ताज़ा खबर
 

इतनी जाएगी रेलवे ग्रुप डी की कट-ऑफ! ये कह रहे अधिकारी

RRB Railway Group D Result 2018-2019: बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणामों में और देरी नहीं कर सकता क्योंकि चुनाव आयोग कोड ऑफ कंडक्ट मार्च तक जारी कर देगा।

Author नई दिल्ली | Feb 26, 2019 11:47 am
सभी उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा के परिणामों का इंतजार है।

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के परिणाम फरवरी के अंत तक घोषित करेगा। बोर्ड द्वारा हाल ही में दी गई के सूचना के अनुसार, आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा 27 फरवरी या 28 फरवरी को करेगा। हालांकि बोर्ड के एक अधिकारी ने पहले बताया था कि ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणाम मार्च में घोषित किए जाएंगे, लेकिन अब क्षेत्रीय बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणाम 28 फरवरी तक घोषित किए जाने हैं। जिसके बाद PET का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही शॉर्ट लिस्ट किए जाएंगे।

आरआरबी ने बताया कि मार्च में चुनाव आयोग की आचार संहिता लागू हो जाएगी इसलिए बोर्ड उस समय भर्ती परीक्षाओं के परिणाम घोषित नहीं कर पाएगा। इस समय सभी उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा के परिणामों का इंतजार है। आरआरबी भुवनेश्वर के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, “बोर्ड आरआरबी ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणामों में और देरी नहीं कर सकता क्योंकि चुनाव आयोग कोड ऑफ कंडक्ट मार्च तक जारी कर देगा।”

Live Blog

Highlights

    08:11 (IST)26 Feb 2019
    महिलाओं के लिए पीईटी परीक्षा का दायरा

    महिला अभ्यर्थियों को बिना रुके दो मिनट में 100 मीटर की दूरी के लिए 20 किलोग्राम वजन उठाकर चलना होगा। इसके अलावा, उन्हें पांच मिनट और 40 सेकंड में 1000 मीटर की दूरी दौड़कर तय करनी होगा।

    07:49 (IST)26 Feb 2019
    ऐसा होगा पुरुष उम्मीदवारों का PET टेस्ट

    आरआरबी के पीईटी टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलोग्राम वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवार को एक ही मौका दिया जाएगा और उम्मीदवार को 100 मीटर से पहले वजन उतारने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार को 1000 मीटर की दूरी 4 मिनट 15 सेकेंड में दौड़कर पूरी करनी होगी।

    07:28 (IST)26 Feb 2019
    केवल ये कैंडिडेट्स ले सकेंगे हिस्सा

    पहले चरण का रिज़ल्ट जारी होने के बाद ही दूसरे चरण की परीक्षा आयोजन होगा जिसमें फर्स्ट स्टेज सीबीटी में पास होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले पाएंगे। दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होगी।

    07:09 (IST)26 Feb 2019
    नोटिफिकेशन भी होगा जारी

    आरआरबी का रिजल्ट जारी होने से पहले एक नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जिसमें रिजल्ट जारी होने की तारीख दी गई होगी। यानी कि आज 26 फरवरी या कल 27 फरवरी को रिजल्ट (Railway Group D Result) जारी होने की तारीख से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

    06:16 (IST)26 Feb 2019
    नतीजे के बाद पूरी करनी होगी यह प्रक्रिया

    नतीजे आने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा। फिजिकल टेस्ट में जो उम्मीदवार पास होंगे उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बिना किसी की भी नियुक्ति नहीं की जाएगी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रॉसेस पूरा हो जाने के बाद ही नियुक्ति पूर्ण मानी जाएगी।

    23:17 (IST)25 Feb 2019
    चाहिए होंगे कम से कम इतने फीसदी अंक

    रेलवे भर्ती बोर्ड के नोटिफकेशन के अनुसार, उम्मीदवार को कम से कम 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए पासिंग मार्क 30 फीसदी होंगे। बता दें कि करोड़ों उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

    22:19 (IST)25 Feb 2019
    जानिए परीक्षा के विभिन्न चरणों के बारे में

    कट ऑफ अंकों के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और मेरिट में शामिल आवेदकों को अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगले चरण में आवेदकों को फिजिकल टेस्ट और मेडिकल चरणों से गुजरना होगा और साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी कराना होगा। इसके बाद ही आवदकों को नियुक्ति मिलेगी।

    21:56 (IST)25 Feb 2019
    मेरिट लिस्ट में आने के लिए जरुरी है इतने अंक

    सामान्य वर्ग के लिए मेरिट में शामिल होने के लिए 40 फीसदी अंकों की जरूरत है वहीं एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के आवेदकों को मेरिट में शामिल होने के लिए कम से कम 30 फीसदी अंक लाने होंगे। वहीं PWD आवेदकों के मामले में भी यह समान कटऑफ रहेगी लेकिन उन्हें अपने वर्ग में 2 फीसदी की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। मतलब सामान्य वर्ग के PWD आवेदक के लिए न्यूनतम मेरिट अंक 38 और आरक्षित वर्ग के PWD आवेदक के लिए 28 फीसदी है।

    21:26 (IST)25 Feb 2019
    सीबीटी रिजल्ट का इंतजार

    वहीं असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) एवं टेक्नीशियन सेकेंड स्टेज सीबीटी आंसर- की के प्रति आपत्ति दर्ज करवाने की समय सीमा (21 फरवरी रात 11:59) भी खत्म हो गई है। अब साफ है कि नतीजे कुछ दिनों में या एक सप्ताह में भीतर कभी भी जारी हो सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को अब रिजल्ट का इंतजार है।

    20:57 (IST)25 Feb 2019
    चेक करे वेबसाइट

    आरआरबी ग्रुप डी रिज़ल्ट जानने के लिए उम्मीदवार rrbcdg.gov.in, www.rrb.gov.in, www.indianrailway.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

    20:27 (IST)25 Feb 2019
    इन रीजनल वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

    RRB Mumbai - rrbmumbai.gov.inRRB Chennai - rrbchennagi.gov.inRRB Ranchi - rrbranchi.gov.inRRB Chandigarh - rrbcdg.gov.inRRB Bangalore - rrbbnc.gov.inRRB Ajmer - rrbajmer.gov.inRRB Ahmedabad - rrbahmedabad.gov.inRRB Allahabad - rrbald.gov.inRRB Bhopal - rrbbpl.nic.inRRB Bhubhaneshwar - rrbbbs.gov.inRRB Bilaspur - rrbbilaspur.gov.inRRB Gorakhpur - rrbgkp.gov.inRRB Guwahati - rrbguwahati.gov.inRRB Jammu - rrbjammu.gov.inRRB Kolkata - rrbkolkata.gov.inRRB Malda - rrbmalda.gov.inRRB Muzaffarpur - rrbmuzaffarpur.gov.inRRB Secunderabad - rrbsecunderabad.nic.inRRB Siliguri - rrbsiliguri.orgRRB Thiruvananthapuram - rrbthiruvananthapuram.gov.in

    20:27 (IST)25 Feb 2019
    इन रीजनल वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

    RRB Mumbai - rrbmumbai.gov.inRRB Chennai - rrbchennagi.gov.inRRB Ranchi - rrbranchi.gov.inRRB Chandigarh - rrbcdg.gov.inRRB Bangalore - rrbbnc.gov.inRRB Ajmer - rrbajmer.gov.inRRB Ahmedabad - rrbahmedabad.gov.inRRB Allahabad - rrbald.gov.inRRB Bhopal - rrbbpl.nic.inRRB Bhubhaneshwar - rrbbbs.gov.inRRB Bilaspur - rrbbilaspur.gov.inRRB Gorakhpur - rrbgkp.gov.inRRB Guwahati - rrbguwahati.gov.inRRB Jammu - rrbjammu.gov.inRRB Kolkata - rrbkolkata.gov.inRRB Malda - rrbmalda.gov.inRRB Muzaffarpur - rrbmuzaffarpur.gov.inRRB Secunderabad - rrbsecunderabad.nic.inRRB Siliguri - rrbsiliguri.orgRRB Thiruvananthapuram - rrbthiruvananthapuram.gov.in

    19:27 (IST)25 Feb 2019
    अगले 3 दिन अहम

    आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा परिणामों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अगले 3 दिन काफी महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। क्योंकि इन्ही तीन दिनों में रिज़ल्ट जारी होने का नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है। ये नोटिफिकेशन बेहद ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी नोटिफिकेशन में ये पता चलेगा कि आरआरबी ग्रुप डी का रिज़ल्ट कब जारी होगा।

    18:58 (IST)25 Feb 2019
    सेकेंड स्टेज की परीक्षा

    आपको बता दें कि पहले चरण का रिज़ल्ट जारी होने के बाद ही दूसरे चरण की परीक्षा आयोजन होगा जिसमें फर्स्ट स्टेज सीबीटी में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही हिस्सा ले पाएंगे। दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित होगी।

    18:29 (IST)25 Feb 2019
    जानें कब तक जारी हो सकते हैं रिजल्ट

    पहले 17 या 18 फरवरी, 2019 को रिज़ल्ट जारी होने की पूरी संभावना थी लिहाजा अभ्यर्थी दिनभर नतीजों का इंतज़ार भी करते रहे लेकिन शाम होते -होते खबर आई कि आरआरबी ग्रुप डी रिज़ल्ट जारी होने में देरी हो सकती है। अब रिज़ल्ट 28 फरवरी, 2019 तक जारी हो सकता है।

    17:56 (IST)25 Feb 2019
    महिला उम्मीदवारों के लिए यह है मानक

    जबकि महिला उम्मीदवारों को परीक्षा में 20 किलो का भार दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। साथ ही 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकंड में पूरी करनी होगी।

    17:27 (IST)25 Feb 2019
    पुरुष उम्मीदवारों को पूरी करनी होगी यह दौड़

    फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों को पास होने के लिए 35 किलो का भार दो मिनट में 100 मीटर तक लेकर जाना होगा। इतना ही नहीं उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी

    16:58 (IST)25 Feb 2019
    इतना अंक लाना है जरुरी

    रेलवे भर्ती बोर्ड के नोटिफकेशन के अनुसार, उम्मीदवार को कम से कम 40 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा। जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए पासिंग मार्क 30 फीसदी होंगे। बता दें कि करोड़ों उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

    16:28 (IST)25 Feb 2019
    रिजल्ट के बाद यह होगा

    आरआरबी ग्रुप डी सीबीटी के परिणाम आने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जल्दी ही अगले चरण की परीक्षा यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का भी शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसके साथ ही इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। सितंबर से दिसंबर के बीच आयोजित हुई लिखित परीक्षा (सीबीटी) में क्वालिफाई करने वालों को ही पीईटी के लिए बुलाया जाएगा।

    15:57 (IST)25 Feb 2019
    ऐसे करें रिजल्ट चेक

    आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट आने के बाद उम्मीदवार इन आसान तरीकों को अपनाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

    - उम्मीदवार सबसे पहले अपने आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

    - इसके बाद यहां दिए गए Level 1 of 7th CPC के लिंक पर क्लिक करें।

    - नया पेज खुलने पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्मतिथि डालें।

    - स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।

    - आप यहां से प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

    15:32 (IST)25 Feb 2019
    ये हो सकती कटऑफ

    अनरिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए कट-ऑफ लगभग 65-75 फीसदी होने की उम्मीद कर सकते हैं, जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए भी, कट-ऑफ 60 फीसदी से अधिक होने की संभावनाएं हैं।

    15:05 (IST)25 Feb 2019
    इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं नतीजे

    RRB Ahmedabad- www.rrbahmedabad.gov.inRRB Ajmer- www.rrbajmer.gov.inRRB Allahabad- www.rrbald.nic.inRRB Bangalore- www.rrbbnc.gov.inRRB Bhopal- www.rrbbpl.nic.inRRB Bhubaneswar- www.rrbbbs.gov.inRRB Bilaspur- www.rrbbilaspur.gov.inRRB Chandigarh- www.rrbcdg.gov.inRRB Chennai- www.rrbchennai.gov.inRRB Gorakhpur- www.rrbgkp.gov.inRRB Guwahati- www.rrbguwahati.gov.inRRB Jammu Srinagar- www.rrbjammu.nic.inRRB Kolkata- www.rrbkolkata.gov.inRRB Malda- www.rrbmalda.gov.inRRB Mumbai- www.rrbmumbai.gov.inRRB Muzaffarpur- www.rrbmuzaffarpur.gov.inRRB Patna- www.rrbpatna.gov.inRRB Ranchi- www.rrbranchi.gov.inRRB Secunderabad- www.rrbsecunderabad.nic.inRRB Siliguri- www.rrbsiliguri.orgRRB Thiruvanthapuram- www.rrbthiruvananthapuram.gov.in

    14:43 (IST)25 Feb 2019
    उम्मीदवारों को है रिजल्ट का इंतजार

    आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी के रिजल्ट का इंतजार करीब 1 करोड़ 15 लाख परीक्षार्थी कर रहे हैं। पिछले साल फरवरी-मार्च माह के दौरान ही रेलवे ने ग्रुप डी के 63000 पदों पर भर्तियां निकाली थी। इन पदों पर सीबीटी भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर तक चली थी। रिजल्ट की फाइनल तारीख अभी तय नहीं हो पाई है।

    14:22 (IST)25 Feb 2019
    आने वाला है रिजल्ट

    पिछले साल रेलवे ग्रुप डी की 63000 भर्तियां निकली थीं। इसके लिए 1 करोड़ 89 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। इसका रिजल्ट 28 फरवरी तक आ सकता है। जो पास होंगे उन्हें पीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी यानी फिजिकल एफिशएंसी टेस्ट में महिलाओं तथा पुरुषों के लिए अलग-अलग मानक निर्धारित किए गए हैं।

    13:41 (IST)25 Feb 2019
    सातवें वेतन आयोग के मुताबिक होगी सैलरी

    परीक्षा को क्लियर करने वालों को अगले राउंड के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग वेतन मैट्रिक्स के लेवल 1 पर 18,000 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा।

    13:22 (IST)25 Feb 2019
    रेलवे ने निकलीं नई नौकरियां

    रेलवे ने नई 1 लाख 30 हजार भर्तियों का नोटिस भी जारी कर दिया है। 28 फरवरी से ये भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कुछ दिनों में इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इनमें आरआरबी एनटीपीसी और आरआरसी लेवल -1 के पद शामिल हैं। इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया आरआरबी ग्रुप डी की तरह ही होगी।

    12:40 (IST)25 Feb 2019
    ये थी पहले योग्यता अब क्या?

    पिछले साल रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी की जो वैकेंसी निकाली थीं उसके लिए 10वीं पास की योग्यता रखी गई थी। वैसे ग्रुप डी की नई 1 लाख भर्ती (RRC- 01/2019) के लिए आवेदन की तिथि जारी कर दी गई है। इन पदों के लिए उम्मीदवार 12 मार्च, 2019 से आवेदन कर सकेंगे।

    12:08 (IST)25 Feb 2019
    महिलाओं के पीईटी के अलग हैं मानक

    वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए इस टेस्ट में जो मानक तय किए गए हैं उसके मुताबिक उन्हें एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। साथ ही साथ पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

    11:45 (IST)25 Feb 2019
    ये कैंडिडेट्स ही होंगे शॉर्ट लिस्ट

    फिजिकल एंड्यूरेंस टेस्ट (PET) पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही आरआरबी द्वारा शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। फरवरी के अंत में सीबीटी का रिजल्ट घोषित होने के कुछ दिनों में ही PET का आयोजन हो सकता है।

    11:23 (IST)25 Feb 2019
    रिजल्ट के बाद होगी यह प्रक्रिया

    रेलवे भर्ती बोर्ड पर जल्द ही अगले चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) का भी शेड्यूल जारी किया जाएगा। और उसके बाद एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। सितंबर से दिसंबर के बीच आयोजित हुई लिखित परीक्षा (सीबीटी) में क्वालिफाई करने वालों को ही पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। बता दें कि पीईटी में उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही मौका मिलेगा।

    10:49 (IST)25 Feb 2019
    आरआरबी गुवाहाटी के एक अधिकारी ने कहा..

    आरआरबी गुवाहाटी के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम से कहा, "रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी परीक्षाओं के परिणाम 27 फरवरी या 28 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।"

    10:21 (IST)25 Feb 2019
    इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

    आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार रिजल्ट घोषित होने के बाद इसे ऑफिशियल वेबसाइट rrcb.gov.in या www.rrbcdg.gov.in पर देख सकते हैं। जरुरी है कि रिजल्ट निकलने के बाद उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट को चेक करें।

    09:58 (IST)25 Feb 2019
    यहां से ले सकते हैं अपडेट

    अभ्यर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि वह रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट लेते रहे। या फिर आरआरबी की रीजनल वेबसाइट पर जाकर अपडेट ले सकते हैं।

    09:39 (IST)25 Feb 2019
    पहले इस तारीक को आना था रिजल्ट

    पहले 17 या 18 फरवरी, 2019 को रिज़ल्ट जारी होने की पूरी संभावना थी लिहाजा अभ्यर्थी दिनभर नतीजों का इंतज़ार भी करते रहे लेकिन शाम होते -होते खबर आई कि आरआरबी ग्रुप डी रिज़ल्ट जारी होने में देरी हो सकती है। अब रिज़ल्ट 28 फरवरी, 2019 तक जारी हो सकता है।

    09:17 (IST)25 Feb 2019
    RRB Railway Group D Result: नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन

    24 फरवरी को आरआरबी की रीजनल वेबसाइट्स में रेलवे में 130000 पदों पर भर्ती का नोटिफकेशन जारी किया जा चुका है। इस भर्ती 30 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ और 100000 लिपिक वर्गीय स्टाफ की भर्ती जानी है। आरआरबी की इस नई भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 मार्च 2019 से शुरू होंगे।

    09:02 (IST)25 Feb 2019
    40 फीसदी नंबर वाले होंगे पास!

    आरआरबी के नोटिफकेशन के मुताबिक, उम्मीदवार को कम से कम 40 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा। जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए पासिंग मार्क 30 फीसदी होंगे। चूंकि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती में देशभर से एक करोड़ 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है ऐसे में माना जा रहा है कि इस परीक्षा में 52 से 67 फीसदी अंक लाने वाले उम्मीदवार ही सफल होंगे।

    08:41 (IST)25 Feb 2019
    फर्स्ट स्टेज के बाद ये और सेकंड स्टेज के बाद ये होगा

    पहले स्टेज की सीबीटी में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे स्टेज की शारीरिक दक्षता परीक्षा (RRB PET) में भाग लेने का मौका मिलेगा। दूसरे स्टेज की परीक्षा के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने वालों को ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

    08:17 (IST)25 Feb 2019
    पुरुष कैंडिडेट्स को PET में करना होगा ये

    आरआरबी के पीईटी टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलोग्राम वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवार को एक ही मौका दिया जाएगा और उम्मीदवार को 100 मीटर से पहले वजन उतारने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार को 1000 मीटर की दूरी 4 मिनट 15 सेकेंड में दौड़कर पूरी करनी होगी।

    07:59 (IST)25 Feb 2019
    ये डॉक्यूमेंट्स चाहिए

    उम्मीदवार जो पीईटी पास करेंगे, वे दस्तावेज़ सत्यापन दौर से गुजरेंगे। जिस दस्तावेज को बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत करने की आवश्यकता है, उसमें कक्षा 10 (SSC) के एडमिट कार्ड, आवेदन में उल्लिखित सभी परीक्षाओं की मार्कशीट, एड्रेस प्रूफ शामिल है।

    07:39 (IST)25 Feb 2019
    RRB Railway Group D Result 2018-2019: परीक्षा क्लियर करने वाले देंगे पीईटी परीक्षा

    परीक्षा को क्लियर करने वालों को अगले राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा- फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (PET)। चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग वेतन मैट्रिक्स के स्तर 1 पर 18,000 रुपये का मासिक वेतन मिलेगा।

    07:15 (IST)25 Feb 2019
    RRB Railway Group D Result 2018-2019: ये हो सकती हैं कट-ऑफ

    अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ लगभग 65-75 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए भी, कट-ऑफ 60 से अधिक होने की संभावनाएं हैं।

    00:12 (IST)25 Feb 2019
    फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

    नतीजे आने के बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा। फिजिकल टेस्ट में जो उम्मीदवार पास होंगे उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बिना किसी की भी नियुक्ति नहीं की जाएगी। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रॉसेस पूरा हो जाने के बाद ही नियुक्ति पूर्ण मानी जाएगी।

    23:40 (IST)24 Feb 2019
    मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट भी करना होगा क्वॉलिफाई

    फिजिकल टेस्ट के अलावा जनरल मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में भी उम्मीदवारों को सफल होना होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए जिन उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा उन्हें यह टेस्ट पास करना होगा। मेडिकल फिटनेस का सबसे महत्वपूर्ण टेस्ट होगा विजुअल एक्युटी (दृष्टि) टेस्ट।

    23:09 (IST)24 Feb 2019
    इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं नतीजे

    RRB Ahmedabad- www.rrbahmedabad.gov.inRRB Ajmer- www.rrbajmer.gov.inRRB Allahabad- www.rrbald.nic.inRRB Bangalore- www.rrbbnc.gov.inRRB Bhopal- www.rrbbpl.nic.inRRB Bhubaneswar- www.rrbbbs.gov.inRRB Bilaspur- www.rrbbilaspur.gov.inRRB Chandigarh- www.rrbcdg.gov.inRRB Chennai- www.rrbchennai.gov.inRRB Gorakhpur- www.rrbgkp.gov.inRRB Guwahati- www.rrbguwahati.gov.inRRB Jammu Srinagar- www.rrbjammu.nic.inRRB Kolkata- www.rrbkolkata.gov.inRRB Malda- www.rrbmalda.gov.inRRB Mumbai- www.rrbmumbai.gov.inRRB Muzaffarpur- www.rrbmuzaffarpur.gov.inRRB Patna- www.rrbpatna.gov.inRRB Ranchi- www.rrbranchi.gov.inRRB Secunderabad- www.rrbsecunderabad.nic.inRRB Siliguri- www.rrbsiliguri.orgRRB Thiruvanthapuram- www.rrbthiruvananthapuram.gov.in

    22:34 (IST)24 Feb 2019
    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की विभिन्न भर्तियां

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड कई पदों पर बड़े पैमाने पर भर्तियां कर रहा है। एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्ती होनी है। एएलपी और टेक्नीशियन पदों के दूसरे चरण की परीक्षा पूरी हो चुकी है। इसके उम्मीदवारों को भी नतीजों का इंतजार है। वहीं हाल ही में 14 हजार जूनियर इंजीनियर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ था। इसके अलावा 1,30,000 NTPC, Para Medical Staff और अन्य कई पदों के लिए भी रेलवे नोटिफिकेशन जल्द जारी करेगा।

    22:15 (IST)24 Feb 2019
    यह टेस्ट पास करना भी है जरुरी

    बता दें कि उम्मीदवारों को पीईटी में सिर्फ एक ही मौका मिलेगा। पीईटी के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से भी गुजरना होगा। इसके अलावा जरुरी कागजातों के सत्यापन की प्रक्रिया को भी उन्हें पार करना होगा। इन सभी प्रतिक्रियाओं में उम्मीदवारों का पास होना जरुरी है।

    21:59 (IST)24 Feb 2019
    महिला उम्मीदवारों के लिए मानक

    वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए इस टेस्ट में जो मानक तय किए गए हैं उसके मुताबिक उन्हें एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी। साथ ही साथ पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

    21:30 (IST)24 Feb 2019
    पुरुषों के लिए मानक

    जानकारी के मुताबिक इस टेस्ट में पुरुषों के लिए जो मानक तय किए गए हैं उसके मुताबिक उन्हें एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।इसके अलावा चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।

    20:58 (IST)24 Feb 2019
    10वीं पास के लिए मौका

    सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ ने कॉन्स्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा है। इन पदों पर महिला तथा पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। बीएसएफ में कुल 1763 पदों पर नियुक्ति होनी है। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 मार्च, 2019 है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में अनुभव का होना भी जरुरी है।

    20:58 (IST)24 Feb 2019
    क्या है पीईटी

    आरआरबी ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा के बाद अब करोड़ों उम्मीदवारों को रिजल्ट का इंतजार है। रिजल्ट आने के बाद पास होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी से गुजरना होगा। पीईटी का मतलब है फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट। इस टेस्ट में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए मानक अलग-अलग हैं।