबन 4 लाख उम्‍मीदवारों के आवेदन रद्द हो गए थे जिनपर बोर्ड विचार कर रहा है। आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार परीक्षा में बैठ सकेंगे।

    12:40 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: डायरेक्‍ट लिंक से चेक करें अपना रिजल्‍ट

    स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी किया है। उम्‍मीदवार pdf फार्मेट में अपना रिजल्‍ट देखने या कट-ऑफ स्‍कोर चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

    12:19 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मॉक टेस्‍ट से करें अभ्‍यास

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे।

    11:40 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    11:19 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: यहां तक पहुंची है बोर्ड की तैयारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल रद्द हुए आवेदनों को दोबारा छांट रहा है ताकि उनमें से जितने अन्‍य को स्‍वीकार किया जा सकता है, उन्‍हें स्‍वीकार किया जा सके। सभी आवेदनों पर विचार खत्‍म होने के बाद बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि पर फैसला लेगा और परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। इस संबंध में इस महीने के आखिरी सप्‍ताह तक कोई आधिकारिक सूचना जारी की जा सकती है।

    10:55 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों को मिलेगी राहत

    आवेदन फार्म में गलती के चलते 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों को आवेदन निरस्‍त हो गया था। ऐसे में बोर्ड ने यह फैसला किया कि मामूली गलती वाले आवेदनों को स्‍वयं सुधारकर यदि आवेदन स्‍वीकार किया जा सकता है तो जल्‍द ऐसा किया जाए। ये फैसला उन 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों के लिए राहत की बात है जिनके आवेदन रद्द हो गए थे। बोर्ड फिलहाल इन्‍हीं आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है।

    10:36 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: क्‍या होगा बोर्ड का अगला स्‍टेप

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी है, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में की जा सकती है। एडमिट कार्ड की जानकारी भी साथ ही जारी की जाएगी।

    10:15 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कब आयोजित की जाएगी CBT 1 परीक्षा

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी थी कि पहले चरण की भर्ती परीक्षा जून से सितम्‍बर माह में आयोजित की जा सकती हैं। परीक्षा अब सितम्‍बर माह में आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड एक सप्‍ताह पहले जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड अगस्‍त माह के अंतिम सप्‍ताह में परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    09:46 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चयन प्रक्रिया में शामिल हैं इतने स्‍टेप्‍स

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    09:25 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: CBT 1 में पहला सब्‍जेक्‍ट होगा रीजनिंग

    CBT 1 में तीन सब्‍जेक्‍ट्स से सवाल पूछे जाएंगे। रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।HighlightsDeleteEdit

    09:05 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: दोनों भाषाओं के लिए इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    08:44 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नहीं मिल सकेगा तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    08:23 (IST)12 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    Next Stories
    1 Sarkari Naukri: पोस्ट ऑफिस, टीचर, दिल्ली पुलिस समेत इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
    2 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती, ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में नहीं होगा कोई बदलाव
    3 National Education Day 2019 Quotes, Images, Speech, Theme: जानिए कौन थे मौलाना अबुल कलाम आज़ाद और क्‍यों मनाया जाता है राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस
    जस्‍ट नाउ
    X