ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड, यहां देखें CBT 1 और 2 का पैटर्न

कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा तथा मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb group d admit card, rrb group d admit card 2019, rrc group d admit card, sarkari result, sarkari naukri, sarkari job, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc exam date, rrrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card date, rrb ntpc admit card 2019 download, rrb ntpc admit card downloadपेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट आउट निका लें और उसपर अपनी एक पासपोर्ट साइज की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी। आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा तथा मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर दी जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है

 

Live Blog

Highlights

    14:40 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: EWS दस्‍तावेजों में हुई चूक तो होगा ये

    RRB Group D परीक्षा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना होगा कि यदि वह EWS (10% सवर्ण आरक्षण) के अंतर्गत आवेदन करते हैं और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए तो उनकी EWS दावेदारी रद्द कर दी जाएगी। हालाँकि, यदि वे सामान्य कैटेगरी के मानकों को पूरा करते होंगे तो उन्हें सामान्य कैटेगरी का माना जायेगा।

    14:03 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एक दिन पहले करें एग्‍जाम सेंटर का ड्राई रन

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना बेहद जरूरी है।

    13:41 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कोई भी विसंगति होने पर बोर्ड लेगा अंतिम फैसला

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    13:10 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे सवाल

    CBT 1 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे- इकोनॉमिक्स, इतिहास, भूगोल, भारतीय रेलवे से संबंधित तथ्य और आंकड़े व इतिहास, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान से संबंधित सामान्य ज्ञान, भारतीय राजनीति, भारतीय सांस्कृतिक धरोहर, राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं, विशेष व्यक्तित्व, मृत्यु, पुरस्कार, खेल, सरकार की नीतियां, अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, संस्थाएं, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण तिथियां, महत्वपूर्ण दिन आदि।

    12:33 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन चरणों से गुज़रकर मिलेगी नौकरी

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    12:03 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना होगा बेहद जरूरी

    रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। परीक्षा के समय से 1 घण्‍टे पहले उम्‍मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर पहुंचना होगा। उम्मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    11:36 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन विषयों से परीक्षा में पूछे जाएंगे सवाल

    आरआरबी जेई सीबीटी-1 परीक्षा का आंसर-की जारी कर दी गई है। जिसके बाद उम्मीदवार सीबीटी-2 परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिए होंगे। ऐसे में हर आवेदकों के लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। आवेदकों की सुविधा के लिए बता दें कि सीबीटी-2 परीक्षा में भौतिकी और रसायन शास्त्र, कंप्यूटर और एप्लिकेशन की मूल बातें, विज्ञान पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण की मूल बातें और तकनीकी क्षमता से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

    11:01 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 35 हजार से ज्‍यादा रिक्‍त पदों पर की जाएगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    10:39 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: CBT में पूछे जाएंगे 100 ऑब्‍जेक्टिव सवाल

    भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में आयोजित होगी। CBT का अर्थ है Computer Based Test और इसमें 100 अंकों की बहुविकल्‍पीय परीक्षा आयोजित की जाएगी। सभी सवाल 1-1 नंबर के होंगे। परीक्षा में 1/3 नंबरों की नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहेगी।

    10:05 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेडिकल टेस्‍ट होगा चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे।

    09:33 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलते बोर्ड ही तय करेगा अंतिम चयन

    भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों के पूरा होने पर, आरआरबी उम्मीदवारों द्वारा चयनित विकल्प के अनुसार पोस्ट और यूनिट आवंटित करेगा। चयन योग्यता, चिकित्सा मानक और रिक्ति की स्थिति के आधार पर होंगे। एक बार जब उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और पसंद के अनुसार पोस्‍ट और यूनिट आंवटित कर दी जाएगी तो वे 7वीं CPC के समान स्तर के भीतर किसी अन्य पद / श्रेणी के लिए चयनित होने के अधिका‍री नहीं रहेंगे।

    09:06 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: दूसरे शहरों में भी पड़ सकते हैं परीक्षा केन्‍द्र

    रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्‍मीदवारों को यह याद रखना होगा कि परीक्षा केन्‍द्र दूसरे शहरों में भी पड़ स‍कता है। परीक्षा केंद्र/शहर का आवंटन तकनीकी और तार्किक व्यवहार्यता पर निर्भर करेगा। चूंकि रेलवे भर्ती में रिक्‍त पदों से कई गुना अधिक संख्‍या में आवेदन होते हैं, इसलिए अपने शहर से अन्‍य शहरों में परीक्षा केन्‍द्र मिलना आम बात है।

    08:31 (IST)02 Jan 2020
    एडमिट कार्ड के बगैर नहीं मिलेगी एग्‍जाम हॉल में एंट्री

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। बगैर वैध एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में उम्‍मीदवारों को एंट्री नहीं दी जाएगी।

    08:10 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतनी चाहिए होगी टाइपिंग स्‍पीड

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    07:31 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इस लिंक पर चेक करें अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस

    अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस अभी चेक करने के लिए उम्‍मीदवार नीचे दी गई डायरेक्‍ट लिंक पर विजिट करें तथा अपने रीजन की लिंक पर क्लिक कर लॉगिन करें।https://rrbonlinereg.co.in/print.html

    07:13 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: फिजिकल एग्‍जाम के लिए जारी होगा अलग एडमिट कार्ड

    चयन प्रक्रिया के हर चरण में, परीक्षा के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। CBT के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड की मदद से उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट या डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित नहीं हो सकेंगे।

    06:45 (IST)02 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नेगेटिव मार्किंग से हो सकती है परेशानी

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    19:02 (IST)01 Jan 2020
    देरी से आने पर नहीं मिल सकेगी एग्‍जाम सेंटर में एंट्री

    उम्‍मीदवार इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा के दिन सेंटर पर देरी से पहुंचने पर परीक्षा हॉल में एंट्री किसी भी कीमत पर नहीं दी जाएगी। बेहतर होगा कि उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से 15 मिनट पहले पहुंच जाएं। रिपोर्टिंग टाइम एडमिट कार्ड पर लिखा रहेगा।

    18:43 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: CBT 2 का भी देख लें एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 क्लियर करने के बाद, CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    18:24 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अपने पास न रखें कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु

    उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए जाने से पहले एक बार अच्‍छे से चेक कर लें कि आपके पास ऐसी कोई भी वस्‍तु न हो जो परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबंध हो। अपना मोबाइल, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी तथा दूसरी इलेक्‍ट्रानिक चीज़ें पहले से ही अलग रख दें।

    17:36 (IST)01 Jan 2020
    A4 शीट पर निकालें एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    17:16 (IST)01 Jan 2020
    मेरिट में नहीं जुड़ेंगे टाइपिंग टेस्‍ट के नंबर

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    16:57 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलवे के इन पदों पर की जाएगी नियुक्ति

    बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    16:01 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये हैं RRB के हेल्‍पलाइन नंबर

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। हेल्‍पलाइन नंबर सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक सोमवार से शनिवार तक ऑन रहेंगे। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 01274 91 - 98400 01275 91 - 98400 01276

    14:58 (IST)01 Jan 2020
    दो चरणों में आयोजित की जाएगी परीक्षा

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एनटीपीसी की परीक्षा की सूचना अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी है। इस बार कुल 35,277 खाली पोस्ट के लिए ये परीक्षा हो रही है। एनटीपीसी, पैरा मेडिकल स्टाफ, मेटीरियल व आइसोलेटिड कैटेगरी और लेवल-1 की पोस्ट के लिए सिलेबस और परीक्षा के पैटर्न इस तरह होगा। रेलवे इस परीक्षा को 2 स्टेज में करवाता है- स्टेज 1 और स्टेज 2। इन दोनों स्टेज के स्लेबस एक ही हैं, बस इनके परीक्षा का पैटर्न अलग है। ये परीक्षा 3 सेक्शन में करवाई जाती है- मैथ, रीज़निंग व जनरल इंटेलीजेंस और जनरल अवेयरनेस।

    14:32 (IST)01 Jan 2020
    तीन महत्‍वपूर्ण विषयों पर आधारित होगी परीक्षा

    एनटीपीसी एग्जाम के लिए परीक्षार्थी आखिरी वक्त में सिलेबस जरूर देख लें। ताकि आपकी तैयारी में कोई कमी न रहे। इस परीक्षा में तीन विषय पूछे जाएंगे। जनरल अवेयरनेस, मैथ्स और रीजनिंग।

    13:55 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: भ्रामक जानकारी से रहें सावधान

    बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्‍द करने वाला है। ऐसे में उम्‍मीदवारों को इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई सूचना पर ही ध्‍यान दें तथा किसी भी अन्‍य स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही कोई सूचना जारी करेगा। किसी भी अनाधिकृत स्रोत अथवा वेबसाइट से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें।

    13:32 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतने नंबर लाने पर माने जाएंगे पास

    प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में छात्रों को पास होने के लिए न्‍यूनतम 42 अंक लाने होते हैं। न्‍यूनतम अंकों में एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस/पीडब्‍ल्‍यूडी/एक्‍स सर्विसमैन श्रेणी के अभ्‍यर्थियों के लिए कोई छूट नहीं है।

    13:09 (IST)01 Jan 2020
    100 नंबर की होगी CBT 1 परीक्षा

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 नंबर के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    12:42 (IST)01 Jan 2020
    परीक्षा के दौरान रखना होगा इस बात का ख्‍याल

    छात्र इस बात का ख्‍याल रखें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए 1 अंक निर्धारित है जबकि हर गलत उत्‍तर पर उम्‍मीदवार के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग CBT 1 तथा CBT 2 दोनो में लागू होगी।

    12:20 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड आने से पहले जान लें सिलेबस

    जब तक बोर्ड कोई सूचना जारी नहीं करता, तब तक समय है परीक्षा के लिए तैयारी करने का। परीक्षा में शामिल होने से पहले आपको परीक्षा पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है।

    11:56 (IST)01 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसे डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड

    - सबसे पहले अपने क्षेत्र की रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। - वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। - अब अपनी लॉगिन डिटेल्स भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - अब सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा। - इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

    11:36 (IST)01 Jan 2020
    डाक के माध्‍यम से नहीं भेजे जाएंगे किसी को भी एडमिट कार्ड

    ई कॉल लेटर परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले आवेदक रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। किसी भी आवेदक को कॉल लेटर डाक से नहीं भेजा जाएगा। ई कॉल लेटर डाउनलोड करने की जानकारी आवेदक को उसके मोबाइल नंबर और ईमेल पर दे दी जाएगी।

    20:29 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कोई भी समस्‍या आने पर लें हेल्‍पलाइन नंबर से मदद

    उम्‍मीदवार किसी भी समस्‍या के आने पर आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 01274 91 - 98400 01275 91 - 98400 01276

    20:16 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: फ्री ट्रैवल पास के साथ बरतनी होगी सावधानी

    जिन उम्‍मीदवारों को बोर्ड फ्री ट्रैवल पास उपलब्‍ध कराएगा, उन्‍हें सावधानीपूवर्क इसका इस्तेमाल करना होगा। ट्रैवल पास का उपयोग परीक्षा देने जाने के अतिरिक्‍त किसी और तरीके से करने पर उम्‍मीदवार का आवेदन भी रद्द कर दिया जाएगा तथा उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई भी की जाएगी।

    19:43 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: फ्री ट्रैवल पास की ले सकेंगे सहायता

    आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर तक जाने के लिए फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसकी मदद से उम्‍मीदवार ट्रेन में एग्‍जाम सिटी तक फ्री ट्रैवल कर सकेंगे। ट्रैवल पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा।

    19:10 (IST)31 Dec 2019
    मोबाइल पर ही मिल जाएगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। इसके अतिरिक्‍त उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर भी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना प्राप्‍त कर सकेंगे। मोबाइल पर मैसेज आते ही उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    18:46 (IST)31 Dec 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये हैं स्‍टेप्‍स

    – एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवारों को इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर दिख रहे RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।– अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    18:25 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 90 मिनट में देने होंगे 100 सवालों के जवाब

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    17:57 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: केवल क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    17:34 (IST)31 Dec 2019
    एक नज़र देख लें परीक्षा का पैटर्न

    RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल होंगे।

    17:11 (IST)31 Dec 2019
    चयन प्रक्रिया के ये हैं अलग अलग स्‍टेप्‍स

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    16:30 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानें किसे देना होगा स्किल टेस्‍ट

    जिन उम्‍मीदवारों ने स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है, उन्हे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट से गुजरना होगा। अन्‍य सभी पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। स्किल टेस्‍ट पास करने के बाद ही उम्‍मीदवार दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए उपस्थित हो सकेंगे।

    16:10 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्‍मीदवारों को इन स्‍टेप्‍स को फॉलो करके अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। – सबसे पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर या रीजनल वेबसाइट पर जाएं।– होमपेज पर दिख रहे RRB NTPC CBT I एडमिट कार्ड 2019 के लिंक पर क्लिक करें।– अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।– अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

    15:53 (IST)31 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एग्‍जाम सेंटर पर भूलकर भी न ले जाएं ये चीजें

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्‍मीदवार उसका प्रिंट आउट निकालें तथा उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो चिपका लें। एडमिट कार्ड पर बताए गए परीक्षा सेंटर पर समय से पहले उपस्थित हों और ध्‍यान रखें कि परीक्षा सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्‍तु लेकर न पहुंचें। प्रतिबंधित वस्‍तुओं की जानकारी भी एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

    15:26 (IST)31 Dec 2019
    डाक से किसी को नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    ई कॉल लेटर परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले आवेदक रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। किसी भी आवेदक को कॉल लेटर डाक से नहीं भेजा जाएगा। ई कॉल लेटर डाउनलोड करने की जानकारी आवेदक को उसके मोबाइल नंबर और ईमेल पर दे दी जाएगी।

    14:50 (IST)31 Dec 2019
    मोबाइल पर ही मिल जाएगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। इसके अतिरिक्‍त उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी पर भी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना प्राप्‍त कर सकेंगे। मोबाइल पर मैसेज आते ही उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    Next Stories
    1 JAC 8th Exam: एडमिट कार्ड हुए जारी, देखें परीक्षा का शिड्यूल
    2 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की है तलाश तो इन विभागों में कर सकते हैं आवेदन
    3 UGC NET Result December 2019: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा का रिजल्ट जारी, देखें कैटेगरी वाइस कट-ऑफ
    ये पढ़ा क्या?
    X