ताज़ा खबर
 

RRB JE CBT 2 परीक्षा 28 अगस्‍त से होगी आयोजित, यहां देखें एग्‍जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड और बाकी डीटेल्‍स

RRB JE CBT 2 Exam Date: प्रत्येक रीज़न ने उम्मीदवारों द्वारा प्राप्‍त अंकों के आधार पर कैटेगरी-वाइस कट-ऑफ स्कोर की लिस्‍ट जारी की। केवल वे उम्‍मीदवार जो शार्टलिस्‍ट हुए हैं, केवल वे ही सीबीटी 2 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।

Author August 14, 2019 11:22 AM
परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे और 17 अगस्त तक एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद की जा सकती है।

RRB JE CBT 2: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 13 अगस्त को जूनियर इंजीनियरिंग (JE) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित पहले चरण के कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) के लिए परिणाम घोषित कर दिए हैं। अब पहले स्‍टेज की परीक्षा में शार्टलिस्‍ट हुए चयनित उम्मीदवारों को दूसरे चरण के सीबीटी के लिए उपस्थित होना होगा । आरआरबी द्वारा नवीनतम अधिसूचना के अनुसार दूसरा चरण सीबीटी 28 अगस्त से 1 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। उम्‍मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दी गई सूचना पढ़ सकते हैं।

RRB JE CBT 2 Eligibility: RRB CBT 1 पास करने के लिए उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम अंक 38 प्रतिशत थे, ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ 30 प्रतिशत है, जबकि एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 25 प्रतिशत है। हालांकि, केवल कट-ऑफ क्लियर करना पर्याप्त नहीं है। उम्मीदवारों को कट-ऑफ क्लियर करने के साथ साथ मेरिट में भी आना होगा। प्रत्येक रीज़न ने उम्मीदवारों द्वारा प्राप्‍त अंकों के आधार पर कैटेगरी-वाइस कट-ऑफ स्कोर की लिस्‍ट जारी की। केवल वे उम्‍मीदवार जो शार्टलिस्‍ट हुए हैं, केवल वे ही सीबीटी 2 के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं।

RRB JE CBT 2 Exam Date, Admit Card: परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे और 17 अगस्त तक एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद की जा सकती है। 13,487 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है।

RRB JE CBT 2 Exam Pattern: परीक्षा 120 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी, जबकि PwD श्रेणी के उम्मीदवारों को अतिरिक्त 40 मिनट दिए जाएंगे। कुल 150 प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे। परीक्षा बहुविकल्पीय (MCQ) आधारित होगी। गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App