ताज़ा खबर
 

RPSC Mains 2016 परीक्षा के प्रवेश पत्र जल्द, यहां देखें- परीक्षा का मॉडल पेपर और पूरा परीक्षा पैटर्न

RPSC RTS Exam Hall Tickets: राजस्थान लोक सेवा आयोग इसी महीने राजस्थान प्रशासनिक सेवा मुख्य परीक्षा 2016 का आयोजन करने जा रहा है। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार परीक्षा एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

आरपीएससी की ओर से जारी किए सैंपल पेपर के अनुसार तीन भागों में सवाल पूछे जाएंगे और हर पार्ट में पेपर के अनुसार सवाल पूछे जाएंगे।

राजस्थान लोक सेवा आयोग इसी महीने राजस्थान प्रशासनिक सेवा मुख्य परीक्षा 2016 का आयोजन करने जा रहा है। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार परीक्षा एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं, जो कि जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि परीक्षा के एक हफ्ते पहले परीक्षा प्रवेश पत्र वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। वहीं आरपीएससी ने परीक्षा के लिए सैंपल प्रश्न पत्र भी जारी किया है, जिसके माध्यम से आप आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। आरपीएससी ने यह प्रश्न पत्र और परीक्षा की स्कीम भी आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। आप आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह डाउनलोड कर सकते हैं।

आरपीएससी की ओर से जारी किए सैंपल पेपर के अनुसार तीन भागों में सवाल पूछे जाएंगे और हर पार्ट में पेपर के अनुसार सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही पार्ट-ए के तीनों सवालों का जवाब 15 शब्दों में देना होगा। वहीं पार्ट-बी के तीनों सवालों का जवाब 50 शब्दों में देना होगा और पार्ट-सी के तीनों सवालों का जवाब 100 शब्दों में देना होगा। बता दें कि पार्ट-ए के तीनों सवाल 2 अंक के होंगे, पार्ट-बी के 3 सवाल 5 नंबर के होंगे और पार्ट-सी के तीनों सवाल 10 नंबर के होंगे। वहीं हर पेपर 200 अंकों का होगा और ऐसे चार पेपर करवाए जाएंगे। इसका विस्तृत पैटर्न आप आरपीएससी की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं।

बता दें कि आरपीएससी आरएएस परीक्षा में उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाता है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा करवाई जाती है और प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा में भाग लेंगे और मेंस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। गौरतलब है कि आरपीएससी राज्य के कई विभागों में खाली पड़े पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति करने के साथ साथ राज्य स्तरीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा भी करवाता है। जिसके आधार पर प्रशासनिक पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाती है।

कैसे देखें पेपर- अपना पेपर देखने के लिए आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लेटेस्ट न्यूज में इस पेपर से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद फिर इस परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलेगी, जिसमें सभी सवाल लिखे होंगे।

एटीएम से निकल रहे हैं एक तरफ से प्लेन 500 रुपए के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App