ताज़ा खबर
 

RRB ALP Technician Result 2018: इस दिन जारी होंगे रिवाइज्ड रिजल्ट और शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों की सूची

RRB ALP Technician Revised Result 2018 Date: भर्ती परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट 20 दिसंबर को जारी हा जाएंगे। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट और शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों की लिस्ट 20 दिसंबर 2018 को उपलब्ध होगी।

RRB ALP Technician Revised Result 2018 Date: दूसरे चरण की परीक्षा दो हिस्सों में होगी।

RRB Group C, ALP Technician भर्ती परीक्षा के रिवाइज्ड रिजल्ट 20 दिसंबर को जारी करेगा। RRB ने नोटिफिकेशन जारी कर इसका ऐलान किया। पहले चरण के सीबीट के रिवाइज्ड रिजल्ट और दूसरे चरण के सीबीटी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों की सूची 20 दिसंबर 2018 को आ जाएगी। RRB के नोटिफिकेशन के मुताबिक दूसरे चरण की परीक्षा 21, 22 और 23 जनवरी 2019 को आयोजित होगी। दूसरे चरण की परीक्षा दो हिस्सों में होगी। ‘पार्ट ए’ और ‘पार्ट बी’। सबसे पहले जानते हैं ‘पार्ट ए’ के बारे में। इसके लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय मिलेगा। प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी और हर एक गलत जवाब के 1/3अंक काटे जाएंगे।

‘पार्ट ए’ में चार विषयों से जुड़े प्रश्न होंगे। इसमें गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग और जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर्स होगा। गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन 25-25 अंक के होंगे। बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग सेक्शन 40 अंक का और जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर्स सेक्शन 10 अंक का होगा। चलिए अब जानते हैं ‘पार्ट बी’ के बारे में।

‘पार्ट बी’ की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा प्रश्न पत्र में कुल 75 प्रश्न होंगे। इसमें भी निगेटिव मार्किंग होगी और हर एक गलत जवाब के 1/3अंक काटे जाएंगे। यह परीक्षा क्वॉलिफाइंग परीक्षा है। इसमें उम्मीदवारों के ट्रेड सिलेबस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं गणित और फिजिक्स विषय के प्रश्नों की बात करें तो वे सीबीएसई 10+2 के सिलेबस पर आधारित होंगे। विस्तृत ट्रेड सिलेबस की डिटेल्स आप किसी भी आरआरबी वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। ‘पार्ट ए’ और ‘पार्ट बी’ को मिलाकर दूसरे चरण की परीक्षा कुल 2 घंटे 30 मिनट तक चलेगी।

Sarkari Naukri-Result 2018 LIVE Updates

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App