ताज़ा खबर
 

राजस्थान: CM अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, इसी सत्र से शुरू होंगे 37 नए कॉलेज और 10 अपग्रेड

Latest Education News in Hindi: राजस्थान में नए महाविद्यालयों की शुरुआत इसी सत्र 2020-21 से होगी। इसके अलावा राज्य में 10 ग्रेजुएशन कॉलेजों को पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए अपग्रेड किया जाएगा।

Ashok Gehlot, Rajasthan chief minister Ashok Gehlot, Higher Education, University in rajasthanराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। (PTI Photo)

हरियाणा सरकार के बाद राजस्थान सरकार भी युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए बड़ा ऐलान करने जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री राजस्थान में 37 नए कॉलेज शुरू करने जा रहे हैं। जिनके जरिए राज्य के युवाओं को हाईयर स्टडीज में काफी मदद मिलेगी। नए महाविद्यालयों की शुरुआत इसी सत्र 2020-21 से होगी। इसके अलावा राज्य में 10 ग्रेजुएशन कॉलेजों को पोस्ट ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई के लिए अपग्रेड किया जाएगा। सीएम ने पिछले दो बजट में नए कॉलेज खोलने, कॉलेजों को प्रमोट करने और वित्त पोषित महाविद्यालयों को राजकीय महाविद्यालय का दर्जा देने की घोषणाओं को पूरा करने की बात कही है।

दरअसल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने ट्विटर अकाउंट के लिए कॉलेजों को प्रमोट करने और चार निजी महाविद्यालयों को राज्य सरकार के अधीन करने के प्रस्ताव का अनुमोदन करने की सूचना दी है। उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार प्रदेश के सभी क्षेत्रों में युवाओं को उच्च शिक्षा के भरपूर अवसर उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयासरत है।’ सीएम गहलोत ने ट्विट किया, ’10 स्नातक महाविद्यालय स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करने, 5 स्व वित्त-पोषित महाविद्यालयों और 4 निजी महाविद्यालयों को राज्य सरकार के अधीन करने के लिए प्रस्तावों का अनुमोदन भी किया है।’

कहां खोले जाएंगे कॉलेज: बांसवाड़ा के छोटी सरवन, गांगडतलाई, अलवर के मालाखेड़ा, बाड़मेर के सिणधरी, समदड़ी, पाटौदी, गडरा रोड एवं सेड़वा, जयपुर के कोटखावदा, कठूमर एवं रामगढ़, बीकानेर के देशनोक, बूंदी के हिंडौली, अजमेर के भिनाय, सांवर, जैसलमेर के भणियाणा, बगरू, राड़ावास, जामडोली एवं कंवर नगर, झुंझुनूं के चिड़ावा, सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर, भीलवाड़ा के गंगापुर, धौलपुर के सरमथुरा एवं बसई नवाब, भरतपुर के रूपवास एवं सीकरी, सीकर के लोसल एवं फतेहपुर में, झुन्झुनूं के सूरजगढ़, चित्तौड़गढ़ के गंगरार, दौसा के नांगल राजावतान, करौली के मासलपुर, जोधपुर के कुडी भगतासनी एवं लोहावट, चूरू के राजलदेसर में और नागौर के मकराना में नए महाविद्यालय का शुभारंभ किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 DU Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, पहली बार होने जा रहा ऐसा
2 नई शिक्षा नीति में ऐसे शिक्षकों को आवास या ज्यादा सैलरी देने का प्रावधान, जानिए और क्या है टीचर्स के लिए
3 Postpone JEE, NEET 2020: जेईई और नीट 2020 को स्थगित कराने के लिए स्टूडेंट्स कर रहे ये काम
ये पढ़ा क्या?
X