ताज़ा खबर
 

RRB ALP Result 2018: इस बीच आ सकते हैं परीक्षा परिणाम, ये है चेक करने का तरीका

RRB ALP Result 2018 Date: परीक्षाफल जानने के लिए अभ्यर्थियों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी।

Author November 2, 2018 10:37 AM
RRB ALP Result 2018: अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट्स के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। (फाइल फोटो)

RRB ALP Result 2018 Date: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप सी एएलपी, टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा का परिणाम (RRB ALP Result) पांच नवंबर या फिर उससे पहले जारी कर सकता है। यह बात रेलवे के एक नोटिफिकेशन में कही गई है। ऐसे में जो अभ्यर्थी एएलपी, टेक्नीशियन (RRB ALP, Technician) के पद पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) दे चुके हैं, वे अपना परिणाम आरआरबी की आधिकारिक साइट पर चेक कर सकेंगे।

परीक्षाफल जानने के लिए अभ्यर्थियों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत होगी। कारण- लॉग इन करते वक्त ये जानकारियां पासवर्ड के साथ मांगी जाएंगी। सही जानकारी मुहैया कराने के बाद आप अपना परीक्षा परिणाम देख पाएंगे। आपको याद दिला दें कि ग्रुप सी के 64,371 पदों पर भर्ती परीक्षा नौ अगस्त से चार सितंबर के बीच हुई थी। परीक्षा से चार दिन पूर्व एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) जारी किए गए थे।

ग्रुप सी के इन सभी पदों के लिए तकरीबन 47 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था, जिसमें लगभग 36 लाख ने एग्जाम दिया था। ग्रुप सी के पहले स्टेज की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी अगली (दूसरी) स्टेज में भेजे जाएंगे, जहां उन्हें दूसरी परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित (सीबीटी) होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 नवंबर से इसके शुरू होने की संभावना है।

ऐसे परीक्षा परिणाम कर सकेंगे चेकः RRB ALP Technician का परीक्षाफल देखने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को अपने रीजन (क्षेत्र) की आरआरबी साइट पर जाना पड़ेगा। वहां पर रिजल्ट से संबंधित लिंक होगा, जिस पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी से उसका रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्मतिथि मांगी जाएगी। ध्यान रहे कि यह लॉग इन की प्रक्रिया है और इसमें ये जानकारियां न देने पर आप परीक्षा परिणाम नहीं देख पाएंगे। जैसे ही आप ये सारा ब्यौरा दे देंगे, आगे आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर परीक्षाफल होगा। आप चाहें तो उसका प्रिंट आउट निकाल लें या फिर उसकी पीडीएफ फाइल बनाकर आगे के लिए सेव कर सकते हैं।

आरआरबी की इन रीजनल साइट्स पर देखे जा सकेंगे परीक्षा परिणामः

RRB Guwahati (www.rrbguwahati.gov.in)
RRB Jammu (www.rrbjammu.nic.in)
RRB Kolkata (www.rrbkolkata.gov.in)
RRB Malda (www.rrbmalda.gov.in)
RRB Mumbai (www.rrbmumbai.gov.in)
RRB Muzaffarpur (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)
RRB Patna (www.rrbpatna.gov.in)
RRB Ranchi (rrbranchi.gov.in)
RRB Secunderabad (rrbsecunderabad.nic.in)
RRB Ahmedabad (www.rrbahmedabad.gov.in)
RRB Ajmer (rrbajmer.gov.in)
RRB Allahabad (rrbald.gov.in)
RRB Bangalore (rrbbnc.gov.in)
RRB Bhopal (www.rrbbpl.nic.in)
RRB Bhubaneshwar (www.rrbbbs.gov.in)
RRB Bilaspur (www.rrbbilaspur.gov.in)
RRB Chandigarh (www.rrbcdg.gov.in)
RRB Chennai (www.rrbchennai.gov.in)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App