ताज़ा खबर
 

RRB Group D Exam Date, Admit Card 2018: 62 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, जानिए एग्जाम का पैटर्न

RRB Group D Admit Card 2018, Exam Date 2018, Railway RRB Group D Admit Card 2018: ये परीक्षा मल्टीपल च्वाइस की होगी। दूसरे चरण में कैंडिडेट का फिजिकल टेस्ट होगा, तीसरे चरण में उसके प्रमाण पंत्रों की जांच की जाएगी। ग्रुप डी की इस परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे।

RRB Group D Admit Card 2018, Exam Date: रेलवे ग्रुप डी के 62 हजार 907 पदों पर नियुक्ति कर रहा है।

Railway RRB Group D Admit Card 2018, Exam Date: रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड (RRB) जल्द ही ग्रुप डी (RRB Group D) की भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इससे पहले RRB Group C की परीक्षा ली जा चुकी है। अब बोर्ड ग्रुप डी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। बता दें कि इसके लिए परीक्षा की तारीख और एडमिट (RRB ADMIT CARD) की घोषणा इस महीने के अंत तक की जा सकती है। जिन छात्रों ने परीक्षा का फॉर्म भरा है वे रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने इस पोस्ट के लिए अप्लाई किया है वे जोर शोर से इस परीक्षा की तैयारी कर लें। बता दें कि ग्रुप सी तरह यह परीक्षा भी कम्प्यूटर पर होगी।

अब हम आपको इस परीक्षा का पैटर्न बता रहे हैं। दरअसल ग्रुप डी की ये परीक्षा तीन फेज में होगी। पहले चरण में कैंडिडेट को Computer based test देना होगा। ये परीक्षा मल्टीपल च्वाइस की होगी। दूसरे चरण में कैंडिडेट का फिजिकल टेस्ट होगा, तीसरे चरण में उसके प्रमाण पंत्रों की जांच की जाएगी। ग्रुप डी की इस परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए कैंडिडेट को 90 मिनट मिलेंगे।

परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का पैटर्न रखा गया है। यानी कि 3 सवाल गलत होने पर आपके द्वारा अर्जित अंकों में से एक अंक काट लिया जाएगा। लिहाजा छात्रों को काफी सावधानी से उत्तर चुनने होंगे। उत्तर पर क्लिक करने से पहले इसकी अच्छी तरह से जांच कर लें। बता दें कि रेलवे ने इस साल फरवरी महीने में 62 हजार 907 पदों पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की थी। ग्रुप डी में हेल्पर, ट्रैक मेन्टेनर, हॉस्पीटल अटेंडेंट, गेट मैन, पोर्टर और प्वाइंटमैन के लिए नियुक्ति की जा रही है। छात्रों को चाहिए कि वे रेलवे से जुड़े घटनाक्रम और देश दुनिया की ताजा घटनाओं पर पैनी निगाह बनाए रखें। साथ ही अंग्रेजी, गणित और हिन्दी विषयों का भी गहराई से अध्ययन करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App