ताज़ा खबर
 

NEET 2017: आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर रिलीज हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करना होगा डाउनलोड

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना आवश्यक होगा और उसके बाद उम्मीदवार को परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

इस बार नीट परीक्षा को लेकर कई नियमों में बदलाव भी किए थे, जिसमें आयु सीमा और आवेदन करने को लेकर कई नियम शामिल थे।

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना आवश्यक होगा और उसके बाद उम्मीदवार को परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया है तो आप जल्द से जल्द एडमिड कार्ड डाउनलोड कर लें। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही यहां सीबीएसई की ओर से जारी दिशा-निर्देश भी देख सकते हैं, ताकि आपको परीक्षा में कोई दिक्कत नहीं हो।

इस बार नीट परीक्षा को लेकर कई नियमों में बदलाव भी किए थे, जिसमें आयु सीमा और आवेदन करने को लेकर कई नियम शामिल थे। बता दें कि यह परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स के लिए कॉलेज में दाखिला लेने के लिए करवाई जाती है। इस परीक्षा का आयोजन 7 मई 2017 को 10 बजे से 1 बजे तक करवाया जाएगा और इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को आगे की प्रक्रिया में भाग लेना होगा और आगे ओब्जेक्टिव टेस्ट भी करवाया जाएगा। बता दें कि उम्मीदवारों को डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा और इसमें 180 ओब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे, जो कि अलग अलग विषय के होंगे।

इससे पहले सीबीएसई ने कहा था कि एआईपीएमटी के लिए उम्मीदवारों की ओर से पहले किए गए प्रयासों को नहीं गिना जाएगा और जो भी उम्मीदवार इस बार परीक्षा में भाग लेंगे, उनका यह पहला प्रयास माना जाएगा। इसके अनुसार जिन उम्मीदवारों ने पहले भी परीक्षा दी है, वो अभी भी तीन बार यह परीक्षा और दे सकते हैं। साथ ही जिन प्रतिभागियों ने एआईपीएमटी और एनईईटी 2016 की परीक्षा तीन बार दे दी है, वो एनईईटी में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे। उसके बाद से परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी, लेकिन अब सीबीएसई ने नए नियमों से सबकुछ साफ कर दिया है। आवेदन करने को लेकर सीबीएसई का कहना है कि ‘एआईपीएमटी या एनईईटी में तीन प्रयासों की शर्त के कारण आवेदन फॉर्म नहीं भर सके सभी उम्मीदवार अब अपने आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। इस साल एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला एनईईटी परीक्षा में सफलता के आधार पर ही मिलेगा।

कैसे करें डाउनलोड- अगर आप भी यह एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले www.cbseneet.nic.in पर जाएं और उसके बाद केंडिडेट लॉगिन में जाकर यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से इसे डाउनलोड कर लें।

5 यादगार फिल्‍में जिन्‍होंने विनोद खन्‍ना को बनाया बॉलीवुड का सुपरस्‍टार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App