ताज़ा खबर
 

Rajasthan Police Admit Card 2018: एडमिट कार्ड का प्रिंट लेने के बाद चेक किया, कहीं आपको भी ऐसा तो नहीं करना है

Raj Police, Rajasthan Police Admit Card 2018: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। इसलिए अंदाजा लगाकर उत्तर देने से बचें। कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा 75 अंक की होगी।

परीक्षा ऑफ लाइन मोड (पेपर पेन मोड) व ओएमआर आधारित होगी। परीक्षा के भाग ‘अ’ में में विवेचना एवं तार्किंग योग्यता से जुड़े 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

राजस्थान पुलिस में 13,142 पदों पर भर्ती होनी हैं। इन पदों के लिए जिन कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था उनके एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट अपने एडमिट कार्ड police.rajasthan.gov.in/Recruitment.aspx से डाउनलोड कर सकते हैं। इन 13,142 पदों पर भर्ती के लिए 14 और 15 जुलाई को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसलिए आज ही अपना एडमिट कार्ड निकालकर रख लें। ध्यान दें कि कहीं एडमिट कार्ड पर फोटो लगाने की जरूरत तो नहीं है। अगर है तो उसपर अपना फोटो भी चिपका लें। अगर एडमिट कार्ड पर फोटो की जरूरत है और आपने नहीं लगाया तो शायद आपको सेंटर पर एग्जाम देने से भी रोका जा सकता है।

ये है एग्जाम का पैटर्न: सबसे अहम बात यह है कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। इसलिए अंदाजा लगाकर उत्तर देने से बचें। कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा 75 अंक की होगी। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा ऑफ लाइन मोड (पेपर पेन मोड) व ओएमआर आधारित होगी। परीक्षा के भाग ‘अ’ में में विवेचना एवं तार्किंग योग्यता से जुड़े 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। भाग ‘ब’ में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों से जुड़े 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये भाग 15 अंकों का होगा। भाग ‘स’ में राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल राजनीति एवं आर्थिक स्थिति इत्यादि से जुड़े 60 सवाल पूछे जाएंगे। ये भाग 30 अंकों का होगा।

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउलोड 
सबसे पहले राजस्थान पुलिस के वेबसाइट पर जाएं।
यहां पर ब्लिंक कर रहे Rajasthan Police Constable Recruitment 2018 पर क्लिक करें।
अब आप अपने SSO आईडी को डालें, इसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।
एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाने के बाद आप उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App