scorecardresearch

REET Certificate: 11 लाख से ज्यादा रीट अभ्यर्थियों के पात्रता प्रमाण पत्र जारी, शिक्षक भर्ती में हो सकेंगे शामिल

REET Certificate: अगर कोई अभ्यर्थी किसी वजह से केंद्र पर जाने में असमर्थ है तो वह अपनी जगह किसी अधिकृत व्यक्ति को केंद्र में भेज सकता है।

REET Certificate
रीट प्रमाण पत्र के वितरण का समय सुबह सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा।

REET Certificate: राजस्थान में रीट के अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र जारी कर दिए हैं।

बोर्ड ने 11 लाख से ज्यादा रीट अभ्यर्थियों (लेवल वन और लेवल 2) के प्रमाण पत्र जिला स्तर पर भेजे हैं। अभ्यर्थी अपने प्रमाण पत्र विद्यार्थी सेवा केंद्र से कलेक्ट कर सकते हैं।

अगर कोई अभ्यर्थी किसी वजह से केंद्र पर जाने में असमर्थ है तो वह अपनी जगह किसी अधिकृत व्यक्ति को केंद्र में भेज सकता है। जो भी व्यक्ति केंद्र पर जाएगा, उसे मूल दस्तावेज भी साथ ले जाने होंगे। रीट प्रमाण पत्र के वितरण का समय सुबह सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक रहेगा।

बता दें रीट का रिजल्ट जल्दी जारी होने से जो स्टूडेंट्स बीएड सेकंड ईयर में पढ़ रहे थे, उन्हें समस्या हो गई थी। इन स्टूडेंट्स के सामने ये खतरा था कि वह शिक्षक भर्ती से बाहर हो जाएंगे। हालांकि बाद में सरकार ने इस मामले को संभाल लिया था।

बता दें कि सामान्य शिक्षा के लिए रिक्त पदों की संख्या 31 हजार और विशेष शिक्षा के लिए 1000 है। सामान्य वर्ग, क्रीमीलेयर वर्ग के अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग व राज्य के बाहर के सभी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है, वहीं राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 70 रुपए है। इसके अलावा विशेष और राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति सहरिया वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 60 रुपए है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट