ताज़ा खबर
 

REET 2018: जारी हुआ लेवल 1, 2 का कटऑफ, education.rajasthan.gov.in पर चेक करें

REET 2018: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER Board) ने राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर यानी REET के कटऑफ मार्क्स जारी कर दिए हैं। आप education.rajasthan.gov.in पर इसे चेक कर सकते हैं।

REET 2018: REET आखिरी बार साल 2015 में आयोजित हुई थी और नतीजे 2016 में जारी किए गए थे।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER Board) ने राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर यानी REET के कटऑफ मार्क्स जारी कर दिए हैं। आप education.rajasthan.gov.in पर इसे चेक कर सकते हैं। बता दें परीक्षा 11 फरवरी को हुई थी। राज्य में थर्ड ग्रेड शिक्षकों की भर्ती होनी है। बता दें परीक्षा 2 शिफ्ट्स में आयोजित हुई थी। सुबह की शिफ्ट का समय 10:00 am से 12:30 pm था। वहीं दूसरी शिफ्ट में परीक्षा 2:30 pm से 5:00 pm के बीच हुई थी। परीक्षा ढाई घंटे की होती है। पहली शिफ्ट की परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए थी। वहीं कक्षा 6 से 8 के शिक्षक उम्मीदवारों की दूसरी शिफ्ट में हुई थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि REET आखिरी बार साल 2015 में आयोजित हुई थी और नतीजे 2016 में जारी किए गए थे। परीक्षा के निष्पक्ष आयोजन और पारदर्शिता के मद्देनजर परीक्षा केद्रों पर CCTV कैमरा लगाए गए थे। परीक्षा क्वॉलिफाई करने वालों को REET certificate मिलेंगे। सर्टिफिकेट सिर्फ 3 वर्ष के लिए मान्य होगा। अगर इस समय में सर्टिफिकेट धारक को नौकरी नहीं मिलती है तो उसका सर्टिफिकेट अमान्य हो जाएगा। इसके बाद उन्हें दोबारा परीक्षा देनी होगी। Rajasthan Board of Secondary Education (RBSE or BSER) ने बीते नवंबर माह में 25,000 शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए REET का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। परीक्षा क्वॉलिफाई करने के लिए एक उम्मीदवार का न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App