ताज़ा खबर
 

RBSE 5th Result 2019 Declared: बोर्ड ने जारी किया रिजल्‍ट, आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

RBSE 5th Result 2019: जैसा कि ज्ञात है कि परिणाम जिलेवार घोषित किया जाएगा, प्रत्‍येक बोर्ड एक जिला स्कूल के तहसील और ब्लॉक स्तर पर परीक्षा लेने के लिए जिम्मेदार है।

RBSE 5th Result 2019 Declared: संस्था प्रधान मार्कशीट का ऑनलाइन प्रिंट ले सकेंगे और अपने हस्ताक्षर व सील लगाकर जारी कर सकेंगे।

RBSE 5th Result 2019: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने RBSE कक्षा 5वीं बोर्ड परिणाम 2019 आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिये हैं। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्र राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी rajresults.nic.in पर जाकर फौरन अपना रिजल्‍ट देखें। ज्‍यादा संख्‍या में स्‍टूडेंट्स द्वारा लॉगिन करने के कारण वेबसाइट फिलहाल अनरिस्‍पांसिव है, इसलिए छात्र अपना रिजल्‍ट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी देख सकते हैं।

आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, 2018-19 वर्ष के लिए, लगभग 13 लाख छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए हैं। कक्षा 5 वीं के परिणाम जिलेवार घोषित किए जाएंगे। रिजल्‍ट, संबंधित जिला शिक्षा संस्थान और प्रशिक्षण, डाइट द्वारा जारी किया जाएगा। राज्य में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए बोर्ड द्वारा RBSE 5वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है। जैसा कि ज्ञात है कि परिणाम जिलेवार घोषित किया जाएगा, प्रत्‍येक बोर्ड एक जिला स्कूल के तहसील और ब्लॉक स्तर पर परीक्षा लेने के लिए जिम्मेदार है।

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट:
STEP 1: आधिकारिक वेबसाइट यानी rajresults.nic.in पर जाएं।
STEP 2: अब आरबीएसई कक्षा 5 परिणाम टैब पर क्लिक करें।
STEP 3: अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, अर्थात् रोल नंबर, जन्म तिथि आदि।
STEP 4: आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
STEP 5: आरबीएसई कक्षा 5 वीं के परिणाम आपकी स्‍क्रीन पर दिखाई देंगे।
STEP 6: इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X