ताज़ा खबर
 

Coronavirus impact: ‘टास्क फोर्स’ और ‘SMILE’ प्लान से लॉकडाउन की भरपाई करेगा Rajasthan Board, छात्रों को फायदा

Rajasthan Board Result 2020 Latest News, COVID-19 impact: जिन छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है, वे लर्निंग एंगेजमेंट (SMILE) के लिए सोशल मीडिया इंटरफेस के माध्यम से अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Author Updated: April 11, 2020 7:44 PM
Rajasthan Board, RBSE, Coronavirus, Rajasthan Board Result 2020, Rajasthan Board task force, rajeduboard.rajasthan.gov.in, Rajasthan board class 9, 11 result 2020, BOARD OF SECONDARY EDUCATIONRajasthan Board Result 2020 Latest News: बोर्ड सभी कक्षाओं के लिए ई-कंटेंट तैयार कर रहा है।

Rajasthan Board Result 2020 Latest News: वैश्विक महामारी कोरोनावायरस कोविड-19 के कारण शिक्षा क्षेत्र में हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए राजस्थान में बड़ा कदम उठाया गया है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य के उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए एक रोडमैप तैयार करने का आदेश दिया है। रोडमैप तैयार करने के लिए अलग से ‘टास्ट फॉर्स’ का गठन किया जा रहा है, जो शिक्षा क्षेत्र की चुनौतियों और उनके समाधान के लिए तत्पर मौजूद रहेगा।

एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, टास्क फोर्स, राज्यपाल के सचिव सुबीर कुमार की अध्यक्षता के रूप में महामारी के हालातों को देखते हुए उच्च शिक्षा क्षेत्र के समक्ष चुनौतियों की जांच करेगा और अपनी सिफारिश देगा। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘टास्क फोर्स / समिति ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सप्ताह में दो बार बैठकें आयोजित करेगी और परीक्षा, परिणाम और अगले शैक्षणिक सत्र के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी।’

दूसरी ओर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र की स्थिति और आगामी सत्र की तैयारियों की समीक्षा को लेकर निर्देश दे दिए हैं। इसके बाद शनिवार को कक्षा 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के सभी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने के सरकारी आदेश भी जारी कर दिए गए। हालांकि, 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया होगी। इस प्रक्रिया में अब तक के सत्र में छात्रों के प्रदर्शन पर गौर किया जाएगा, जैसे तीन यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा, को-करिकुलर एक्टिविटीज और क्लास प्रफोरमेंस। इन गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए छात्रों को कुल 100 अंकों में से अंक दिए जाएंगे।

अच्छी बात यह है कि बोर्ड साथ ही इसका भी ध्यान रख रहा है कि पढ़ाई पर कोरोना का ज्यादा प्रभाव न पड़े। जिन छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाता है, वे ई-लर्निंग के लिए सोशल मीडिया इंटरफेस (Social Media Interface for Learning Engagement, SMILE) के माध्यम से अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल कर सकेंगे। छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा और उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से मूल्यांकन कार्य सौंपा जाएगा। बोर्ड सभी कक्षाओं के लिए ई-कंटेंट तैयार कर रहा है।

Next Stories
1 Rajasthan Board class 9, 11 Result 2020: COVID-19 के कारण इस प्रक्रिया से पास होंगे कक्षा 1 से 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्र, जानें कब मिलेगा रिजल्ट
2 RRB NTPC: रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए किया है आवेदन, जानिए कहां तक पहुंची है बात
3 Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, कल लॉकडाउन खुलते ही जारी हो सकते हैं परिणाम
ये पढ़ा क्या?
X