ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: बोर्ड ने पूरी कर ली है आवेदनों पर पुर्नविचार की प्रक्रिया, इस दिन जारी होगा CBT 1 का एडमिट कार्ड

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड रद्द किए गए आवेदन पर दोबारा विचार कर रहा है। वह रिजेक्ट होने वाले उन आवेदनों पर विचार कर रहा हैं जिन्हें साइन और फोटो में गड़बड़ी की वजह से रिजेक्ट किया गया है।

Author Updated: Aug 22, 2019 14:02 pm
उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों क्‍योंकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। यह एडमिट कार्ड उन सभी कैंडिडेट्स के लिए जारी नहीं किए जाएंगे, जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया था। आरआरबी  पहले ही एप्लिकेशन का स्टेटस चेक करने का लिंक एक्टिवेट कर चुका है। यहां बताया गया है कि किन कैंडिडेट्स का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है और किसका आवेदन रद्द कर दिया गया है। अब एडमिट कार्ड केवल उन्हीं कैंडिडेट्स के जारी किए जाएंगे जिनके आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है।

आपको बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड रद्द किए गए आवेदन पर दोबारा विचार कर रहा है। वह रिजेक्ट होने वाले उन आवेदनों पर विचार कर रहा हैं जिन्हें साइन और फोटो में गड़बड़ी की वजह से रिजेक्ट किया गया है। चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 42 मार्क्स लाना जरूरी होगा। किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को मार्क्स में कोई छूट नहीं दी जाएगी। यहां क्लिक करके आरआरबी से जुड़ी सभी जानकारी अपने मोबाइल पर पा सकते हैं।

Live Blog

Highlights

    12:11 (IST)22 Aug 2019
    CBT 1 में पहला सब्‍जेक्‍ट होगा रीजनिंग

    CBT 1 में तीन सब्‍जेक्‍ट्स से सवाल पूछे जाएंगे। रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    11:06 (IST)22 Aug 2019
    चयन प्रक्रिया में शामिल हैं इतने स्‍टेप्‍स

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    10:20 (IST)22 Aug 2019
    कब आयोजित की जाएगी CBT 1 परीक्षा

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी थी कि पहले चरण की भर्ती परीक्षा जून से सितम्‍बर माह में आयोजित की जा सकती हैं। परीक्षा अब सितम्‍बर माह में आयोजित की जाएगी जिसके लिए एडमिट कार्ड एक सप्‍ताह पहले जारी किए जा सकते हैं। बोर्ड अगस्‍त माह के अंतिम सप्‍ताह में परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    09:29 (IST)22 Aug 2019
    क्‍या होगा बोर्ड का अगला स्‍टेप

    सभी आवेदनों पर विचार करने के बाद अब केवल परीक्षा की तिथि की घोषणा करने का काम बाकी रह गया है। विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी है, जिसका अर्थ है कि परीक्षा की तिथि की घोषणा अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में की जा सकती है। एडमिट कार्ड की जानकारी भी साथ ही जारी की जाएगी।

    08:29 (IST)22 Aug 2019
    4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों को मिलेगी राहत

    आवेदन फार्म में गलती के चलते 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों को आवेदन निरस्‍त हो गया था। ऐसे में बोर्ड ने यह फैसला किया कि मामूली गलती वाले आवेदनों को स्‍वयं सुधारकर यदि आवेदन स्‍वीकार किया जा सकता है तो जल्‍द ऐसा किया जाए। ये फैसला उन 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों के लिए राहत की बात है जिनके आवेदन रद्द हो गए थे। बोर्ड फिलहाल इन्‍हीं आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है।

    07:53 (IST)22 Aug 2019
    यहां तक पहुंची है बोर्ड की तैयारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल रद्द हुए आवेदनों को दोबारा छांट रहा है ताकि उनमें से जितने अन्‍य को स्‍वीकार किया जा सकता है, उन्‍हें स्‍वीकार किया जा सके। सभी आवेदनों पर विचार खत्‍म होने के बाद बोर्ड CBT 1 परीक्षा की तिथि पर फैसला लेगा और परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। इस संबंध में अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह तक कोई आधिकारिक सूचना जारी की जा सकती है।

    21:51 (IST)21 Aug 2019
    मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    21:07 (IST)21 Aug 2019
    मॉक टेस्‍ट से करें अभ्‍यास

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे।

    20:40 (IST)21 Aug 2019
    डायरेक्‍ट लिंक से चेक करें अपना रिजल्‍ट

    स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी किया है। उम्‍मीदवार pdf फार्मेट में अपना रिजल्‍ट देखने या कट-ऑफ स्‍कोर चेक करने के लिए यहां क्लिक करें।

    20:10 (IST)21 Aug 2019
    रद्द हुए आवेदनों पर बोर्ड कर रहा है पुर्नविचार

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल उन उम्‍मीदवारों के आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है जिनका आवेदन किसी कारणवश रद्द हो गया था। बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी है। तकरीबन 4 लाख उम्‍मीदवारों के आवेदन रद्द हो गए थे जिनपर बोर्ड विचार कर रहा है। आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार परीक्षा में बैठ सकेंगे।

    19:35 (IST)21 Aug 2019
    बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    18:51 (IST)21 Aug 2019
    भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकती है सख्‍त कार्यवाई

    फ्री ट्रैवल पास का उपयोग उम्‍मीदवार केवल परीक्षा देने के लिए कर सकते हैं। किसी भी स्थिति में पास का किसी अन्‍य वजहों के लिए प्रयोग करने पर उम्‍मीदवार पर रेलवे बेहद सख्‍त कार्यवाई करेगा। ऐसी कोई गलती उम्‍मीदवार भूलकर भी न करें।

    18:12 (IST)21 Aug 2019
    किसे मिलेगा फ्री ट्रैवल पासफ्री ट्रैवल पास

    केवल आरक्षित कैटेगरी के उन उम्‍मीदवारों को मिलेगा जिन्‍होनें आवेदन करने समय इसकी मांग की थी। पास एडमिट कार्ड के साथ ही जारी किया जाएगा तथा इसका कोई अन्‍य उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

    17:32 (IST)21 Aug 2019
    न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    16:43 (IST)21 Aug 2019
    एडमिट कार्ड पर मिलेगी ये जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    16:13 (IST)21 Aug 2019
    ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्टेप

    लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    15:36 (IST)21 Aug 2019
    जानें किसे मिलेगी नौकरी

    रेलिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को संबंधित बोर्ड द्वारा स्थापित संकाय सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं।

    15:12 (IST)21 Aug 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें भरोसा

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    14:27 (IST)21 Aug 2019
    टाइप टेस्‍ट, स्किल टेस्‍ट में से देना होगा कोई एक

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्क्लि टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    12:47 (IST)21 Aug 2019
    न करें डाक से एडमिट कार्ड आने का इंतजार

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    11:54 (IST)21 Aug 2019
    पूरे सिलेक्‍शन प्रोसेस को अच्‍छे से लें समझ

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    11:22 (IST)21 Aug 2019
    बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को दिया है ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    10:49 (IST)21 Aug 2019
    मोबाइल पर मैसेज आते ही विजिट करें वेबसाइट

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    10:15 (IST)21 Aug 2019
    अभी नहीं है परीक्षा की तिथि की कोई जानकारी

    अभी बोर्ड की तरफ से परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगस्त में ही कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। संभावित रूप से एनटीपीसी की परीक्षा सितंबर में आयोजित की जा सकती है।

    09:41 (IST)21 Aug 2019
    रीजनिंग के इन टॉपिक्‍स से पूछे जाएंगे एग्‍जाम में सवाल

    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    09:18 (IST)21 Aug 2019
    CBT में पास होने के बाद ये होगा अगला चरण

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    08:04 (IST)21 Aug 2019
    सितम्‍बर में आयोजित की जानी है परीक्षा

    रेलवे बोर्ड परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड के संबंध में इस सप्‍ताह कोई आधिकारिक घोषणा कर सकता है। परीक्षा सम्‍भावित रूप से सितम्‍बर माह में आयोजित की जानी है जिसके लिए बोर्ड अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह तक एडमिट कार्ड जारी कर सकता है। उम्‍मीदवार किसी भी आधिकारिक सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

    07:32 (IST)21 Aug 2019
    रद्द हुए आवेदनों पर बोर्ड कर रहा है पुर्नविचार

    रेलवे भर्ती बोर्ड फिलहाल उन उम्‍मीदवारों के आवेदनों पर पुर्नविचार कर रहा है जिनका आवेदन किसी कारणवश रद्द हो गया था। बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी है। तकरीबन 4 लाख उम्‍मीदवारों के आवेदन रद्द हो गए थे जिनपर बोर्ड विचार कर रहा है। आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार परीक्षा में बैठ सकेंगे।

    22:59 (IST)20 Aug 2019
    सबको हैं इंतजार आखिर कब जाएंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड की 1937 पैरामेडिकल पदों पर भर्ती की परीक्षा 19 जुलाई से 21 जुलाई के बीच आयोजित की गई थी। 35208 भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा जून से सिंतबर के बीच आयोजित की जानी थी। हालांकि अब तक यह परीक्षा नहीं हुई जिसके एडमिट कार्ड का उम्मीदवार बेसब्री से  इंतजार कर रहे हैं। 

    22:02 (IST)20 Aug 2019
    लिखित परीक्षा के बाद देना होगा टाइप टेस्‍ट

    स्‍टेशन मास्‍टर तथा ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट से होकर गुजरना होगा। RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    21:26 (IST)20 Aug 2019
    इन चरणों से गुजरकर मिलेगी नौकरी

    भर्ती परीक्षा के पहले चरण में उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा, वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार टाइपिंग स्किल टेस्ट और कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। इसी चरण में उम्‍मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम होगा।

    20:44 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card LIVE Updates: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    बोर्ड एप्लिकेशंस को छांटने के बाद अब जल्‍द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही बोर्ड एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की घोषणा भी कर देगा। उम्‍मीद है कि परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

    20:12 (IST)20 Aug 2019
    RRB JE Recruitment 2019: छात्रों ने की है ये शिकायत

    ज्ञात हो कि रेलवे में जूनियर इंजीनियर भर्ती भी जारी है। जूनियर इंजीनियर भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है तथा इसके रिजल्‍ट भी जारी हो चुके हैं। परीक्षा में क्‍वालिफाई नहीं हो पाए उम्‍मीदवारों ने बोर्ड से शिकायत की है कि कट-ऑफ स्‍कोर करने के बाद भी उन्‍हें सीबीटी 2 के क्‍वालिफाई क्‍यों नहीं किया गया। रेलवे बोर्ड ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि उम्‍मीदवारों के चयन के लिए वही प्रक्रिया अपनाई गई जो आधिकारिक विज्ञप्ति में बताई गई थी।

    19:42 (IST)20 Aug 2019
    CBT 2 के एग्‍जाम पैटर्न पर भी डाल लें नजर

    पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 के लिए बुलाए जाएंगे। स्टेज 2 परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे और परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय मिलेगा। स्‍टेज 2 के लिए वही उम्‍मीदवार शार्टलिस्‍ट किए जाएंगे जो स्‍टेज 1 परीक्षा में कट-ऑफ क्लियर करेंगे तथा मेरिट में आएंगे।

    18:57 (IST)20 Aug 2019
    परीक्षा के दोनो चरणों में लागू होगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों। गलत जवाब देने से नंबर कम हो जाएंगे।

    18:35 (IST)20 Aug 2019
    मेडिकल टेस्‍ट पास करना भी होगा जरूरी

    लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल बोर्ड के सामने फिटनेस टेस्‍ट भी से गुज़रना होगा। मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा बन सकते हैं। चयन प्रक्रिया के अंत में अंतिम चयन उम्‍मीदवारों के डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद होगा।

    18:06 (IST)20 Aug 2019
    चेक करते रहें अपना ईमेल और SMS इनबॉक्‍स

    एडमिट कार्ड जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को सुझाव है वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें। एडमिट कार्ड जारी होते ही अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड चेक करें।

    17:36 (IST)20 Aug 2019
    एडमिट कार्ड जारी होने पर ऐसे मिलेगी सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    17:00 (IST)20 Aug 2019
    एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये हैं स्‍टेप्स

    - RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें। - वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें। - अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। - लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा। - अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    16:35 (IST)20 Aug 2019
    बोर्ड के पास सुरक्षित है अंतिम फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    15:52 (IST)20 Aug 2019
    ये है उम्‍मीदवारों के लिए पूरी चयन प्रक्रिया

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    15:21 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: देखें कहां मिलेगा एडमिट कार्ड

    रेलवे बोर्ड किसी भी उम्‍मीदवार को डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    14:59 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: ये है सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    14:40 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: दलालों और घोटालेबाजों से रहें सावधान

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है।

    14:19 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: एडमिट कार्ड जारी होने पर मिल जाएगी सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    13:56 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: जानें कब आयोजित की जा सकती है परीक्षा

    हालांकि, अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तिथि के बारे में अगस्त में ही कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। संभावित रूप से एनटीपीसी की परीक्षा सितंबर में आयोजित की जा सकती है।

    13:28 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019, CBT 1 Exam Date LIVE Updates: ये है रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट का सिलेबस

    रीज़निंग सब्‍जेक्‍ट में इन टॉपिक्‍स से सवाल पूछे जाएंगे - तार्किकशक्ति (जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग) अनोलॉजी, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडन एंड डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिलेशनशिप, सिल्लोजिसम, जम्ब्लिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना ,समानताएं और भेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा- निर्देश, वक्तव्य- तर्क और धारणा आदि।

    13:07 (IST)20 Aug 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एक-एक कर पार करने होंगे इतने पड़ाव

    उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा। इसके बाद स्किल टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    Next Stories
    1 SSC CGL Tier 1 Result 2018-19: रिजल्‍ट हुआ जारी, अपने रोल नंबर की मदद से यहां करें चेक
    2 Govt Bank Jobs 2019: बैंक में करना चाहते हैं नौकरी तो यहां देखें देश में जारी हर बैंकिंग जॉब की अपडेट
    3 Sadbhavana Diwas 2019, Rajiv Gandhi Birthday: देश की इकोनॉमी को खुले में सांस लेना सिखा गए राजीव गांधी