ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड यहां से कर सकेंगे डाउनलोड, ये है आसान तरीका

आपने भी इसके लिए अप्लाई किया है तो आप अपना एडमिट कार्ड http://rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा एडमिट कार्ड अपने क्षेत्रीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर पाएंगे।

Author Updated: Aug 27, 2019 08:20 am
उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों क्‍योंकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। इस बार एनटीपीसी के तहत भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट सेल कर रहा है, लेकिन एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। अगर आपने भी इसके लिए अप्लाई किया है तो आप अपना एडमिट कार्ड https://rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा एडमिट कार्ड अपने क्षेत्रीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर पाएंगे। आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड केवल इन्हीं दो जगह जारी किए जाएंगे।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE Updates: Check Here

कैंडिडेट्स को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरण पास करने होंगे जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूंमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी। उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

Live Blog

Highlights

    08:20 (IST)27 Aug 2019
    RRB, चंडीगढ़ रीजनल के एडमिट कार्ड जल्द करेगा जारी

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जल्द ही नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) चंडीगढ़ रीजनल के एडमिट कार्ड करने वाला है। इस रीजनल में जिन उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है वे आरआरबी की चंडीगढ़ रीजनल की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in. पर जाकर अपना ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकेंगे।

    08:11 (IST)27 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: 12वीं पास उम्मीदवारों की इन पदों पर होगी भर्ती

    आरआरबी एनटीपीसी में 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका है। 12वीं पास के लिए कुल सीटों की बात करें तो यहां इनके लिए 10628 पद हैं। इनमें जूनियन कलर्क कम टाइपिस्ट के 4319, अकाउंट्स कलर्क कम टाइपिस्ट 760, जूनियर टाइम कीपर 17, ट्रेन कलर्क 592 और कॉमिर्शियल कम टिकट कलर्क के 4940 पद शामिल हैं।

    07:47 (IST)27 Aug 2019
    35,000 से ज्यादा पदों पर निकलीं रेलवे एनटीपीसी में भर्तियां

    रेलवे एनटीपीसी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर 35,000 से अधिक भर्तियां निकली हैं।

    07:27 (IST)27 Aug 2019
    एनटीपीसी के एग्जाम में पूछे जाएंगे 100 नंबर के सवाल

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 अंकों के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    07:07 (IST)27 Aug 2019
    डाक से नहीं भेजे जाएंगे एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    23:20 (IST)26 Aug 2019
    CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी।

    22:48 (IST)26 Aug 2019
    देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    22:04 (IST)26 Aug 2019
    मैथमेटिक्‍स के इन सब्‍जेक्‍ट से पूछे जाएंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    21:40 (IST)26 Aug 2019
    इतने नंबर लाने पर माने जाएंगे पास

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    21:10 (IST)26 Aug 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेंगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    20:16 (IST)26 Aug 2019
    इतने होंगे परीक्षा में मैक्सिमम मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी।

    19:50 (IST)26 Aug 2019
    न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    19:08 (IST)26 Aug 2019
    CBT 1 के बाद क्‍या होगा चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में सितंबर माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    18:34 (IST)26 Aug 2019
    CBT 2 के पैटर्न पर भी डाल लें नज़र

    जो उम्‍मीदवारा CBT 1 क्लियर करेंगे, उन्हें CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    17:59 (IST)26 Aug 2019
    इन पदों पर की जानी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। भर्ती कुल 35,277 पदों पर की जाएगी।

    17:10 (IST)26 Aug 2019
    RRB JE CBT 2 परीक्षा 28 अगस्‍त को होगी आयोजित

    रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board, RRB) ने रेलवे में जूनियर इंजीनियर (JE) की दूसरे चरण की भर्ती परीक्षा (RRB JE Recruitment CBT 2 Exam) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार सीबीटी 1 में शॉर्टलिस्ट हुए थे, वे अब आरआरबी की रीजनल वेबसाइट्स पर जाकर या आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in or indianrailways.gov.in  पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

    16:37 (IST)26 Aug 2019
    इन पदों के लिए उम्‍मीदवारों को देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    15:56 (IST)26 Aug 2019
    इतने नंबर लाने पर ही माने जाएंगे पास

    CBT परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों के लिए आवेदन किया है। परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में कम से कम 42 अंक लाने होंगे। कट-ऑफ से कम स्‍कोर करने वाले उम्‍मीदवारों को चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया जाएगा।

    15:09 (IST)26 Aug 2019
    जानें कहां मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने पर, सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल पत्र और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करने के लिए एक SMS और ईमेल भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

    14:31 (IST)26 Aug 2019
    एडमिट कार्ड का इंतजार जल्‍द होने वाला है खत्‍म

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    14:06 (IST)26 Aug 2019
    एडमिट कार्ड का है इंतजार तो ये जानकारी है जरूरी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    13:21 (IST)26 Aug 2019
    मोबाइल पर आएगा मैसेज

    आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

    12:58 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: CBT 1 का परीक्षा पैटर्न

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा।

    12:33 (IST)26 Aug 2019
    पास होने वाले उम्‍मीदवार देंगे CBT 2

    CBT 1 में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को CBT 2 में उपस्थित होना होगा। इस पेपर में 120 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें भी प्रत्येक गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इस पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस सवाल पूछे जाएंगे।

    12:13 (IST)26 Aug 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    परीक्षाएं 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी जिनके एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तिथि अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है।

    11:53 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरने के बाद उम्‍मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    11:26 (IST)26 Aug 2019
    कहां मिलेगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

    भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉग इन करना होगा।

    11:06 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    10:44 (IST)26 Aug 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर ही चेक करें जानकारी

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें।

    10:31 (IST)26 Aug 2019
    अभी तक नहीं जारी की गई है आधिकारिक जानकारी

    बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। उम्‍मीदवारों को किसी भी भ्रामक जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। बोर्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    10:11 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: मैथमेटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट का ये है सिलेबस

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे।

    09:50 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा। एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के साथ ही परीक्षा देने जाएं क्‍योंकि बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

    09:31 (IST)26 Aug 2019
    इतने होंगे परीक्षा में पासिंग मार्क्‍स

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    09:06 (IST)26 Aug 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे।

    08:53 (IST)26 Aug 2019
    हेल्‍पलाइन नंबर से ले सकते हैं मदद

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है91 - 98400 01274 91 - 98400 01275 91 - 98400 01276

    08:42 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: इन पदों पर भी भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है परीक्षा

    रेलवे भर्ती बोर्ड में पैरामेडिकल भर्ती के तहत डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट आदि पदों पर नियुक्ति के लिए भी भर्ती प्रक्रिया जारी है। कुल 1937 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जानी है। परीक्षाएं 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

    08:20 (IST)26 Aug 2019
    इतने होंगे परीक्षा में पासिंग मार्क्‍

    सपरीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में न्यूनतम 42 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    08:01 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: प्रिंट आउट होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा। एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के साथ ही परीक्षा देने जाएं क्‍योंकि बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

    07:42 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus, Date LIVE Updates: मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के सेंटर शिफ्ट और टाइमिंग की जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसपर ये सभी जानकारियां चेक कर सकेंगे।

    07:21 (IST)26 Aug 2019
    NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्‍द होंगे जारी

    NTPC भर्ती के कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण यानि CBT 1 से 10 दिन पहले बोर्ड एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एडमिट कार्ड जारी होने की डेट की घोषणा बोर्ड जल्‍द कर सकता है। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    07:06 (IST)26 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: ये है पूरी RRB NTPC चयन प्रक्रिया

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    23:35 (IST)25 Aug 2019
    सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क सहित इन पदों के लिए होगा ये टेस्ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    22:57 (IST)25 Aug 2019
    इतने नंबर की होगी CBT 1 और CBT 2 की परीक्षा

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी।

    22:01 (IST)25 Aug 2019
    इन उम्मीदवारों को मिलेगी ज्यादा छूट

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

    21:34 (IST)25 Aug 2019
    डाक से नहीं भेजे जाएंगे एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    21:04 (IST)25 Aug 2019
    गलत जवाब देने पर काट लिए जाएंगे इतने नंबर

    छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। छात्र अपने इस भ्रम को दूर कर लें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा में प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

    20:23 (IST)25 Aug 2019
    ये है नौकरी के सिलेक्शन का प्रोसेस

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    19:36 (IST)25 Aug 2019
    RRB NTPC CBT 1 के बाद क्‍या

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में सितंबर माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    19:07 (IST)25 Aug 2019
    CBT 2 में मिलेगा 90 मिनट का समयजो उम्‍मीदवार

    CBT 1 क्लियर करेंगे, उन्हें CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    18:44 (IST)25 Aug 2019
    नेगेटिव मार्किंग होगी परीक्षा में लागू

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी।

    Next Stories
    1 ICSI CS Professional, Executive Result June 2019: परिणाम ऐसे करें चेक, खुशी अग्रवाल की पुराने और गोकुल आर की नए सिलेबस में 1 AIR
    2 Sarkari Naukri 2019: इन राज्यों में निकली हैं सरकारी नौकरी, आपके घर के पास भी हो सकता है आपका ऑफिस
    3 Bihar School Education Board Results: दो साल बाद फिर बदली 2017 की Topper List, IIT पहुंचने के बाद छात्र को 10th क्लास में मिली सेकंड रैंक