ताज़ा खबर
 

RRB ALP, Technician Answer Key 2018: ग्रुप सी Written Test के आंसर यहां करें चेक

RRB Group C ALP, Technician Answer Key 2018: Railway Recruitment Board (RRB) ने RRB Group C की भर्ती परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। RRB Group C की भर्ती परीक्षाएं 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 के बीच आयोजित हुई थीं।

RRB ALP, Technician Answer Key 2018: भर्ती परीक्षाएं 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 के बीच आयोजित हुई थीं।

RRB Group C ALP, Technician Answer Key 2018: Railway Recruitment Board (RRB) ने RRB Group C की परीक्षा की आंसर सीट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपना आंसर चेक कर सकते हैं। इसके बाद संशय होने पर वे आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पता चल जाएगा कि उन्होंने कितने सवालों के सही जवाब दिए। साथ ही यह भी अनुमान हो सकता है कि वे इस परीक्षा में क्वालिफाई करेंगे या नहीं? परीक्षा के कटऑफ के बारे में भी अनुमान हो सकता है। इसके लिए अभ्यर्थी को आरआरबी वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से वे Answer Sheet डाउनलोड करने के बाद अपना उत्तर मिलान कर सकते हैं। इससे पता चल जाएगा कि उनके कितने सवाल सही हैं। बता दें कि जितने सवाल उत्‍तर कुंजी से मिलेंगे आपके सेलेक्‍शन की संभावना उतनी ज्‍यादा होगी। बता दें कि RRB Group C की भर्ती परीक्षाएं 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 के बीच आयोजित हुई थीं। यह आंसर सीट 18 सितंबर तक RRB की विभिन्न वेबसाइट्स पर उपलब्ध रहेगी।

वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध “Click here for objection tracker for the candidates appeared in 1st stage CBT for the post of ALP & Technicians under CEN 01/2018.” के लिंक पर क्लिक करें। महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश पढ़ें और फिर “Login to raise objection” के बटन पर क्लिक करें। लॉगइन करने के बाद आप आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

RRB Group C में ALP और Technicians के लगभग 60 हजार पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए परीक्षाएं 9 अगस्त से 4 सितंबर 2018 के बीच आयोजित हुई थी। परीक्षा के एडमिट कार्ड 5 अगस्त को जारी किए गए थे। परीक्षाएं 31 अगस्त को समाप्त होनी थी लेकिन केरल में बाढ़ के कारण परीक्षा की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ानी पड़ी थी। परीक्षा का अटेंडेंस रिकॉर्ड 76.76 फीसदी रहा। 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। बता दें ALP और Technicians पदों के लिए लगभग 1.5 करोड़ आवेदन मिले थे। भारतीय रेलवे ने फरवरी 2018 में ALP और Technicians भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। नोटिफिकेशन CEN 01/2018 में 26 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की बात कही गई थी।

नोटिफिकेशन CEN 01/2018 में असिस्टेंट लोको पायलेट (ALP) के 17,673 पदों पर और Technicians के 8,829 पदों पर भर्ती का ऐलान हुआ था। वहीं 1 अगस्त 2018 को RRB ने पदों की संख्या 60 हजार तक बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। ALP और Technicians पदों के लिए बड़ी तादाद में आवेदन मिले थे। आवेदन लाखों की तादद में मिले थे। लगभग 1.33 लाख आवेदन विभिन्न कारणों से रद्द कर दिए गए थे।

ALP-Technicians Exam- लिए पहले चरण के सीबीटी में 75 प्रश्नों का पश्न पत्र था। इसके लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिला था। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए 80 मिनट का समय मिला था। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न  पूछे गए थे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत जवब के 1/3 अंक काटे जाएंगे।

RRB Group D Admit Card 2018 LIVE: Download Now

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App