ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: जानिए कब जारी हो सकता है CBT 1 का एडमिट कार्ड

NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड केवल और केवल RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर ही जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे। किसी भी उम्‍मीदवार को एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।

कट-आफ से कम नंबर लाने वाले उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा नहीं बन सकेंगे।

रेलवे में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी मतलब एनटीपीसी के तहत सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। एडमिट कार्ड या एग्जाम से जुड़ी किसी भी तरह की नई जानकारी पर केवल तभी भरोसा करें जब वह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आए।

कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के नंबरों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी जिससे चयन प्रक्रिया के अंत में उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। स्किल टेस्‍ट के नंबरों को मेरिट बनाने में इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के नंबर फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

Live Blog

Highlights

    07:00 (IST)29 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: ऐसे सवालों की कर लें प्रैक्टिस

    1. भारत के पहले चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ कौन हैं? a) एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआb) मेजर जनरल जी.डी. बख्‍शी c) जनरल बिपिन रावत d) मेजर मुकुंद नरावने

    उत्‍तर: c

    06:35 (IST)29 Jan 2020
    12 अलग अलग पदों पर होगी 35 हजार से अधिक उम्‍मीदवारों की भर्ती

    देशभर के सभी 21 RRb की ओर से संयुक्त तौर पर ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट के एक दर्जन से अधिक पदों के लिए आवेदन लिये गये हैं। आरआरबी की ओर से लगभग 35 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गये थे।

    22:03 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: मॉक टेस्‍ट की मदद से करें तैयारी

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। मॉक टेस्‍ट उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन मिल सकते हैं।

    21:38 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: चयन प्रक्रिया के इतने स्‍टेप्‍स के बाद मिलेगी नौकरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षणों के बाद, फाइनल मेरिट लिस्‍ट जारी की जाएगी जिसमें जगह बनाने वाले उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    21:08 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: चेक करते रहें अपना मोबाइल इनबॉक्‍स और ईमेल आईडी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    19:45 (IST)28 Jan 2020
    ये गलती हुई तो नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    19:26 (IST)28 Jan 2020
    किसी भी अनाधिकृत जानकारी पर न करें भरोसा

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती करने वाला है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने वाले हैं। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि किसी भी भ्रामक जानकारी पर ध्‍यान न दें तथा केवल आधिकृत वेबसाइट से ही सूचना देखें।

    19:02 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: रजिस्‍ट्रेशन नंबर की होगी जरूरत

    पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

    18:35 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: उम्‍मीदवार चेक कर सकते हैं अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    18:04 (IST)28 Jan 2020
    एडमिट कार्ड के संबंध में देख लें ये जरूरी जानकारी

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। इसके लिए आरआरबी जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगा और परीक्षा की तारीखों की आधिकारिक घोषणा करेगा। कहा जा रहा है कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले ही जारी किया जाएगा। हालांकि अभी आरआरबी अधिकारियों ने आरआरबी एटीपीसी परीक्षा के लिए परीक्षा तारीखों और एडमिट कार्ड के जारी होने पर कोई घोषणा नहीं की है।

    17:31 (IST)28 Jan 2020
    NTPC के अंतर्गत आते हैं रेलवे के ये पद

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    17:09 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: RRB गुवाहाटी के चेयरमैन ने दी है ये जरूरी जानकारी

    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआरबी, गुवाहाटी के चेयरमेन इंद्रजीत सैकिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की जानकारी जल्द जारी करेगा। परीक्षआ 10 से 15 दिन के बीच आयोजित की जाएगी। इसी के साथ बताया बोर्ड पहले सभी जोनल अधिकारियों से बात करेंगे उसी के बाद एनटीपीसी परीक्षाओं के लिए तारीखों पर निर्णय लेंगे।

    16:44 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: ऑब्‍जेक्टिव नेचर का होगा एग्‍जाम

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    16:12 (IST)28 Jan 2020
    रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा SMS

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    15:42 (IST)28 Jan 2020
    एडमिट कार्ड पर मिलेंगी ये जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर एग्‍जाम की डेट, टाइमिंग, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    15:20 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: एक दिन पहले कर लें एग्‍जाम सेंटर का ड्राई रन

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। समय से एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना बेहद जरूरी है।

    14:53 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: केवल लिखित परीक्षा के आधार पर नहीं मिलेगी नौकरी

    उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    14:19 (IST)28 Jan 2020
    CBT 2 के पैटर्न की भी कर लें जानकारी

    CBT 1 क्लियर करने के बाद, CBT 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    13:50 (IST)28 Jan 2020
    अपनी टाइपिंग स्‍पीड पर अभी से दें ध्‍यान

    RRB NTPC की भर्तियों में एप्लाई कर रहे उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए। इससे कम स्पीड में आपका RRB NTPC में चयन होना मुश्किल होगा।

    13:13 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: अरक्षित वर्ग को नहीं है कट-ऑफ में छूट

    परीक्षा में पास होने के लिए निर्धारित कट-ऑफ सभी कैटेगरी के लिए एक समान है। SC/ST/OBC-NCL/EWS/PwBD/भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम स्कोर या कट-ऑफ में कोई छूट नहीं है।

    12:40 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: मेडिकल टेस्ट के बाद क्या?

    चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, आखिरी परिणाम घोषित किया जाएगा और योग्यता के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    12:15 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: CBT 2 के बाद देना होगा स्किल टेस्‍ट

    RRB NTPC भर्ती के तहत जारी पदों पर आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुज़रने के बाद स्किल टेस्‍ट देना होगा। हालांकि, स्किल टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे मगर इसे क्‍वालिफाई करना उम्‍मीदवारों के लिए जरूरी होगा। इसके बाद डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और योग्‍य उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    11:43 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: ये है CBT 1 का पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा 100 अंकों के लिए होगी और इसमें 100 प्रश्न होंगे। जिसमें जनरल अवेयरनेस के 40, मैथ्स के 30 और रीजनिंग के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

    11:01 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: अपने आप सब्मिट हो जाएगा पेपर

    हालांकि, स्‍क्रीन पर सब्मिट का बटन उम्‍मीदवारों के लिए मौजूद रहेगा मगर 90 मिनट का समय पूरा हो जाने के बाद पेपर अपने आप सब्मिट हो जाएगा जिसके बाद अपने आंसर्स में उम्‍मीदवार कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

    10:31 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: रफ शीट पर कर सकेंगे सॉल्‍यूशन

    उम्‍मीदवारों को परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में देनी होगी मगर सॉल्‍यूशन करने के लिए एक रफ शीट मिलेगी। उम्‍मीदवार जरूरत पड़ने पर एक से अधिक शीट भी ले सकेंगे। परीक्षा के अंत में रफ शीट जमा करनी होगी।

    10:01 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: क्‍वालिफाईड कैंडिडेट्स दे सकेंगे CBT 2

    CBT 1 में पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में बैठने के पात्र माने जाएंगे। बोर्ड परीक्षा के बाद रिजल्‍ट जारी करेगा तथा मेरिट के आधार पर CBT 2 के लिए उम्‍मीदवार क्‍वालिफाई होंगे। CBT 2 भी कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा होगी।

    09:44 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: कब जारी हो सकते हैं CBT 1 के एडमिट कार्ड

    बोर्ड ने अभी तक NTPC भर्ती परीक्षा की तिथि तय नहीं की है। बोर्ड जल्‍द परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई फैसला ले सकता है। इसके तुरंत बाद एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की घोषणा भी कर दी जाएगी। एडमिट कार्ड इस माह के अंत तक जारी किए जा सकते हैं।

    09:17 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: एडमिट कार्ड पर ही मिलेगी परीक्षा सेंटर की जानकारी

    उम्‍मीदवार अपने परीक्षा सेंटर और शिफ्ट आदि की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही देख सकेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, इसे डाउनलोड करने का लिंक रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।

    08:46 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: अगले महीने तक टल सकती है आधिकारिक घोषणा

    आरआरबी के एक बड़े अधिकारी ने मीडिया में दिए अपने बयान में बताया कि अभी तक नई एजेंसी के लिए टेंडर भी जारी नहीं किया गया है इसलिए अगले महीने भी एग्जाम डेट घोषित होने की उम्मीद कम है।

    08:07 (IST)28 Jan 2020
    A4 शीट पर निकालेगा एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट

    एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं। उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट A4 शीट पर निकाल लें। एडमिट कार्ड किसी को भी डाक से नहीं भेजा जाएगा तथा ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा केन्‍द्र पर मान्‍य होगा। एडमिट कार्ड पर अपनी फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    07:46 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: अभ्यर्थी नहीं देख पाएंगे एक साथ कई सवाल

    परीक्षा ऑनलाइन होगी। परीक्षा में उम्‍मीदवार ऑफलाइन परीक्षा की तरह एक साथ कई सवाल नहीं देख पाएंगे। उन्हें स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा।

    07:17 (IST)28 Jan 2020
    ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर पदों से चयनित उम्मीदवार ही दे सकेंगे CBT का एग्जाम

    RRB में CBT एग्जाम उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, जिनका चयन ट्रैफिक असिस्टेंट और स्टेशन मास्टर पदों के लिए किया गया है। यह एग्जाम पास करने के लिए उम्मीदवार को 42 अंक लाने जरूरी है।

    06:55 (IST)28 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: 90 मिनट और 100 सवाल

    आरआरबी एनटीपीसी का फर्स्ट स्टेज एग्जाम यानी CBT-1 ऑब्जेक्टिव टाइप होगा, जिसमें कुल 100 सवाल होंगे। इसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। परीक्षा पूरे 90 मिनट चलेगी जिसमें 100 ऑब्‍जेक्टिव प्रश्‍न होंगे। परीक्षा के दौरान किसी को भी बीच में उठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    22:24 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: इस स्थित में रद्द हो सकता है आपका आवेदन

    चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण में उम्‍मीदवारों के ओरिजिनल डॉक्‍यूमेंट्स चेक किए जाएंगे। डॉक्‍यूमेंट्स वेरिफिकेशन के समय दस्‍तावेज प्रस्‍तुत न कर पाने की सूरत में उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द भी की जा सकती है।

    21:56 (IST)27 Jan 2020
    मोबाइल पर मिल जाएगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    उम्‍मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी। मोबाइल पर SMS आते ही उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशश्‍न नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।

    21:28 (IST)27 Jan 2020
    केवल आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड केवल और केवल RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर ही जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे। किसी भी अनाधिकृत वेबसाइट पर जारी भ्रामक जानकारी पर भरोसा न करें।

    20:56 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: फिटनेस को लेकर अभी से हो जाएं सचेत

    आरआरबी NTPC सीबीटी-1 और 2 क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट देना होगा। मेडिकल टेस्‍ट में क्‍वालिफाई होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। मेडिकल टेस्ट कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं के बाद आयोजित किया जाएगा।

    19:57 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: करेंट अफेयर्स की तैयारी से होगा चयन का रास्‍ता साफ

    CBT 1 परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, मैथ्‍स और जनरल इंटेलिजेन्स एंड रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे। जनरल अवेयरनेस के सेक्शन में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) के कई सवाल आ सकते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को रोजाना करेंट अफेयर्स पर नजर रखनी होगी।

    19:35 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: टाइप टेस्‍ट में चाहिए होंगे इतने नंबर

    कुछ पदों पर भर्ती के लिए टाइप टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इस टेस्ट में अंग्रेजी और हिंदी भाषा शामिल है जिसे क्‍वालिफाई करने के लिए अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

    19:07 (IST)27 Jan 2020
    परीक्षा संचालन एजेंसी करेगी एग्‍जाम डेट की घोषणा

    रेलवे बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के लिए एक परीक्षा संचालन एजेंसी की तलाश में जुटा हुआ है। एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा एजेंसी द्वारा ही परीक्षा की तिथि की घोषणा की जाएगी तथा परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

    18:35 (IST)27 Jan 2020
    आधिकारिक वेबसाइट पर रखनी होगी नज़र

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के प्रवेश-पत्र का इंतजार कर रहे युवाओं को नियमित रूप से RRB की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी। उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड स्‍वयं डाउनलोड कर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    18:16 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: घर नहीं भेजा जाएगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

    NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड केवल और केवल RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर ही जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे। किसी भी उम्‍मीदवार को एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    17:48 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: परीक्षा के दौरान नेगेटिव मार्किंगा का रखें ध्‍यान

    CBT 1 तथा CBT 2 कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    17:17 (IST)27 Jan 2020
    कोई भी समस्‍या आने पर लें हेल्‍पलाइन नंबर से मदद

    RRB NTPC भर्ती के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार RRB की हेल्‍पलाइन नंबरों पर फोन पर करके समस्या का समाधान पा सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है-91 - 98400 0127491 - 98400 0127591 - 98400 01276

    16:56 (IST)27 Jan 2020
    रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे एडमिट कार्ड

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    16:32 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: अभी और बढ़ सकता है उम्‍मीदवारों का इंतजार

    उम्मीद की जा रही थी कि रेलवे भर्ती बोर्ड RRBB NTPC 2019 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा जनवरी 2020 तक कर सकता है। लेकिन जनवरी का महीने बीतने वाला है औऱ अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। उम्‍मीदवारों का इंतजार अभी और बढ़ सकता है।

    16:04 (IST)27 Jan 2020
    RRB NTPC Admit Card 2019-20 LIVE Updates: CBT 1 का ये है एग्‍जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव एग्‍जाम होगा। RRB NTPC पहली स्टेज की CBT एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस सब्‍जेक्‍ट्स के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

    15:33 (IST)27 Jan 2020
    खुद ही रखनी होगी वेबसाइट पर नज़र

    RRB NTPC भर्ती परीक्षा के प्रवेश-पत्र का इंतजार कर रहे युवाओं को नियमित रूप से RRB की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी। उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड स्‍वयं डाउनलोड कर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    15:09 (IST)27 Jan 2020
    पोस्‍ट नहीं किया जाएगा परीक्षा का एडमिट कार्ड

    बोर्ड ने पहले ही आवेदकों को बता दिया है कि NTPC भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड केवल और केवल RRB की रीजनल वेबसाइट्स पर ही जाकर डाउनलोड किए जा सकेंगे। किसी भी उम्‍मीदवार को एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।

    14:34 (IST)27 Jan 2020
    6 फरवरी तक करें रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन

    पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक तथा पात्र अभ्यर्थी निर्धारित प्रारूप के अनुसार 6 फरवरी 2020 तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    Next Stories
    1 सरकारी नौकरी 2020: इन तमाम सरकारी विभागों में शुरू हुईं भर्तियां, जल्द करें अप्लाई
    2 26th january, Republic Day 2020 Google Doodle: क्यों खास है आज का गूगल डूडल, जानिए किसने बनाया है
    3 Karnataka KARTET 2019 Notification: कर्नाटक टीईटी 2019 की परीक्षा 15 मार्च को, यहां से करें ऑनलाइन अप्लाई
    शाहीन बाग LIVE
    X