ताज़ा खबर
 

REET 2021: राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए ऐसे करें आवदेन, जानिए फीस और दूसरी डिटेल्स

REET 2021: जो कैंडिडेट्स भाग -1 पास करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो भाग -2 की परीक्षा पास करेंगे, वे कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। दोनों परीक्षाएं 150 अंकों की होंगी और उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

bser, rbse, reet 2021, reet application form, reetbser21.com, rajashan.gov.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in,दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों को बाल विकास और शिक्षण विधियों, भाषा I और II को पास करना होगा।

राजस्थान पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया reetbser21.com, rajashan.gov.in, या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर शुरू हो गई है। उम्मीदवार 8 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। चालान के माध्यम से शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 4 फरवरी है। परीक्षा 25 अप्रैल को होगी और आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार एडमिट कार्ड 14 अप्रैल को जारी किया जाएगा। परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी। जो लोग भाग -1 पास करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो भाग -2 की परीक्षा पास करेंगे, वे कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के पात्र होंगे। दोनों परीक्षाएं 150 अंकों की होंगी और उम्मीदवारों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा।

दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों को बाल विकास और शिक्षण विधियों, भाषा I और II को पास करना होगा। भाग- I के एग्जाम में उम्मीदवारों को गणित और पर्यावरण की परीक्षा पास करनी होगी, जबकि पेपर 2 के लिए चौथा विषय स्पेशलाइजेशन पर आधारित होगा। आरईईटी में न्यूनतम पासिंग मार्क्स 60 फीसदी हैं। राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम पासिंग मार्क्स 36 फीसदी हैं। परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, जो नियमानुसार तीन साल की अवधि के लिए वैध रहेगा।

फीस: आवेदकों को 550 रुपये का शुल्क देना होगा यदि वे केवल एक परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, तो जो लोग पेपर 1 और पेपर 2 दोनों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 750 रुपये का भुगतान करना होगा।

आवेदन कैसे करें

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: होमपेज पर Click REET 2021’ पर क्लिक करें
स्टेप 3: क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
स्टेप 4: ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें
स्टेप 5: अब यहां अपनी डिटेल्स भरकर सबमिट कर दें।
स्टेप 6: फॉर्म भरें, इसके बाद अपना फोटो अपलोड करें
स्टेप 7: सबसे आखिर में फीस पे करके सबमिट कर दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Board Admit Card 2021: बिहार बोर्ड 10वीं के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करने हैं डाउनलोड, इनके साइन हैं जरूरी
2 Bihar: ‘फेक’ डिग्रियों की जांच के लिए बड़ा कदम, 53000 शिक्षकों को दिखाने पड़ सकते हैं कागजात!
3 सनी देओल से पढ़ाई में कम नहीं हैं सौतेली बहन ईशा, फुटबाल का भी रखती हैं शौक
रूपेश हत्याकांड
X