ताज़ा खबर
 

BSTC 1st College Allotment 2017: यहां चेक करें पहले चरण के सीट आवंटन परिणाम

BSTC Allotment Result 2017: परीक्षा के आयोजन के बाद 3 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे। इस परीक्षा के माध्यम से 18250 उम्मीदवारों को 292 कॉलेजों में दाखिले दिए जाएंगे।

BSTC Seat Allotment Result: इस परीक्षा में करीब 5 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

कोटा विश्वविद्यालय बेसिक स्कूल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट 2017 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए कॉलेज आंवटन के नतीजे जारी कर दिए हैं, अब उम्मीदवार कॉलेज आंवटन की जानकारी देख सकते हैं। परीक्षा के नतीजे आने के बाद काउंसलिंग शुरू दी गई थी और अब कॉलेज आंवटन के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं, अब पता चल गया है कि उम्मीदवारों को कहां एडमिशन लेना है। काउंसलिंग के जरिए छात्रों ने अपनी पसंद का कॉलेज पाने के लिए आवेदन किया था। बता दें कि बीएसटीसी के जनरल और संस्कृत कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी की काउंसलिंग प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा में करीब 5 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और इस कोटा विश्वविद्यालय ने राज्य सरकार की ओर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा इसी साल 30 अप्रैल को करवाई गई थी। काउंसलिंग प्रक्रिया जून माह के अंत में समाप्त हो गई और इसके बाद उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षा के लिए डिप्लोमा (D.El.Ed.) कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 30 अप्रैल को किया गया था और बीएसटीसी 2017 परीक्षा को करीब 1000 से अधिक केन्द्रों पर आयोजित किया गया था। परीक्षा के आयोजन के बाद 3 जून को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे। इस परीक्षा के माध्यम से 18250 उम्मीदवारों को 292 कॉलेजों में दाखिले दिए जाएंगे।

वहीं संस्कृत कोर्स में 16 कॉलेजों में 1220 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। काउंसलिंग की प्रक्रिया के अनुसार कॉलेजों का आंवटन उम्मीदवारों की ओर से भरे गए चॉइस, कैटेगरी, मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। साथ ही कॉलेज आवंटन सीटों की उपलब्धता पर भी आधारित होगा। इस प्रवेश परीक्षा ने 200 मल्टिपल सवाल पूछे गए थे। इस पेपर में चार सेक्शन थे। हर सवाल के तीन नंबर दिए गए हैं। एंट्रेस एग्जाम में पाए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। एग्जाम पास करने वाले छात्रों की काउंसलिंग होगी। रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.bstcmdsu2017.com पर जाएं। वहां दिए गए आंवटन से जुड़े लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख लें।

Next Stories
1 SBI PO Mains Result 2017: नतीजे घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट और मार्क्स
2 Telangana DOST Allotment Result 2017: थोड़ी देर में जारी होंगे दूसरे चरण के सीट आवंटन नतीजे, ऐसे करें चेक
3 NEET UG Counselling 2017: मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई
यह पढ़ा क्या?
X