ताज़ा खबर
 

RRB RRC Group D Recruitment 2019 Details: अप्‍लाई करने से पहले इन 11 बातों का जरूर रखें ध्‍यान

RRB Group D 2019, RRC Group D 2019, RRB NTPC Recruitment 2019: आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) के उम्मीदवार वे हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 50,000 रुपये से कम है।

Author Updated: March 16, 2019 1:23 PM
आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि सावधानीपूर्वक दर्ज करनी चाहिए।

RRB Group D 2019, RRC Group D 2019, RRB NTPC Recruitment 2019: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च से आरआरबी की वेबसाइटों पर शुरू हुई। इस भर्ती के तहत कुल 1,03,679 रिक्तियां उपलब्ध हैं। सभी आरआरबी वेबसाइट ग्रुप डी / लेवल 1 भर्ती आवेदन प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विवरणों की सावधानीपूर्वक जांच करें। 20 आरआरबी में से, आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी जम्मू, आरआरबी मालदा, आरआरबी मुजफ्फरपुर, आरआरबी सिलीगुड़ी और आरआरबी तिरुवनंतपुरम की वेबसाइट पर आवेदन लिंक मौजूद नहीं हैं।

इसके अतिरिक्त आवेदकों को रजिस्ट्रेशन करते समय इन बातो का ध्यान रखना चाहिए

1. आवेदक अंतिम मिनट के सर्वर लोड जैसी गड़बड़ियों से बचने के लिए आवेदन प्रक्रिया को आखिरी तारीख से कुछ दिन पहले ही पूरा करना सुनिश्चित करें। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल, 2019 को रात 11:59 बजे तक है।

2. ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल, 2019 को रात 11:59 बजे तक है।

3. आरबीआईबी ग्रुप डी 2019 / आरआरसी ग्रुप डी 2019 आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख एसबीआई चालान या पोस्ट ऑफिस चालान (ऑफलाइन मोड) के माध्यम से 18 अप्रैल, 2019 को दोपहर 1:00 बजे तक है।

4. आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन पत्र को पूरा करने की आखिरी तारीख 26 अप्रैल, 2019 को रात 11:59 बजे तक है।

5. आवेदकों को यह याद रखना चाहिए कि इस बड़े पैमाने पर भर्ती के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किये जाएंगे। आवेदक किसी भी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन नहीं भेज सकते।

6. कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) इस साल सितंबर / अक्टूबर में आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की तारीख बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएंगी।

7. किसी भी सूचना के लिए आवेदकों को केवल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से सूचना लेनी चाहिए और अनधिकृत स्रोतों से गुमराह नहीं होना चाहिए।

8. अल्पसंख्यकों में मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और जोरास्ट्रियन (पारसी) शामिल हैं। अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क में छूट का भी लाभ मिलेगा।

9. आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि सावधानीपूर्वक दर्ज करनी चाहिए। ये सभी नाम वही हों जो एसएसएलसी / मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र में लिखे हों। हालांकि, आईटीआई/ एनएसी योग्यता वाले उम्मीदवार आईटीआई / एनएसी प्रमाण पत्र के अनुसार इन विवरणों को दर्ज कर सकते हैं।

10. आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC) के उम्मीदवार वे हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 50,000 रुपये से कम है। ऐसे उम्मीदवारों के पास निर्धारित प्रारूप में वैध आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। BPL कार्ड और इज्जत MST वाले उम्मीदवार भी EBC के तहत शुल्क में रियायत के पात्र हैं। शुल्क में छूट चाहने वाले ईबीसी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में संबंधित प्रमाण पत्र / कार्ड नंबर, जारी करने की तारीख, जारी करने वाले प्राधिकरण, जारी करने का स्थान और राज्य भरना होगा।

11. वे उम्मीदवार जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग-एनसीएल के लिए आरक्षण की योजना के तहत शामिल नहीं हैं और जिनकी पारिवारिक सकल वार्षिक आय 8,00,000 रुपए से कम है वे EWS के आरक्षण के लाभ के लिए पात्र होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RPSC Exam Date, Calendar 2019: जारी हुआ पूरे साल का एग्जाम शेड्यूल, ये हैं मुख्य तारीख
2 PNB SO Admit Card 2019: यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड, इस तारीख को हो सकता है एग्जाम
3 JNU: जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए 127 शहरों में बनेंगे केंद्र, जामिया में भी दाखिले शुरू
जस्‍ट नाउ
X