ताज़ा खबर
 

RRB Group D Result 2018 Date: नतीजे आएंगे जल्द, ये है आपत्ति दर्ज कराने की डेडलाइन

RRB Railway Group D Result 2018-2019 Date: बोर्ड की साइट पर आपत्ति दर्ज करने के लिए एक लिंक सक्रिय किया गया है जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को एक निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा।

Author नई दिल्ली | Jan 18, 2019 11:41 am
आपत्ति केवल अंग्रेजी भाषा में ही दर्ज की जा सकती है।

RRB Group D Result 2018-2019 Date: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा के नतीजे फरवरी, 2019 के मध्य में जारी करेगा। आरआरबी के कार्यकारी निदेशक अंगराज मोहन ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, “आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा के परिणाम फरवरी के मध्य में आएंगे।” स्पष्ट तारीख के बारे में पूछा गया तो वह बोले- 13 फरवरी को नतीजे आएंगे।

इससे पहले, आरआरबी ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी की थी। आंसर-की को लेकर कोई शंका है तो उस संबंध में 10 दिनों के भीतर आपत्तियां दी जा सकती हैं। अभ्यर्थियों को इसके लिए आरआरबी की मुख्य साइट व अन्य क्षेत्रीय वेबसाइट्स की मदद लेनी होगी। लेटेस्ट गाइडलाइंस के मुताबिक, प्रतिभागियों को अपनी आपत्तियां सिर्फ अंग्रेजी में दर्ज करानी होगी। इसके अलावा, आपत्ति दर्ज कराने की फीस तभी वापस होगी, जब प्रतिभागी का दिया गया जवाब पैनल को सही लगेगा। आरआरबी आपत्तियों की जांच के लिए एक पैनल बनाता है।

RRB ALP Technician CBT 2 Admit Card 2019 LIVE: Check Here

Live Blog

07:30 (IST) 18 Jan 2019
कब आएंगे नतीजे

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट फरवरी में आने की उम्मीद है। बता दें कि कुल 1 करोड़ 89 लाख लोगों ने ग्रुप डी रिक्रूटमेंट परीक्षा में हिस्सा लिया था। ये परीक्षाएं 17 सितंबर से 17 दिसंबर तक हुई थीं।

07:30 (IST) 18 Jan 2019
कहां चेक करें आंसर की

RRB ALP, technician group D: इन वेबसाइट्स पर आंसर की करें चेक

RRB Guwahati (rrbguwahati.gov.in)

RRB Jammu (rrbjammu.nic.in)

RRB Kolkata (rrbkolkata.gov.in)

RRB Malda (rrbmalda.gov.in)

RRB Mumbai (rrbmumbai.gov.in)

RRB Muzaffarpur (rrbmuzaffarpur.gov.in)

RRB Patna (rrbpatna.gov.in)

RRB Ranchi (rrbranchi.gov.in)

RRB Secunderabad (rrbsecunderabad.nic.in)

RRB Ahmedabad (rrbahmedabad.gov.in)

RRB Ajmer (rrbajmer.gov.in)

RRB Allahabad (rrbald.gov.in)

RRB Bangalore (rrbbnc.gov.in)

RRB Bhopal (rrbbpl.nic.in)

RRB Bhubaneshwar (rrrbbbs.gov.in)

RRB Bilaspur (rrbbilaspur.gov.in)

RRB Chandigarh (rrbcdg.gov.in)

RRB Chennai (rrbchennai.gov.in)

RRB Gorakhpur (rrbguwahati.gov.in)

RRB Siliguri (rrbsiliguri.org)

RRB Thiruvananthapuram (rrbthiruvananthapuram.gov.in)

07:29 (IST) 18 Jan 2019
अंग्रेजी में दर्ज कराएं आपत्ति

लेटेस्ट गाइडलाइंस के मुताबिक, प्रतिभागियों को अपनी आपत्तियां सिर्फ अंग्रेजी में दर्ज करानी होगी। इसके अलावा, आपत्ति दर्ज कराने की फीस तभी वापस होगी, जब प्रतिभागी का दिया गया जवाब पैनल को सही लगेगा। आरआरबी आपत्तियों की जांच के लिए एक पैनल बनाता है।

07:29 (IST) 18 Jan 2019
कैसे दर्ज कराएं आपत्ति

प्रतिभागियों को चाहिए कि वे आसंर डाउनलोड करके ध्यान से चेक करें। अगर कोई गड़बड़ी होती है तो उन्हें संबंधित सबूत के साथ उसे आरआरबी की वेबसाइट पर सब्मिट करना होगा। प्रतिभागियों को ऐसा तयशुदा डेडलाइन में ही करना होगा।

07:28 (IST) 18 Jan 2019
दर्ज कराएं आपत्ति

Railway Recruitment Board (RRB) ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए 11 जनवरी शुक्रवार को आंसर की जारी कर दिए थे। आंसर की क्षेत्रवार आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा केंद्रीय वेबसाइट indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है। इसके अलावा, आपत्ति दर्ज कराने का लिंक भी उपलब्ध है।

23:19 (IST) 17 Jan 2019
कब आए थे पिछले सीबीटी के परिणाम?

एएलपी, तकनीशियन भर्ती परीक्षा के पहले चरण सीबीटी के परिणाम नवंबर 2018 में आ गए थे, लेकिन कई उम्मीदवारों ने आंसर की पर आपत्तियां जताई थीं।

22:50 (IST) 17 Jan 2019
अपत्ति दर्ज करने लिए यहां से भर सकते हैं फीस

अंत में आपको अपत्ति करने के लिए शुल्क चुकाना होगा, जिसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकेगा। बगैर फीस के दी जाने वाली आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

22:17 (IST) 17 Jan 2019
'एजेंट या कोचिंग केंद्र द्वारा मूर्ख बनाए जाने से बचें'

आरआरबी अपने काम के लिए कभी किसी एजेंट या फिर कोचिंग केंद्र की नियुक्ति नहीं करता। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे सिर्फ आरआरबी की आधिकारिक साइट्स और अखबारों/रोजगार समाचार में दिए गए विज्ञापन पर ही विश्वास करें।

21:47 (IST) 17 Jan 2019
नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़े, दलालों और जॉब रैकेटियर्स से रहें सावधान

अगर आरआरबी में कोई आपको नौकरी दिलाने की बात कहता है, तो जरा सावधान रहें। बोर्ड इस संबंध में अपनी वेबसाइट पर अधिसूचना भी जारी कर चुका है, जिसमें उसने नौकरी के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े, दलालों और जॉब रैकेटियर्स की कारस्तानी को लेकर चेताया है। आरआरबी के मुताबिक, उसकी भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड है, जिसमें मेरिट के आधार अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

21:27 (IST) 17 Jan 2019
रिजल्ट की तैयारी में जुटा है RRB

आंसर-की जारी करने के बाद आरआरबी ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा के नतीजे जल्द से जल्द जारी करने की कोशिशों में इन दिनों जुटा है। सूत्रों के मुताबिक, 13 फरवरी को परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 62,907 भर्तियों के लिए लगभग देश भर से 1.90 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए थे। परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर 2018 के बीच हुई थी।

20:24 (IST) 17 Jan 2019
RRB की क्षेत्रीय साइट का जमकर करें इस्तेमाल

जिन कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था वह अपने क्षेत्र की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। अगर उम्मीदवार आंसर की में कोई गलती मिलती है तो उन्हें बोर्ड द्वारा आपत्ति दर्ज करने की भी मौका दिया गया है।

19:54 (IST) 17 Jan 2019
आपत्तियां देने के लिए सिर्फ 10 दिन की मोहलत

आरआरबी आंसर-की लेकर दी जाने वाली आपत्तियों के लिए अभ्यर्थियों को केवल 10 दिनों का समय ही मिलेगा। आपत्तियां देने का आखिरी दिन 17 जनवरी, 2019 है। आपत्तियां, आरआरबी की मुख्य व क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर दी जा सकती हैं।

19:19 (IST) 17 Jan 2019
आरआरबी एएलपी, टेक्नीशियन भर्तीः कब से कब चलेगी परीक्षा?

आरआरबी एएलपी, टेक्नीशियन भर्ती के दूसरे चरण की परक्षा 21 जनवरी से 23 जनवरी के बीच होगी। आरआरबी के मुताबिक, परीक्षा से चार दिन पूर्व ई-कॉल लेटर जारी कर दिया जाएगा। उसमें परीक्षा केंद्र, रोल नंबर आदि जानकारियां होंगी। ई-कॉल लेटर के आधार पर ही परीक्षा में बैठने को मिलेगा।"

18:50 (IST) 17 Jan 2019
ये हैं आरआरबी की क्षेत्रीय साइटों के लिंक

RRB Guwahati (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB Jammu (www.rrbjammu.nic.in)

RRB Kolkata (www.rrbkolkata.gov.in)

RRB Malda (www.rrbmalda.gov.in)

RRB Mumbai (www.rrbmumbai.gov.in)

RRB Guwahati (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB Jammu (www.rrbjammu.nic.in)

RRB Kolkata (www.rrbkolkata.gov.in)

RRB Malda (www.rrbmalda.gov.in)

RRB Mumbai (www.rrbmumbai.gov.in)

RRB Muzaffarpur (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)

RRB Patna (www.rrbpatna.gov.in)

RRB Ranchi (rrbranchi.gov.in)

RRB Secunderabad (rrbsecunderabad.nic.in) 

RRB Ahmedabad (www.rrbahmedabad.gov.in)

RRB Ajmer (rrbajmer.gov.in)

RRB Allahabad (rrbald.gov.in)

RRB Bangalore (rrbbnc.gov.in)

RRB Bhopal (www.rrbbpl.nic.in)

RRB Bhubaneshwar (www.rrbbbs.gov.in)

RRB Bilaspur (www.rrbbilaspur.gov.in) 

RRB Chandigarh (www.rrbcdg.gov.in)

RRB Chennai (www.rrbchennai.gov.in)

RRB Gorakhpur (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB Siliguri (www.rrbsiliguri.org)

18:33 (IST) 17 Jan 2019
कब तक दी जा सकती हैं आपत्तियां?

आंसर-की को लेकर आपत्तियां देने की आखिरी तारीख 19 जनवरी, 2019 है। इन्हें आरआरबी की मुख्य साइट व क्षेत्रीय वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है। अगर आपको आंसर-की को लेकर कोई शंका तो आप आरआरबी की साइट पर जाकर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार, आपत्तियां दर्ज करा दें। लेकिन इस संबंध में नियम-शर्तों को ढंग से पढ़ लें। अन्यथा आपकी आपत्ति पर बोर्ड विचार नहीं करेगा।

18:00 (IST) 17 Jan 2019
कितने पदों पर होंगी भर्तियां?

आरआरबी की ग्रुप डी के 62,907 पदों के लिए देश भर से लगभग 1.90 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था। यह परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर 2018 के बीच चली थी।

17:35 (IST) 17 Jan 2019
इस स्थिति में नहीं मिलता है रिफंड

आपत्ति जताने को लेकर अभ्यर्थी को कुछ शुल्क भी चुकाना पड़ेगा। हालांकि, यह रकम वापस मिल जाती है। पर रिफंड तभी होता है, जब अभ्यर्थी की आपत्ति सही पाई जाती है। अगर वह गलत निकलती है, तब रकम रिफंड नहीं होगी।

17:05 (IST) 17 Jan 2019
क्षेत्रीय भाषाओं में न दें आपत्तियां

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, अभ्यर्थी को आपत्ति सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही देनी होगी। अगर वह उसे किसी अन्य भाषा में देगा, तो वह अमान्य होगी। बोर्ड उस पर विचार नहीं करेगा।

16:30 (IST) 17 Jan 2019
आपत्तियों के लिए लगेगा शुल्क

बोर्ड की साइट पर आपत्ति दर्ज करने के लिए एक लिंक सक्रिय किया गया है जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को एक निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जांच के बाद अगर उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई आपत्ति गलत पाई जाती है तो यह शुल्क रिफंड नहीं किया जाएगा। वहीं अगर आपत्ति स्वीकार कर ली जाती है तो फीस रिफंड हो जाएगी। बता दें कि आपत्ति केवल अंग्रेजी भाषा में ही दर्ज की जा सकती है।

16:04 (IST) 17 Jan 2019
आरआरबी ग्रुप डी आंसर-कीः क्षेत्रीय साइट्स पर ऐसे ऑनलाइन जताएं आपत्तियां

1- सबसे पहले ध्यानपूर्वक आंसर-की चेक करें। क्वेस्चन आईडी लिखें, जिस पर आपत्ति जतानी हो।

2- आरआरबी की क्षेत्रीय साइट्स पर आपत्ति जताने वाले सेक्शन पर जाएं। सूची में क्वेस्चन आईडी चुनें।

3- अगर गलत आंसर-की को लेकर आपत्ति जतानी है, तब आपको चार आईडी के विकल्प में एक चुनना होगा। इसी तरह अन्य चीजों को लेकर भी आपत्ति दाखिल करें।

4- टिप- बेहतर होगा कि आप पहले ही तय कर लें कि आपको कितने सवालों को लेकर आपत्तियां जतानी हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान आसानी होगी।

5- अंत में आपको इसके लिए शुल्क चुकाना होगा, जिसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकेगा। बगैर फीस के दी जाने वाली आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

15:25 (IST) 17 Jan 2019
आंसर की जारी, अब 13 फरवरी का इंतजार

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने शुक्रवार 11 जनवरी को ग्रुप डी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इसका रिजल्ट 13 फरवरी को जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे उत्तर आधारित आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से उत्तर कुंजी की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

15:08 (IST) 17 Jan 2019
पास होने के बाद महिला उम्मीदवारों को पास करना होगा ये टेस्ट

महिला उम्मीदवारों के लिए एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। कुछ माह पहले रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने कहा था कि भारतीय रेलवे मार्च-अप्रैल 2019 तक 1 लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती का काम पूरा कर लेगा।

14:54 (IST) 17 Jan 2019
पीईटी परीक्षा के बाद होगी दस्तावेजों की जांच

इस परीक्षा में पास करने वाले अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच परीक्षा होगी। इसके बाद पीईटी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

13:50 (IST) 17 Jan 2019
पास होने के बाद पुरूष उम्मीदवारों को पास करना होगा ये टेस्ट

रेलवे ग्रुप डी सीबीटी में जो उम्मीदवार पास होंगे, उन्हें पीईटी परीक्षा में बुलाया जाएगा। पुरुष उम्मीदवारों के लिए पीईटी की शर्तें-- एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।- चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

13:33 (IST) 17 Jan 2019
इस माध्यम से आने वाली आपत्ति स्वीकार कर रहा आरआरबी

ग्रुप डी की लेवल 1 CBT परीक्षा की उत्तर कुंजी कुछ दिन पहले ही जारी हो गई है। उम्मीदवार अपने आरआरबी की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं। अगर किसी उम्मीदवार को किसी प्रश्न के उत्तर के प्रति कोई आपत्ति है तो वह उसे ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करवा सकता है।

13:09 (IST) 17 Jan 2019
ग्रुप डी वालों को ये भत्ते भी मिलते हैं

महंगाई भत्ता, दैनिक भत्ता, 8 किलोमीटर से ज्यादा पर माइलेज भत्ता, परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, अवकाश के मामले में मुआवजा, नाइट ड्यूटी के लिए भत्ता, निर्धारित वाहन भत्ता, ओवरटाइम भत्ता

12:50 (IST) 17 Jan 2019
नौकरी लगने पर इतनी मिलेगी सैलरी

रेलवे ग्रुप डी के कर्मचारियों को 18,000 रुपये शुरुआती वेतन के साथ 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल 1 के मुताबिक सैलरी मिलेगी। रेलवे ग्रुप डी के कर्मचारियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप सी कैटिगरी में प्रमोशन मिल सकता है। 

12:23 (IST) 17 Jan 2019
आखिरी होगी ये परीक्षा

RRB ALP, Technician 2nd Stage Admit Card, उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉगिन कर डाउनलोड कर पाएंगे। बता दें कि 64,371 पदों पर चयन के लिए ये आखिरी कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा होनी है। दूसरे स्टेज की परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिव हो चुका है।

12:00 (IST) 17 Jan 2019
ऐसे बढ़वा सकते हैं नंबर

आंसर की के बाद आरआरबी में आपत्ति दर्ज कराकर अपने नंबर बढ़वा सकते हैं हालांकि आपकी आपत्ति सही होनी चाहिए और आरआरबी को आपके द्वारा प्रूफ दिया जाना चाहिए। आपत्ति मिलने के बाद एक पैनल उस पर विचार करेगा।

11:09 (IST) 17 Jan 2019
1.89 करोड़ कैंडिडेट्स ने दिए थे एग्जाम

आपत्तियां 19 जनवरी, 2019 तक रात को 11 बजकर 59 मिनट तक दर्ज कराई जा सकती हैं। ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए कुल 1.89 करोड़ अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे जो 17 सितंबर से 17 दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई थी।

10:35 (IST) 17 Jan 2019
ऐसे चेक कर सकते हैं RRB Group D Answer Key 2018

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट या रीजनल वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर जाकर RRB Group D Answer Key 2018 and link for raising objection के लिंक पर क्लिक करें। अब आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा। यहां मांगे गए जरूरी डिटेल्स भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। आंसर-की आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। इसे डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

09:58 (IST) 17 Jan 2019
आपत्ति के लिए ऐसे करनी होगी पेमेंट

आपत्ति जताए जाने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। आप जितने प्रश्नों पर आपत्ति जताएंगे, उतनी पेमेंट करनी होगी। जैसे चार प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति जताएंगे तो 50 रुपये प्रति प्रश्न के हिसाब से 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

09:47 (IST) 17 Jan 2019
क्या आप जानते हैं कौन करता है आपत्तियों की जांच

आरआरबी द्वारा हर बार आपत्तियों की जांच के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल गठित किया जाता है और यदि प्रश्न स्वीकार किए जाते हैं तो अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी।

09:28 (IST) 17 Jan 2019
इनकी वेबसाइट्स पर भी जारी होगा रिजल्ट

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट रीजनल वेबसाइट आरआरबी मुंबई, आरआरबी चेन्नई, आरआरबी पटना, आरआरबी अजमेर, आरआरबी बेंगलुरु, आरआरबी इलाहाबाद, आरआरबी भोपाल, आरआरबी भुवनेश्वर, आरआरबी कोलकाता और आरआरबी सिकंदराबाद पर जारी होगा। इसके अलावा आरआरबी रांची, आरआरबी चंडीगढ़, आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी बिलासपुर, आरआरबी जम्मू, आरआरबी गोरखपुर, आरआरबी मालदा में भी जारी होगा।

08:07 (IST) 17 Jan 2019
लिंक एक्टिवेशन जल्द, एडमिट कार्ड आज हो सकते हैं जारी

आरआरबी एएलपी व टेक्नीशियन के लिए सेकेंड स्टेज मॉक टेस्‍ट के लिए लिंक एक्‍ट‍िवेट हो गया है जबकि RRB ALP Technician stage 2 के एडमिट कार्ड इस सप्‍ताह रिलीज कर दिए जाएंगे।रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 21 जनवरी से ली जाने वाली सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन पदों पर भर्ती के लिए द्वितीय चरण की ऑनलाइन लाइन परीक्षा के अभ्यर्थियों को मॉक लिंक की जरूरत होगी। आरआरबी की वेबसाइट http://www.rrbajmer.gov.in पर क्लिक कर अभ्यर्थी मॉक लिंक देख सकेंगे।

08:00 (IST) 17 Jan 2019
रेलवे के इन पदों के लिए मिले भारी भरकम आवेदन

रेलवे सुरक्षा बल में सिपाही पद पर हो रही भर्ती के लिए रेलवे को भारी भरकम आवेदन पत्र मिले हैं। सिपाही के कुल 8619 पद हैं लेकिन रेलवे को इन पदों के लिए ही 59 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। यही हालत सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए भी है।

07:55 (IST) 17 Jan 2019
RRB के रिजल्ट की तारीख का ऐलान

आरआरबी की तरफ से रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। जिन कैंडिडेट्स को रिजल्ट का इंतजार है उन्हें इससे थोड़ी राहत मिलेगी कि रिजल्ट 13 फरवरी को घोषित किया जाएगा। रिजल्ट घोषित करने की तारीख की जानकारी आरआरबी के अधिकारी अंगराज मोहन ने दी।

00:01 (IST) 17 Jan 2019
आरआरबी की रिजनल वेबसाइट्स पर भी देख सकेंगे रिजल्ट

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी के पदों के लिए सितंबर-दिसंबर 2018 में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का आयोजन कराया था। परीक्षा का परिणाम 13 फरवरी को आएगा। इस बात की पुष्टि रेलवे अधिकारी अंगराज मोहन ने की थी। रिजल्ट आने के बाद उसे आरआरबी की विभिन्न क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर चेक किया जा सकेगा।

23:21 (IST) 16 Jan 2019
जानिए कब आएगा रिजल्ट

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट 13 फरवरी को आएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद इसे आरआरबी के आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

22:49 (IST) 16 Jan 2019
अंग्रेजी भाषा में दर्ज करनी होगी आपत्ति

उम्मीदवारों को केवल अंग्रेजी में आपत्ति दर्ज करनी होगी। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति के लिए भुगतान किया गया शुल्क तभी वापस किया जाएगा जब उनका जवाब पैनल द्वारा सही पाया जाएगा।

21:47 (IST) 16 Jan 2019
पीईटी परीक्षा के बाद होगी दस्तावेजों की जांच

इस परीक्षा में पास करने वाले अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच परीक्षा होगी। इसके बाद पीईटी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। 

20:47 (IST) 16 Jan 2019
इस स्थिति में वापस नहीं होगा पैसा

यदि अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियां गलत पायी जाती है तो फीस के रूप में जमा किए गए उनके पैसे वापस नहीं होंगे। 

20:07 (IST) 16 Jan 2019
वापस हो जाएगा फीस का पैसा

अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियां यदि सही पायी जाती है तो उनके द्वारा फीस के रूप में जमा किए गए पैसे वापस कर दिए जाएंगे। 

19:31 (IST) 16 Jan 2019
आपत्तियों के लिए जमा करना होगा पैसा

प्रत्येक आपत्ति अभ्यर्थी को 50 रुपये शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। 

18:15 (IST) 16 Jan 2019
आपत्तियों का समाधान होने के बाद रिजल्ट होगा जारी

कैंडिडेट्स द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों का समाधान होने के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट के फरवरी में आने की उम्मीद है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को केवल अंग्रेजी में आपत्ति दर्ज करनी होगी

17:46 (IST) 16 Jan 2019
कब होगी पीईटी परीक्षा

परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता परीक्षा (पीईटी) के लिए उपस्थित होना होगा, जिसकी तारीख बाद में जारी की जाएगी।

16:25 (IST) 16 Jan 2019
RRB Group D Answer Key 2019

आंसर जारी हो चुकी है और आंसर पर आपत्ति दर्ज कराने का लिंक सोमवार आज शाम 5 बजे ऐक्टिवेट हो चुका है। आवेदक 19 जनवरी रात 11.59 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद आपत्ति दर्ज कराने की विंडो बंद कर दी जाएगी

16:04 (IST) 16 Jan 2019
ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट भी आएंगे जल्द

आरआरबी द्वारा हाल ही में दी गई सूचना के अनुसार, ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद अधिकारिक वेबसाइट पर लाइव होंगे। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए आरआरबी ने एक अधिकारी ने बताया कि ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट इस सप्ताह के अंत तक आने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो अधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें।

15:35 (IST) 16 Jan 2019
17 सितंबर को हुई थी परीक्षा

रेलवे ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर से शुरू हुई थी और 17 दिसंबर तक चली। 63 हजार पदों पर भर्ती के लिये इस परीक्षा में 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया।

14:36 (IST) 16 Jan 2019
इस तारीख को आएंगे नतीजे

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणाम 13 फरवरी को जारी करेगा। indian express से बात करते हुए, आरआरबी के अधिकारी अंगराज मोहन ने कहा, “आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परिणाम 13 फरवरी को जारी किए जाएंगे। परिणाम निर्धारित तिथि पर आधी रात से पहले सभी क्षेत्र आधारित आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध होंगे।”