ताज़ा खबर
 

राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम जल्द, ये है संभावित तारीख

कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट जारी करने के बाद, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE), अजमेर अब 10वीं के परिणाम 2020 घोषित करने की तैयारी कर रहा है। रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर rajresults.nic.in पर स्कोरकार्ड अपलोड कर दिए जाएंगे।

students, exam result, BSER, RBSERBSE 10th Result 2020: रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। (फाइल फोटो)

कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट जारी करने के बाद, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE), अजमेर अब 10वीं के परिणाम 2020 घोषित करने की तैयारी कर रहा है। 10वीं के छात्रों का काफी समय से अपने रिजल्ट का इंतजार है, जो कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर स्कोरकार्ड अपलोड कर दिए जाएंगे। जहां से छात्र अपने रोल नंबर, स्कूल कोड और अन्य जरूरी जानकारी दर्ज करके प्राप्त अंक देख सकेंगे।

दरअसल, COVID-19 के कारण राजस्थान समते कई बोर्ड्स के छात्रों ने इस साल पहले परीक्षाओं और बाद में परिणामों को लेकर इंतजार किया है। कई राज्यों में कोरोनावायरस संक्रमण के लगातार बढ़ने के कारण परीक्षाएं स्थगित भी हुईं जिनमें राजस्थान भी शामिल हैं। लेकिन राजस्थान बोर्ड ने इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में आयोजित करा ली थीं। परीक्षाएं केवल सुबह की शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी तथा परीक्षा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के सख्‍त नियम लागू रहे। 12वीं कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट जारी करने के बाद, राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा था कि राजस्थान पहला राज्य है जिसने महामारी के दौरान सभी परीक्षाएं आयोजित की हैं और परिणाम घोषित किया है।

RBSE 10th Result 2020 Date: check here

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीएसईआर कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जुलाई के आखिरी सप्ताह में यानी 27 से 31 जुलाई के बीच कभी भी जारी हो सकते हैं। हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी भी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय का इंतजार किया जा रहा है। पिछले साल, लगभग 11 लाख छात्र बीएसईआर कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे और इसी वर्ष इस परीक्षा में भी इतनी ही संख्या में छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है।

बता दें कि, राजस्‍थान बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 91.96% छात्रों ने साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम से परीक्षा पास की है। लड़कियों का कुल परिणाम 94.90 प्रतिशत रहा, जबकि लड़कों का परिणाम प्रतिशत 90.16 रहा है। परीक्षा में शामिल हुए कुल 2,37,305 छात्र-छात्राओं में से 2,18,232 विद्यार्थी उत्तीर्ण हो गए हैं, जबकि मात्र 19,073 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण रहे हैं। 4,396 विद्यार्थियों की सप्लीमेंट्री आई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट से पहले इन छात्रों के लिए खुशखबरी! यहां देखें जरूरी अपडेट
2 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, पहली बार ऐसा होगा रेलवे एग्जाम
3 राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट, ये हैं चेक करने के आसान तरीके
यह पढ़ा क्या?
X