ताज़ा खबर
 

Republic Day Speech Ideas: स्कूल-कॉलेज में गणतंत्र दिवस पर देनी है स्पीच, तो इन बातों का रखें ध्यान

Republic Day Speech Ideas: भाषण देते समय इसे छोटा, स्पष्ट और सरल रखें ताकि हर कोई इसे समझ सके और कठिन शब्दों और वाक्यों के प्रयोग से बचें। पहले पैराग्राफ में ही गणतंत्र दिवस और उसके महत्व के बारे में जानकारी दें।

republic day, republic day 2021, republic day speech, republic day quotes,एक पॉजिटिव नोट के साथ अपना भाषण समाप्त करें और इसे सुनने के लिए दर्शकों का धन्यवाद करें। (Express Photo: Tashi Tobgyal)

Republic Day Speech 2021 Speech: भारत में गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष, देश अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस दिन भारत ने स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद गणतंत्र को अपनाया था।

गणतंत्र दिवस का प्रमुख उत्सव राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित किया जाता है। इस दिन राजपथ पर समारोह आयोजित किए जाते हैं, जो भारत की विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक को प्रस्तुत करते हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर, स्कूल और कॉलेज भी अपने यहां कई तरह की प्रतियोगिताएं जैसे, वाद-विवाद, भाषण, निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन करता है। आज हम छात्रों को भाषण या निबंध लिखने के टिप्स दे रहे हैं-

सम्मानित प्रधानाचार्य, शिक्षक, अतिथि और प्रिय साथी छात्रों,

जैसा कि आप जानते हैं, आज हम सभी अपने देश के 72 वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। हर साल, हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं क्योंकि भारत का संविधान 1950 में इसी तिथि को लागू हुआ था।

यह दिन हमें हमारे स्वतंत्रता संग्राम की याद दिलाता है और कैसे हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों ने हमें पूर्ण स्वराज दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। यह उनके संघर्ष के कारण है कि आज हम एक ऐसे लोकतांत्रिक देश में रह रहे हैं जहां प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार, वाक्य एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार, धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार और शिक्षा का अधिकार सहित कई अन्य अधिकार प्राप्त हैं।

मैं महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए मौन के एक पल के बाद अपने भाषण को विराम देना चाहूंगा जिन्होंने अपना जीवन बलिदान कर दिया ताकि हम एक लोकतांत्रिक राष्ट्र में रह सकें।
फिर से आप सभी के सामने बोलने का अवसर देने के लिए धन्यवाद।

जय हिन्द!

भाषण देते समय इसे छोटा, स्पष्ट और सरल रखें ताकि हर कोई इसे समझ सके और कठिन शब्दों, वाक्यों के प्रयोग से बचें। पहले पैराग्राफ में ही गणतंत्र दिवस और उसके महत्व के बारे में जानकारी दें। एक पॉजिटिव नोट के साथ अपना भाषण समाप्त करें और इसे सुनने के लिए दर्शकों का धन्यवाद करें।

Next Stories
1 सीएम योगी का ऐलान, NEET, IIT JEE, NDA और UPSC जैसे एग्जाम्स के लिए यूपी में मिलेगी फ्री कोचिंग
2 जानिए क्या करती हैं स्मृति ईरानी की सौतेली बेटी, शाहरुख खान ने रखा था नाम
3 पिता चलाते थे ऑटो, बेटे ने रच दिया इतिहास, ऐसा रहा है मोहम्मद सिराज का सफर
आज का राशिफल
X