ताज़ा खबर
 

RRB Group D Mock Test: एक्टिवेट हुआ मॉक टेस्ट लिंक, इस तरह जांचिए कैसी है आपकी तैयारी!

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Mock Test, Exam Date, Center: आरआरबी ग्रुप डी का कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट यानि सीबीटी 17 सितंबर को होगा। रेलवे ने इसके लिए 09 सितंबर को लॉग इन लिंक एक्टिवेट कर दिया है।

RRB Group D Exam Mock Test: 17 सितंबर से शुरू हो रही ये परीक्षा कम्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा होगी।

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Mock Test, Exam Date, Center: आरआरबी ग्रुप डी का कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट यानि सीबीटी 17 सितंबर को होगा। इस टेस्ट में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को कम्प्यूटर पर सवालों के जवाब देने की प्रैक्टिस करना जरूरी है। कैंडिडेट्स को दिक्कत ना हो इसके लिए आरआरबी ने भी तैयारी की है और मॉक टेस्ट लिंक तैयार किया है। आरआरबी ने अपनी डिवीजन की संबंधित वेबसाइट्स पर सीबीटी प्रैक्टिस मॉक टेस्ट का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। इस पर लॉगइन कर अभ्यर्थी अपनी टेस्ट प्रैक्टिस कर सकते हैं। साथ ही अभ्यर्थी ये भी पता कर सकते हैं कि परीक्षा में कैसे सवाल पूछे जा सकते हैं। बता दें कि छात्रों के पास जो वक्त बचा है उसमें वे करंट अफेयर्स, रेलवे से जुड़े घटनाक्रम, और देश विदेश की गितिविधियों के बारे में गंभीरता से पढ़ लें, ये जानकारी आपको परीक्षा पास करने में काफी मदद कर सकती है।

बता दें कि रेलवे ग्रुप डी की लगभग 63000 पदों पर भर्तियां हो रही है। रेलवे ने इसके लिए 09 सितंबर को लॉग इन लिंक एक्टिवेट कर दिया है। रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर अपने परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख से संबंधित जानकारी पा सकते हैं। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 4 दिन पहले यानी कि 13 सिंतबर से जारी किये जाएंगे।  17 सितंबर से 16 अक्टूबर तक होने वाली इन परीक्षाओं के लिए वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने एक्ज़ाम की डिटेल्स देख सकते हैं। छात्रों की सहूलियत के लिए रेलवे ने तमाम इंतजाम किये हैं। मॉक टेस्ट इसी का एक हिस्सा है, ताकि छात्रों को अपनी तैयारी का आकलन हो सके।

RRB Group D Admit Card 2018, Exam Date: Railway Recruitment Board to release level 1 exam details, hall tickets soon at www.rrb.gov.in

बता दें RRB Group D CPC पे मेट्रिक्स लेवल-1, में 62,907 पदों पर भर्ती होनी है। पदों पर भर्ती CBT और फिजिकल टेस्ट यानी PET के आधार पर की जाएगी। CBT के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा प्रश्न पत्र में उम्मीदवारों को 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा सिलेबस 10वीं के गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों पर आधारित होगा। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार PET यानी फिजिकल टेस्ट देंगे।

गौरतलब है रेलवे ग्रुप सी और ग्रुप डी में 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। साथ ही RPF में 9500 पदों पर और रेलवे में L1 व L2 में भी 10,000 से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। ALP-Technician के 60,000 पदों पर भर्ती होनी है। पहले 26,502 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। बाद में 1 अगस्त 2018 के नोटिफिकेशन में रेलवे ने पदों की संख्या 60,000 तक बढ़ाए जाने की संभावना जताई है। इस संबंध में विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। रेलवे की वैकेंसी के लिए परीक्षा देने जा रहे छात्रों को चाहिए कि वे समसामयिक घटनाओं, रेलवे से जुड़े घटनाक्रम और करंट अफेयर्स पर पूरा ध्यान दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App