ताज़ा खबर
 

RRB Group D Result 2019: रीजनल वेबसाइटों पर आने लगे हैं रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक

RRB Railway Group D Result 2019: पीईटी के लिए महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग मानक हैं। मानकों के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिला उम्मीदवारों को कुछ छूट दी जाएगी।

rrb, rrb group d, rrb group d result, rrb group d result 2018, sarkari result, sarkari result 2019, rrb group d result, rrb group d result 2019RRB Group D Result 2019: पुरुषों के मुकाबले महिला उम्मीदवारों को PET में कुछ छूट दी जाएगी।

RRB group D result 2019: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा (सीबीटी, कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) परिणामों का इंतजार 4 मार्च, 2019 (सोमवार) को खत्म हो गया। रेलवे बोर्ड ने 2 मार्च को परीक्षा परिणाम जारी करने से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया था। आज यानी सोमवार को सीबीटी का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। कुल 62,907 पदों की भर्ती के लिए 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, लेकिन 1 करोड़ 17 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। ये परीक्षा साल 2018 में 17 सिंतबर से 17 दिसंबर के बीच हुई थी। इन परीक्षाओं के परिणाम आरआरबी की सभी क्षेत्रीय वेबसाटइट पर जारी किए गए हैं। परीक्षार्थियों को अपने राज्य के हिसाब से वेबसाइट पर जाकर  रिजल्ट चेक करना होगा। रिजल्ट आप मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी (फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।  रिजल्ट जारी होने के बाद अब पीईटी का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। बताते चलें कि पीईटी के लिए महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग मानक हैं। मानकों के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिला उम्मीदवारों को कुछ छूट दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतनमान आयोग के तहत 18,000 रुपए की सैलरी दी जाएगी। पीईटी में जो उम्मीदवार पास नहीं कर पाएंगे वो चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए मानक: फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के दौरान पुरुषों को एक बार 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। इसके अलावा चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। वहीं, महिलाओं को 20 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करनी होगी। फिजिकल राउंड के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। इस टेस्ट में भी खास तौर पर आंखों की रोशनी जांची जाएगी, जिसे विजुअल AQ टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है।

डॉक्यूमेंट विरेफिकेशन के लिए दस्तावेज: 10वीं क्लास का सर्टिफिकेट, सभी एग्जाम की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ के रूप में वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पीडब्लूडी प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट इत्यादि।

Next Stories
1 RRB Group D Result 2019: सीबीटी के बाद पीईटी की तैयारी, ये हैं मानक
2 Govt Jobs: सरकारी विभागों में निकली हैं नौकरी, जल्दी करें अप्लाई: 10वीं, 12वीं पास के लिए इन विभागों में ढेरों सरकारी वैकेंसी, मौका छूटने से पहले करें अप्लाई
3 RRB Group D Result 2019 Declared: मोबाइल पर डायरेक्‍ट रिजल्‍ट देखना मुश्किल, ये है उपाय
यह पढ़ा क्या?
X