ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: जानें किसे देना होगा स्किल टेस्‍ट और किसे टाइप टेस्‍ट

मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rrbcdg.gov.in/ के अलावा क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर भी जारी किए जाएंगे।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही RRB NTPC के एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। एडमिट कार्ड रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rrbcdg.gov.in पर जारी किए जाएंगे। जिन कैंडिडेट्स ने RRB NTPC के तहत नौकरी के लिए आवेदन किया था वह अपना एडमिट कार्ड अपनी क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर पाएंगे। आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 सवाल और जनरल अवेयरनेस के 40 नंबर के 40 सवाल होंगे।

RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: Check here

जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा तथा मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर दी जाएगी।

Sarkari Naukri-Result 2019 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus CBT 1 Exam Date LIVE Updates:

Highlights

    14:01 (IST)14 Aug 2019
    बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दी है ये सलाह

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है।

    13:02 (IST)14 Aug 2019
    जानें किसे देना होगा स्किल टेस्‍ट और किसे टाइप टेस्‍ट

    स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट से गुजरना होगा। अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा। स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के एडमिट कार्ड भी अलग से जारी होंगे।

    12:16 (IST)14 Aug 2019
    एडमिट कार्ड जारी होने पर यहां मिलेगी सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    11:46 (IST)14 Aug 2019
    ये है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    10:58 (IST)14 Aug 2019
    कोई भी विसंगति होने पर बोर्ड लेगा अं‍तिम फैसला

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    10:33 (IST)14 Aug 2019
    बीते सालों के एग्‍जाम पेपर्स से कर लें तैयारी

    उम्‍मीदवार अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करें। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं। पिछले 03 साल के एग्‍जाम पेपर्स के अभ्‍यास से उम्‍मीदवार परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

    10:06 (IST)14 Aug 2019
    परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी है मॉक टेस्‍ट का अभ्‍यास

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। प्रैक्टिस मॉक टेस्‍ट ऑनलाइन आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं।

    09:28 (IST)14 Aug 2019
    आरक्षित उम्‍मीदवारों को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    फ्री ट्रैवल पास केवल आरक्षित कैटेगरी के उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होनें आवेदन करने समय इसकी मांग की थी। पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा और इसका कोई अन्‍य उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

    08:58 (IST)14 Aug 2019
    एक-एक कर पार करने होंगे इतने पड़ाव

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    08:16 (IST)14 Aug 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी हो जाएंगे एडमिट कार्ड

    परीक्षा की तारीख की घोषणा अभी बोर्ड द्वारा नहीं की गई है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

    08:01 (IST)14 Aug 2019
    35 हजार से अधिक पदों पर की जानी है भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    07:31 (IST)14 Aug 2019
    रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा से 1 घण्‍टे पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा और ऐसा न कर पाने की स्थित में परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। उम्‍मीदवार इस बात का खास ख्‍याल रखें कि गेट बंद हो जाने के बाद उम्‍मीदवार एंट्री नहीं ले पाएंगे चाहे परीक्षा शुरू होने में समय बाकी ही क्‍यों न हो।

    22:53 (IST)13 Aug 2019
    परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड के साथ ले जाने होंगे ये दस्तावेज़

    आईडी प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, एससी / एसटी ट्रेवल पास, स्क्राइब के लिए आरआरबी एनटीपीसी कॉल लेटर

    22:01 (IST)13 Aug 2019
    एडमिट कार्ड पर चेक करनी होगी ये जानकारियां

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    21:40 (IST)13 Aug 2019
    इन टॉपिक्‍स से होंगे रीजनिंग के सवाल

    सादृश्यता, संख्या और वर्णानुक्रम श्रृंखला की पूर्णता, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, समानताएं और अंतर, संबंध, विश्लेषणात्मक तर्क, Syllogism, जुंबलिंग, वेन आरेख, पहेली, डेटा आत्मनिर्भरता, वक्तव्य- निष्कर्ष, वक्तव्य- कार्रवाई के पाठ्यक्रम, निर्णय बनाना, नक्शे, रेखांकन की व्याख्या आदि।

    21:12 (IST)13 Aug 2019
    मिस न करें एडमिट कार्ड पर लिखी ये जरूरी बात

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    20:17 (IST)13 Aug 2019
    मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी सूचना

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    19:40 (IST)13 Aug 2019
    इन इम्तिहानों से गुजरकर मिलेगी रेलवे में नौकरी

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    19:09 (IST)13 Aug 2019
    TST में प्राप्त अंक मेरिट में नहीं जोड़े जाएंगे

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    18:42 (IST)13 Aug 2019
    ये है CBT 2 का परीक्षा पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    18:08 (IST)13 Aug 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    17:42 (IST)13 Aug 2019
    फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर दी जाएगी नौकरी

    दो चरण की लिखित परीक्षा के बाद शारिरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके बाद दस्‍तावेज सत्‍यापन होगा जिसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट जारी की जाएगी। उम्‍मीदवारों को नौकरी अंतिम मेरिट लिस्‍ट के आधार पर ही दी जाएगी।

    16:57 (IST)13 Aug 2019
    मोबाइल नंबर पर चेक करते रहें SMS इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    16:17 (IST)13 Aug 2019
    RRB JE CBT 1 Result घोषित, यहां चेक करें

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB),  तिरुवनंतपुरम, बैंगलोर और त्रिवेन्द्रम ने मंगलवार (13 अगस्त 2019) को Junior Engineer (JE) के परिणाम घोषित कर दिए हैं। रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

    15:09 (IST)13 Aug 2019
    रेलवे बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दी है ये सलाह

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है।

    14:37 (IST)13 Aug 2019
    एडमिट कार्ड के साथ जारी होगा फ्री टैवल पास

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    13:27 (IST)13 Aug 2019
    नेगेटिव मार्किंग का रखें ध्‍यान

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    12:34 (IST)13 Aug 2019
    CBT 2 के एग्‍जाम पैटर्न पर भी डाल लें नज़र

    RRB NTPC 2019 CBT 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    11:36 (IST)13 Aug 2019
    देखें किन उम्‍मीदवारों को देना होगा स्किल टेस्‍ट

    स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट से गुजरना होगा। अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा। स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के एडमिट कार्ड भी अलग से जारी होंगे।

    10:42 (IST)13 Aug 2019
    ये है चयन की पूरी प्रक्रिया

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    09:51 (IST)13 Aug 2019
    चेक करते रहें अपना SMS इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    09:18 (IST)13 Aug 2019
    केवल लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के दम पर नहीं मिलेगी नौकरी

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    08:35 (IST)13 Aug 2019
    क्‍या करना होगा एडमिट कार्ड जारी होने पर

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    08:11 (IST)13 Aug 2019
    देखें आखिर में कैसे मिलेगी नौकरी

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनों चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा तथा मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट तथा डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर दी जाएगी।

    07:30 (IST)13 Aug 2019
    आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर करते रहें विजिट

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    22:04 (IST)12 Aug 2019
    बोर्ड के पास रहेगा अंतिम फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:42 (IST)12 Aug 2019
    पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    21:01 (IST)12 Aug 2019
    मॉक टेस्‍ट से करें अभ्‍यास

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे।

    20:21 (IST)12 Aug 2019
    केवल कट-ऑफ क्लियर करने से नहीं होंगे शार्टलिस्‍ट

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि केवल कट-ऑफ क्लियर करने से CBT 2 के लिए क्‍वालिफाई नहीं होंगे। कट-ऑफ स्‍कोर केवल क्‍वालिफाई होने का मानक है। स्‍टेज 2 की परीक्षा के लिए शार्टलिस्‍ट होने के लिए मेरिट में आना भी जरूरी होगा इसलिए उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि CBT 1 में अधिक से अधिक स्‍कोर करने की कोशिश करें।

    20:05 (IST)12 Aug 2019
    परीक्षा देने के बाद क्‍या?

    स्टेज 1 परीक्षा देने के बाद उम्‍मीदवारों को परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार करना होगा और ये देखना होगा कि वे दूसरी स्‍टेज की परीक्षा के लिए शार्टलिस्‍ट हुए हैं या नहीं। शार्टलिस्‍टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। जिन उम्‍मीदवारों का नाम लिस्‍ट में होगा उन्‍हें CBT 2 के लिए उपस्थित होना होगा।

    19:01 (IST)12 Aug 2019
    सिर्फ इन उम्मीदवारों को ही मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    फ्री ट्रैवल पास केवल आरक्षित कैटेगरी के उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होनें आवेदन करने समय इसकी मांग की थी। पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा और इसका कोई अन्‍य उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

    18:39 (IST)12 Aug 2019
    शहर से बाहर होगा एग्‍जाम सेंटर तो कैसे देंगे परीक्षा, जानें

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि एडमिट कार्ड के साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए रेलवे का फ्री ट्रैवल पास भी जारी किया जाएगा जिसकी मदद से उम्‍मीदवार आसानी से परीक्षा देने के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

    18:05 (IST)12 Aug 2019
    एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट समेत मिलेगी ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    17:33 (IST)12 Aug 2019
    सिलेक्शन के लिए पार करने होंगे इतने स्टेप

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    17:02 (IST)12 Aug 2019
    CBT के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    16:45 (IST)12 Aug 2019
    परीक्षा से इतने दिन पहले आएंगे प्रवेश पत्र

    हालांकि, अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

    16:01 (IST)12 Aug 2019
    सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट से कर सकेंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    15:14 (IST)12 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: मोबाइल नंबर पर चेक करते रहें SMS इनबॉक्‍स

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    15:06 (IST)12 Aug 2019
    रेलवे की सलाह, दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से रहें सावधान

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है।

    14:18 (IST)12 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, Syllabus CBT 1 Exam Date LIVE Updates: ये है CBT 2 का परीक्षा पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 सीबीटी 2 के एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के 50 नंबर के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, मैथ्स 35 और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रिजनिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम के लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा।