ताज़ा खबर
 

UGC NET 2017 Result: जनवरी परीक्षा के परिणाम जारी, ऐसे देखें अपनी अंक तालिका

UGC NET Result 2017 Jan: बोर्ड की ओर से देरी से एग्जाम करवाने के बाद बताया जा रहा था कि परीक्षा के नतीजों में भी देरी हो सकती है। लेकिन बोर्ड ने जुलाई परीक्षा को लेकर इस परीक्षा के रिजल्ट भी जारी कर दिए हैं।

Author Published on: May 29, 2017 5:05 PM
UGC NET Result 2017: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या ‘यूजीसी नेट’ भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा होती हैं।

CBSE ने UGC NET 2017 परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और जनवरी में आयोजित हुई 2016 की यूजीसी द्वितीय (UGC-II) परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। बोर्ड की ओर से देरी से एग्जाम करवाने के बाद बताया जा रहा था कि परीक्षा के नतीजों में भी देरी हो सकती है। लेकिन बोर्ड ने जुलाई परीक्षा को लेकर इस परीक्षा के रिजल्ट भी जारी कर दिए हैं।

इस परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद बोर्ड जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करेगा। सीबीएसई ने हाल ही में इस परीक्षा की आंसर की जारी की थी और बोर्ड ने पीडीएफ के माध्यम से परीक्षा की आंसर की जारी की थी। इस फाइल के माध्यम से परीक्षार्थी अपने परीक्षा प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं। इससे पहले कहा जा रहा था कि आंसर की रिलीज के कुछ ही दिन बार परीक्षा के रिजल्ट भी घोषित हो सकते हैं। ऐसे ही आंसर की रिलीज होने के बाद नतीजे जारी कर दिए हैं।

बता दें कि पहला सेशन 100 नंबर का था, जिसमें 60 में से 50 सवाल एक घंटा 15 मिनट में करने थे। दूसरे सेशन में 100 अंकों के 50 सवालों के जवाब देने थे और तीसरे सेशन में 150 अंकों के 75 सवाल पूछे गए थे, जिनके हर सवाल का जवाब देना था। सीबीएसई ने इस परीक्षा का आयोजन 22 जनवरी 2017 को करवाया गया था और यह परीक्षा 90 परीक्षा केंद्रों में करवाई गई थी। यह परीक्षा पेपर-1, पेपर-2 और पेपर-3 तीन चरणों में करवाई गई थी।

कैसे देखें अपना CBSE UGC NET 2017 Result
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाएं।
– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक पर क्लिक करने के बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए मांगी गई जानकारी भरें।
– उसके बाग सब्मिट कर अपना रिजल्ट देख लें।
– आप रिजल्ट देखने के बाद इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या ‘यूजीसी नेट’ भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा होती हैं। ये स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिए विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जाता है। वर्ष 2009 के दिशानिर्देश के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कालेजों में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा की पात्रता को अनिवार्य बना दिया था। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के साथ कई अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ISC 12th Result 2017: नतीजे जारी, कोलकाता की अनन्या ने 99.5 प्रतिशत के साथ किया टॉप
2 ICSE 10th Result 2017: परिणाम घोषित, पुणे की मुस्कान और बैंगलुरु के अश्विन राव ने हासिल किए प्रथम स्थान
3 CLAT Result 2017: आज घोषित होंगे क्लैट परीक्षा के परिणाम, यहां देख सकेंगे मेरिट लिस्ट
जस्‍ट नाउ
X