ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

आरआरबी ने किन कैंडिडेट्स के एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया था और किसके एप्लीकेशन को क्यों रिजेक्ट कर दिया था वह इसकी जानकारी सभी कैंडिडेट्स एप्लीकेशन स्टेटस के जरिए पहले ही दे चुका है।

परीक्षा से 1 घण्‍टे पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा और ऐसा न कर पाने की स्थित में परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

रेलवे में नौकरी देने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने RRB NTPC के तहत 35 हजार से ज्यादा पदों की रिक्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया था। इन पदों के लिए करीब 1.2 करोड़ कैंडिडेट्स ने अप्लाई भी किया था। अब इन कैंडिडेट्स को आरआरबी की तरफ से NTPC CBT 1 के लिए जारी होने वाले एडमिट कार्ड का इंतजार है। आरआरबी ने किन कैंडिडेट्स के एप्लीकेशन को स्वीकार कर लिया था और किसके एप्लीकेशन को क्यों रिजेक्ट कर दिया था वह इसकी जानकारी सभी कैंडिडेट्स एप्लीकेशन स्टेटस के जरिए पहले ही दे चुका है।

बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जल्द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट साइज फोटो जरूर चिपका लें। इसके अलावा कैंडिडेट्स को एग्जाम देने के लिए एक फोटो आईडी प्रूफ भी दिखाना होगा। बिना फोटो आईडी प्रूफ के एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी।

Live Blog

Highlights

    07:10 (IST)11 Dec 2019
    मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    06:20 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: डाक के माध्‍यम से किसी को नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    21:56 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    21:24 (IST)10 Dec 2019
    समय पर एग्‍जाम सेंटर पहुंचना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    20:25 (IST)10 Dec 2019
    मोबाइल नंबर पर चेक करते रहें SMS इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    19:57 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: CBT 1 में मिलेगा 90 मिनट का समय

    RRB NTPC CBT 1 टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा जिसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। पेपर पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

    19:32 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जरूरी है सेलेक्‍शन प्रोसेस की पूरी जानकारी

    उम्मीदवारों को 2 स्टेज की सीबीटी परीक्षा में उपस्थित होना होगा, जिसके बाद स्किल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। केवल सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा। सीबीटी 2 पास करने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट/टाइप टेस्‍ट देना होगा। अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा जिसके बाद फाइनल सेलेक्शन उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।

    19:00 (IST)10 Dec 2019
    नॉर्मलाइज्‍ड स्‍कोर की मदद से क्‍वालिफाई होंगे उम्‍मीदवार

    NTPC के पदों पर भर्ती के लिए प्रथम चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) अगले माह होगा। प्रथम चरण सीबीटी के नॉर्मलाइज्‍ड स्कोर का उपयोग दूसरे चरण के सीबीटी के उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा। सीबीटी 1 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

    18:30 (IST)10 Dec 2019
    90 मिनट में देने होंगे 100 सवालों के जवाब

    RRB NTPC CBT 1 टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा जिसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। पेपर पूरा करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

    17:58 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन पदों पर होगी उम्‍मीदवारों की भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। भर्ती कुल 35,277 पदों पर की जाएगी।

    17:30 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रिपोर्टिंग टाइम पर ही पहुंचना होगा एग्‍जाम सेंटर

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    17:00 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे अपना एडमिट कार्ड

    अपने रीजन की आरआरबी की वेबसाइट पर जाएं। अब वेबसाइट पर दिए गए एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। अब नया पेज खुल जाएगा यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें। अब ए़डमिट कार्ड का प्रिंट ऑउट ले लें।

    16:35 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी परीक्षा

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    16:00 (IST)10 Dec 2019
    परीक्षा से इतने दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। हालांकि, अभी परीक्षा की तिथि की घोषणा होना भी बाकी है। बोर्ड जल्‍द ही एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी करने वाला है। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी।

    15:33 (IST)10 Dec 2019
    मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    मैथमैटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट में सरलीकरण, ब्‍याज, प्रतिशत, अनुपात, औसत, आयु, चाल दूरी समय, बीजगणित, लाभ-हानि, नंबर सीरीज़, ज्‍योमेट्री, कार्य एवं समय तथा मिसेलीनियस टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्‍न 1-1 नंबर के होंगे। कुल 30 सवाल गणित के परीक्षा में पूछे जाएंगे जिसके लिए 30 नंबर निर्धारित होंगे।

    15:00 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 1 करोड़ से अधिक उम्‍मीदवारों ने किया है आवेदन

    NTPC (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) की 35,208 रिक्तियों पर भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड को कुल 1,26,30,885 आवेदन प्राप्त हुए थे। रेलवे ने इस साल गैर तकनीकी श्रेणी के तहत स्नातक डिग्री धारकों से आवेदन आमंत्रित किए थे।

    14:32 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    13:51 (IST)10 Dec 2019
    जाने कब हो सकता है CBT 1 परीक्षा की तारीख का ऐलान

    मीडिया रिपोर्ट्स और रेलवे भर्ती के पैटर्न के मुताबिक, बोर्ड दिसंबर में कभी भी भर्ती परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर सकता है और जनवरी-फरवरी में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षाओं का आयोजन कराया जा सकता है। हालांकि अभी तक रेलवे बोर्ड की ओर से इस तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

    13:30 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: मैथ्‍स और रीज़निंग से होंगे 30-30 सवाल

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    13:03 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना बेहद जरूरी, वरना...

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    12:49 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: कई वेबसाइटों पर मौजूद हैं भ्रामक जानकारियां

    जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर सूचना जारी होने का इंतजार करें। किसी अन्‍य वेबसाइट से मिली जानकारी पर भरोसा न करें। केवल आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें।

    12:41 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    CBT 1 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे- इकोनॉमिक्स, इतिहास, भूगोल, भारतीय रेलवे से संबंधित तथ्य और आंकड़े व इतिहास, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान से संबंधित सामान्य ज्ञान, भारतीय राजनीति, भारतीय सांस्कृतिक धरोहर, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं, विशेष व्यक्तित्व, मृत्यु, पुरस्कार, खेल, सरकार की नीतियां, अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, संस्थाएं, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण तिथियां, महत्वपूर्ण दिन आदि।

    12:22 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इस बार 2 नहीं, कुल 15 भाषाओं में होगा एग्जाम

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    12:04 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलवे में दोनों भर्तियों के लिए आए हैं 2.4 करोड़ आवेदन

    आरआरबी एनटीपीली और आरआरसी ग्रुप डी की प्रथम चरण की भर्ती परीक्षा के लिए करीब 2.4 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए एनटीपीसी के 35 हजार से ज्यादा और ग्रुप डी के 1 लाख पदों पर भर्ती होनी है।

    11:38 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: दिसंबर 2019 में हो सकता है एग्जाम शेड्यूल का ऐलान!

    मीडिया रिपोर्ट्स और रेलवे भर्ती के पैटर्न के मुताबिक, बोर्ड दिसंबर में कभी भी भर्ती परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर सकता है और जनवरी-फरवरी में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षाओं का आयोजन कराया जा सकता है। हालांकि अभी तक रेलवे बोर्ड की ओर से इस तरह का कोई नोटिफिकेश जारी नहीं किया गया है।

    11:17 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: देख लें CBT 2 का भी एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 क्लियर करने के बाद, CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    10:58 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: टाइप टेस्‍ट में पास होना भी होगा जरूरी

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    10:35 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पदानुसार अलग अलग मिलेगी सैलरी

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19,900/-जूनियर टाइम कीपर- 19,900/-ट्रैन्स क्लर्क- 19,900/-कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क- 21,700/-ट्रैफिक असिस्टेंट- 25,500/- सीनियर टाइम कीपर- 29,200/- सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29,200/-सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29,200/-जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29,200/-गुड्स गार्ड- 29,200/-स्टेशन मास्टर - 35,400/-कॉमरशियल अप्रेंटिस - 35,400/-

    10:15 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: पहले देख लें CBT 1 का एग्‍जाम पैटर्न

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के CBT 1 में कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसके लिए निर्धारित समय केवल 90 मिनट है। परीक्षा में 30-30 प्रश्‍न गणित तथा रीज़निंग विषय से पूछे जाएंगे तथा 40 प्रश्‍न जनरल अवेयरनेस सेक्‍शन से होंगे।

    09:52 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: सभी क्षेत्रीय वेबसाइट पर जारी होगा एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी मुख्‍य आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    09:27 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कुल 15 भाषाओं में होगी इस बार परीक्षा

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    09:10 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    08:49 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इस तरह की जानकारी से रहें सावधान

    उम्‍मीदवारों को सलाह है कि RRB NTPC भर्ती परीक्षा के संबंध में इंटरनेट पर उपलब्‍ध किसी भी स्रोत से प्राप्‍त भ्रामक जानकारी पर गौर न करें। बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि या एडमिट कार्ड जारी किये जाने के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। ऐसे में छात्र केवल विश्‍वस्‍नीय वेबसाइट और वेबपोर्टल की जानकारी का ही भरोसा करें।

    08:28 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: डाक से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    08:04 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: दोनों भाषाओं के लिए इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    07:40 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इसी माह हो सकता है परीक्षा की तिथि का ऐलान

    मीडिया रिपोर्ट्स और रेलवे भर्ती के पैटर्न के मुताबिक, बोर्ड दिसंबर में कभी भी भर्ती परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर सकता है और जनवरी-फरवरी में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षाओं का आयोजन कराया जा सकता है। हालांकि अभी तक रेलवे बोर्ड की ओर से इस तरह का कोई नोटिफिकेश जारी नहीं किया गया है।

    07:24 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड के साथ ही जारी होगा आपका फ्री ट्रैवल पास

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    07:07 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक करते रहें अपना मोबाइल इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    06:49 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    06:32 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये गलती हुई तो हो जाएंगे सेलेक्‍शन से दूर

    हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों क्‍योंकि गलत जवाब देने से नंबर कम हो जाएंगे।

    06:19 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: आपके एडमिट कार्ड पर ही मिलेंगी ये जरूरी जानकारियां

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    06:06 (IST)10 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि परीक्षा के लिए आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले ही जारी किया जाएगा। हालांकि अभी अधिकारियों ने RRB NTPC परीक्षा के लिए परीक्षा तारीखों और एडमिट कार्ड के जारी होने पर कोई घोषणा नहीं की है।

    22:23 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन तीन विषयों से पूछे जाएंगे परीक्षा में सवाल

    पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा में सवाल मैथमेटिक्‍स, रीज़निंग तथा जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स से पूछे जाएंगे। उम्‍मीदवार आधिकारिक विज्ञप्ति में इन विषयों का पूरा सिलेबस देख सकते हैं।

    22:01 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि परीक्षा के लिए आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले ही जारी किया जाएगा। हालांकि अभी अधिकारियों ने RRB NTPC परीक्षा के लिए परीक्षा तारीखों और एडमिट कार्ड के जारी होने पर कोई घोषणा नहीं की है।

    21:32 (IST)09 Dec 2019
    केवल आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in और क्षेत्रिय वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

    20:54 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये गलती हुई तो हो जाएंगे सेलेक्‍शन से दूर

    हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों क्‍योंकि गलत जवाब देने से नंबर कम हो जाएंगे।

    20:33 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानिए कैसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    20:00 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक करते रहें अपना मोबाइल इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    19:35 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड के साथ ही जारी होगा आपका फ्री ट्रैवल पास

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    19:06 (IST)09 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: दोनों भाषाओं के लिए इतनी होनी चाहिए टाइपिंग स्पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    Next Stories
    1 IGNOU Admissions 2020: जनवरी सत्र के लिए 31 दिसंबर तक करें ऑनलाइन अप्लाई, देखें पूरी प्रक्रिया
    2 UPPSC Recruitment 2019: 12वीं पास और 55 साल तक के कैंडिडेट कर सकते हैं यहां सरकारी नौकरी के लिए आवेदन
    3 आनंद कुमार की ‘Super 30’ के तर्ज पर होनहार युवकों की मदद, गरीब बच्चों के लिए मुफ्त में NEET की तैयारी कराएगा ये NGO
    ये पढ़ा क्या?
    X