ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Result 2016: आज आ सकते हैं मुख्य परीक्षा परिणाम, ये है नतीजे देखने का तरीका

RRB NTPC CBT Result: बताया जा रहा है कि आज इस परीक्षा के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो सकता है और आज उम्मीदवार परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं।

आरआरबी ने विभिन्न पदों पर यह भर्ती के लिए परीक्षा करवाई थी और इसके माध्यम से 18252 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी वर्ग के उम्मीदवारों के चयन के लिए करवाई गई मुख्य परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी कर ली है। पहले आरआरबी ने इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए प्री परीक्षा का आयोजन किया था और अब इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों ने मुख्य परीक्षा में भाग लिया था, जो कि अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि आज इस परीक्षा के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो सकता है और आज उम्मीदवार परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं। मीडिया में पहले खबरें आ रही थी कि मार्च के मध्य में यानि 13 से 15 मार्च के बीच परीक्षा के रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं और आज उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो सकता है।

इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन इस परीक्षा के नतीजों के आधार पर होगा। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को पद पर नियुक्त किया जाएगा, जबकि कुछ पदों के लिए स्किल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों में देरी होने की वजह से भी यह परीक्षा सुर्खियों में रही थी और अब मुख्य परीक्षा के रिजल्ट घोषित करने में ज्यादा देरी नहीं की जाएगी। आरआरबी ने विभिन्न पदों पर यह भर्ती के लिए परीक्षा करवाई थी और इसके माध्यम से 18252 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसकी प्री परीक्षा में कुल 92 लाख उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 2.73 लाख प्रत्याशी मेंस के लिए एलिजिबल हुए। इसके माध्यम से सहायक स्टेशन मास्टर, अमानती गार्ड, पूछताछ-सह-आरक्षण लिपिक, वाणिज्यिक एप्रेंटिस और कनिष्ठ लेखा सहायक पद पर चयन किया जाएगा।

इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रिजनिंग आदि से जुड़े सवाल पूछे गए थे। उम्मीदवारों का फाइनल चयन दूसरी स्टेज की परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। अपना रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। उसके बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए आंसर की डाउनलोड कर लें।

एजुकेशन से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

52 साल के होने पर आमिर खान ने कहा- "उम्र सिर्फ एक नंबर है"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App