REET 2021 Exam: रीट के पेपर में ये चीज ले जाने की मिली इजाजत, इनको कर दिया बैन

REET 2021 Exam: उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र आवंटन पर, शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरी प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित है और महिलाओं और विकलांग उम्मीदवारों को उनके नजदीकी परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे।

REET 2021, REET Guideline 2021, REET Exam Admit Card 2021, REET Exam 2021,
इस परीक्षा के लिए 4000 से अधिक परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं।

REET 2021 Exam: REET 2021, 26 लाख उम्मीदवारों के लिए 4,153 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा, राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा शिक्षक बनने के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 26 सितंबर को आयोजित की जाएगी। आरईईटी 2021 के संचालन के अलग अलग पहलुओं पर चर्चा के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग हुई थी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली और गृह और परिवहन के टॉप अधिकारी मीटिंग में मौजूद रहे।

रीट की परीक्षा देने जाने वाले अभ्यर्थी एग्जाम के दौरान घड़ी, अंगूठी, गले की चैन, इयररिंग्स या दूसरा किसी भी प्रकार का आभूषण पहनकर नहीं जा सकते हैं। इसके अलावा अभ्यार्थी रीट एग्जाम में पर्स, हैंड बैग, डायरी आदि भी नहीं लेकर जा सकते हैं। अगर कोई अभ्यार्थी अपने साथ यह सब सामान लेकर भी आता है, तो उन्हें अपनी जिम्मेदारी पर यह सामान परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखना होगा। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान मोबाइल, ब्लूटूथ और कैलकुलेटर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश परीक्षा में केवल पानी की बोतल लाने की छूट दी गई है।

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र आवंटन पर, शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूरी प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित है और महिलाओं और विकलांग उम्मीदवारों को उनके नजदीकी परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर केंद्र पर थर्मल स्कैनिंग, मास्क, सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग की उचित व्यवस्था की जाएगी और जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, रोडवेज और रेलवे आदि विभागों के साथ उचित समन्वय कर अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम सुगमता सुनिश्चित की जाएगी।

RSMSSB Recruitment 2021: इन 3,596 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से करें आवेदन

कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए राजस्थान परिवहन निगम में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। प्रदेश में रीट परीक्षा का आयोजन करीब 3 साल बाद किया जा रहा है। प्रत्येक जिले में परीक्षा आयोजन की व्यवस्था एक 8 सदस्यीय समिति करेगी जिसका नेतृत्व जिला कलेक्टर करेगें। इस समिति में पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी, परिवहन विभाग के अधिकारी आदि शामिल होगें।

PCS Success Story: पहले प्रयास में असफलता के बाद संगीता ने इतने घंटे की पढ़ाई और फिर ऐसे किया टॉप

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।