scorecardresearch

Rajasthan PTET Exam 2022: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 3 जुलाई से, यहां चेक करें एग्जाम शेड्यूल और गाइडलाइंस

Rajasthan PTET Exam 2022: परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसे अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं।

Rajasthan PTET 2022। Rajasthan PTET Exam 2022 date। Rajasthan PTET Exam 2022 Guidelines
Rajasthan PTET Exam 2022: परीक्षा का आयोजन जारी दिशा-निर्देश के अनुसार ही किया जाएगा। (फोटो:freepik)

Rajasthan PTET Admit Card 2022: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा 2022 का आयोजन 3 जुलाई 2022 से किया जाएगा। परीक्षा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, राजस्थान की ओर से आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक परीक्षा प्रवेश पत्र नहीं जारी किया गया है। वह आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.org के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई है।

राजस्थान पीटीईटी 2022 परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में किया जाएगा। परीक्षा सुबह 11.30 बजे से 2.30 बजे तक चलेगी। परीक्षा का आयोजन जारी गाइडलाइंस के तहत किया जाएगा।अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2022.com पर जारी परीक्षा दिशा-निर्देश को चेक कर सकते हैं। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

बता दें कि इस प्रवेश परीक्षा के जरिए बीए बीएड/ बीएससी बीएड चार वर्षीय और दो वर्षीय प्री बीएड में अभ्यर्थियों को राज्य के सरकारी और निजी संस्थानों में प्रवेश मिलता है।

आवेदन की प्रक्रिया 1 मार्च 2022 से शुरू होकर 15 अप्रैल 2022 तक चली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुल 5 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

Rajasthan PTET Exam 2022: परीक्षार्थी इनका रखें ध्यान
परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या वोटर आईडी के साथ दो पासपोर्ट साइज के फोटो भी लेकर जानें होंगे। परीक्षार्थियों को केंद्र पर 11 बजे पहुंचना होगा। तय समय से देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Rajasthan PTET Exam 2022 Guidelines: इन नियमों का करना होगा पालन
1.परीक्षार्थी अपने निर्धारित सीट पर ही बैंठे।
2.परीक्षा में बाल प्वाइंट पेन का ही इस्तेमाल करें।
3.उत्तर पुस्तिका पर दिए गए स्थान पर ही अपने हस्ताक्षर करें।
4.परीक्षा के समय कभी भी परीक्षार्थी की तलाशी ली जा सकती है।
5.पर्स, काला चश्मा आदि परीक्षा केंद्र में न लेकर जाएं।
6.खाने की सामाग्री भी केंद्र के अंदर लाने की अनुमति नहीं है।
7.केंद्र में पारदर्शी बोतल में ही पानी लेकर जाएं।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X