ताज़ा खबर
 

Rajasthan BSTC Result 2019 Date: मेरिट लिस्ट के बाद शुरू होगी काउंसलिंग, जानिए कब जारी होंगे रिजल्ट

Rajasthan BSTC Result 2019 Date: Rajasthan BSTC परीक्षा परिणाम के आधार पर, उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है।

bstc result, bstc result 2019, rajasthan bstc result 2019, rajasthan bstc result, bstc, mdsu bstc result 2019, mdsu bstc result, bstc2019.org, result, sarkari resultRajasthan BSTC Result 2019: इस एग्जाम में क्‍वालिफाई होने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के दौर के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग जुलाई के दूसरे सप्ताह में हो सकती है।

Rajasthan BSTC Result 2019 Date: राजस्थान बेसिक स्कूल ट्रेनिंग कोर्स (BSTC) के रिजल्ट जल्द जारी होने वाले हैं। जो रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.bstc2019.org और www.rajrmsa.nic.in पर जारी किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एग्जाम के रिजल्ट 30 जून 2019 तक जारी होने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक विभाग ने रिजल्ट जारी की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं BSTC परीक्षा के आधार पर, उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है। पासिंग मार्क्स की अगर बात करें तो एग्जाम में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत है। इस एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जल्द जारी की जाएगी।

Rajasthan BSTC results 2019 ऐसे करें चेक: एडमिशन एग्जाम के रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.bstc2019.org या www.rajrmsa.nic.in पर विजिट करें। जहां होम पेज पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो जाएगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद नया टैब खुलेगा। अब नाम, जन्म तिथि, रजिस्ट्रेशन संख्या और पासवर्ड भरकर सबमिट करें। अब राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 आपकी स्क्रिन पर आ जाएगा। रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड या प्रिंटआउट करा सकते हैं।

बता दें कि मेरिट लिस्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। काउंसलिंग के लिए कक्षा 10 का पासिंग सर्टिफिकेट, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट, जन्म तिथि के सत्यापन के लिए 10वीं क्लास की मार्कशीट और स्कैन की गई फोटोग्राफ और उम्मीदवार के हस्ताक्षर की जरूरत होगी। सीट के अलॉटमेंट के बाद, उम्मीदवारों को निर्धारित समय के भीतर अपनी एडमिशन फीस जमा करनी होगी। काउंसलिंग की फीस भरने के बाद, उम्‍मीदवारों को च्‍वॉयस फिलिंग की प्रक्रिया को पूरा करना होगा जिसके बाद सीटें अलॉट होंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SSC GD Constable Result 2019 Declared: रिजल्ट जारी, ये रहे PST/PET के मानक
2 JEECUP UP Polytechnic Result 2019: परिणाम घोषित, यहां पढ़ें ताजा अपडेट
3 WBJEE Result 2019 @wbjeeb.nic.in Declared: परीक्षा के रिजल्‍ट हुए जारी, ये हैं काउंसलिंग की तिथियां