ताज़ा खबर
 

रेलवे में NTPC भर्ती के लिए किया था आवेदन? यहां देखें ताजा जानकारी

उम्मीदवारों को 2 स्टेज सीबीटी परीक्षा देनी होगी, जिसके बाद स्किल टेस्ट होगा। सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा।

rrb ntpc, rrb ntpc 2020, rrb ntpc exam date, rrb ntpc admit cardकोई भी सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तथा बोर्ड अधिकारी ने यह भी कहा है कि छात्र किसी अन्‍य स्रोत से मिली जानकारी पर कतई भरोसा न करें।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी के तहत रेलवे में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी देने वाला है। जैसे जैसे लॉकडाउन में ढील बढ़ती जा रही है वैसे ही एग्जाम की तैयारियों में भी तेजी आती जा रही है। बोर्ड सबसे पहले RRB NTPC CBT 1 के लिए एडमिट कार्ड जल्द से जल्द जारी करने की तैयारी कर रहा है। अब कैंडिडेट्स को अपनी पढ़ाई की भी तैयारी करते रहना है क्योंकि आरआरबी के पिछले पैटर्न पर नजर डालें तो आरआरबी एग्जाम से केवल 4 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी करता है।

रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को बोर्ड की तरफ से ट्रेवल पास भी जारी किए जाएंगे। अगर किसी भी कैंडिडेट के ट्रेवल पास पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा करते हुए पकड़ा गया तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई होगी। उम्मीदवारों को 2 स्टेज सीबीटी परीक्षा देनी होगी, जिसके बाद स्किल टेस्ट होगा। सीबीटी 1 में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही सीबीटी 2 में भाग लेने का मौका मिलेगा। वहीं सीबीटी 2 पास करने के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट देना होगा।

Live Blog

Highlights

    14:49 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020: एक बार में देना है एक सवाल का जवाब

    ऑनलाइन एग्‍जाम के पैटर्न में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। यदि आंसर आता हो तो सही ऑप्‍शन पर टिक करके सेव रिस्‍पांस कर सकते हैं और यदि जवाब नहीं आता तो, स्किप भी कर सकते हैं। एक सवाल से आगे बढ़ने के बाद ही उम्‍मीदवार को अगला सवाल स्‍क्रीन पर दिखाई देगा।

    14:21 (IST)16 Jun 2020
    ऑनलाइन परीक्षा में नहीं मिल पाएगा एक्‍सट्रा टाइम

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    13:51 (IST)16 Jun 2020
    शहर से बाहर हो एग्‍जाम सेंटर तो कैसे देंगे एग्‍जाम

    एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे तथा एडमिट कार्ड पर ही उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी और सेंटर की जानकारी मिलेगी। ऐसे में शहर से बाहर एग्‍जाम सेंटर पड़ने पर छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    13:29 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020: ये चूक हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    उम्मीदवारों को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है। आरआरबी एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा।

    13:00 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये होगा एग्‍जाम पेपर्स का पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा

    12:33 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    12:00 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस बार 2 नहीं, कुल 15 भाषाओं में होगा एग्जाम

    रेलवे भर्ती परीक्षा में बैठने वाले आवेदकों के लिए इस बार नई खुशखबरी है। देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य स्थानीय भाषाओं में एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा। इस बार 15 भाषाओं में एग्जाम होगा।

    11:31 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में मिलेगा इतना समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    11:02 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नहीं मिल पाएगा एक्‍सट्रा टाइम

    उम्‍मीदवार ध्‍यान रखें कि एग्‍जाम अपने तय समय पर सर्वर पर अपने आप स्‍टार्ट हो जाएगा। सभी उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम साथ ही स्‍टार्ट होगा और कोई भी तय समय से पहले पेपर नहीं देख पाएगा। एग्‍जाम के लिए निर्धारित समय खत्‍म होने पर पेपर अपने आप सब्मिट भी हो जाएगा। इसका मतलब है कि किसी भी सूरत में उम्‍मीदवारों को परीक्षा के लिए तय समय से एक भी सेकेंड ज्‍यादा नहीं मिल सकेगा।

    10:33 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: परीक्षा के दौरान नहीं छोड़ सकेंगे सीट

    एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उम्‍मीदवार पेपर खत्‍म होने के बाद, इंविजिलेटर के आदेश के बाद ही अपनी सीट से उठ सकेंगे।

    09:52 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम हॉल में प्रतिबंधित होंगे ये गैजेट्स

    उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें।

    09:13 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    08:40 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    08:11 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड के साथ जरूरी होंगे ये डॉक्‍यूमेंट्स

    परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। ऐडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    07:46 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कहां मिलेगा उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड

    भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉग इन करना होगा। केवल ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा के दौरान मान्‍य होगा तथा किसी को भी डाक के माध्‍यम से एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

    07:20 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: अंडर ग्रेजुएट्स की इन पदों पर होगी भर्ती

    अंडर ग्रेजुएट के 10,628 पदों पर भर्ती होगी। इनमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइपकीपर, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क आदि पद शामिल हैं।

    06:57 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 और CBT 2 में लागू रहेगी नेगेटिव मार्किंग

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। दोनों परीक्षाएं क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवार स्किल टेस्‍ट का हिस्‍सा बनने के पात्र होंगे।

    06:41 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    06:25 (IST)16 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 के पैटर्न की कर लें जानकारी

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    21:03 (IST)15 Jun 2020
    बोर्ड ने दिया है उम्‍मीदवारों को ये जरूरी सुझाव

    रेलवे की ओर से जारी की सलाह में आवेदकों को दलालों और नौकरी घोटालेबाजों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। जो रेलवे में या तो प्रभाव से या अनुचित साधनों का उपयोग करके नौकरी दिलाने के झूठे वादों से धोखा देने की कोशिश करते है। उम्‍मीदवार केवल आधिकारिक स्रोतों पर ही भरोसा करें।

    20:34 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे में NTPC के 35 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

    रेलवे एनटीपीसी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर 35,000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जानी हैं। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा अगले माह आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की डेट के संबंध में आधिकारि‍क जानकारी जल्‍द जारी हो सकती है।

    20:09 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020: 12वीं पास को इन पदों पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी एनटीपीसी में 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका है। 12वीं पास के लिए कुल सीटों की बात करें तो यहां इनके लिए 10628 पद हैं। इनमें जूनियन कलर्क कम टाइपिस्ट के 4319, अकाउंट्स कलर्क कम टाइपिस्ट 760, जूनियर टाइम कीपर 17, ट्रेन कलर्क 592 और कॉमिर्शियल कम टिकट कलर्क के 4940 पद शामिल हैं।

    19:47 (IST)15 Jun 2020
    CBT 1 में पूछे जाएंगे 100 नंबर के सवाल

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 अंकों के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    19:25 (IST)15 Jun 2020
    किसी भी अनाधिकृत जानकारी से रहें सतर्क

    जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर सूचना जारी होने का इंतजार करें। किसी अन्‍य वेबसाइट से मिली जानकारी पर भरोसा न करें। केवल आधिकारिक जानकारी पर ही भरोसा करें। अनाधिकृत स्रोत से मिली जानकारी पर भरोसा कतई न करें।

    18:59 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    18:34 (IST)15 Jun 2020
    ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    18:04 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020: बोर्ड ने रद्द कर दिए हैं 4 लाख से अधिक आवेदन

    आरआऱबी ने करीब 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन पात्रता को पूरा न करने की वजह से रद्द किए थे। जिससे ये उम्मीदवार एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो चुके हैं। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    17:36 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    17:20 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    16:47 (IST)15 Jun 2020
    एडमिट कार्ड के साथ जरूरी होंगे ये डॉक्‍यूमेंट्स

    परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। ऐडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    16:28 (IST)15 Jun 2020
    CBT 1 में पूछे जाएंगे 100 नंबर के सवाल

    रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा में जनरल अवेयरनेस से 40 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 30 नंबर, गणित से 30 नंबर सहित कुल 100 अंकों के सावल पूछे जाएंगे। पेपर को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। जबकि PwD उम्मीदवारों को 120 मिनट का टाइम मिलेगा।

    16:01 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: एक के बाद एक इतने होंगे स्‍टेप्‍स

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद एक मेडिकल टेस्‍ट का भी आयोजन किया जाएगा। मेडिकल टेस्‍ट में पास होने के बाद ही उम्‍मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। अंत में डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फाइनल रिजल्‍ट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

    15:30 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: 100 सवालों को हल करने के लिए मिलेंगे 90 मिनट

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा जल्‍द आयोजित की जानी है।

    15:03 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: शहर से बाहर भी पड़ सकता है एग्‍जाम सेंटर

    रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे उम्‍मीदवारों को यह याद रखना होगा कि परीक्षा केन्‍द्र दूसरे शहरों में भी पड़ स‍कता है। परीक्षा केंद्र/शहर का आवंटन तकनीकी और तार्किक व्यवहार्यता पर निर्भर करेगा। चूंकि रेलवे भर्ती में रिक्‍त पदों से कई गुना अधिक संख्‍या में आवेदन होते हैं, इसलिए अपने शहर से अन्‍य शहरों में परीक्षा केन्‍द्र मिलना आम बात है।

    14:43 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: ये गलती हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    बता दें कि किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

    14:11 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: इतने होंगे ऑनलाइन एग्‍जाम में मैक्सिमम मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। हालांकि, दोनो परीक्षाओं के लिए सिलेबस एक ही होगा।

    13:41 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एग्‍जाम में ऐसे देने होंगे सवालों के जवाब

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    13:06 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC भर्ती से जुड़ी ये है अब तक की सबसे लेटेस्‍ट अपडेट

    RRB NTPC 2019-20 परीक्षा के संबंध में अंतिम आधिकारिक सूचना RRB द्वारा 14 अक्टूबर 2019 को प्रकाशित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आरआरबी एनटीपीसी 2020 सीबीटी 1 परीक्षा जुलाई 2020 के महीने में निर्धारित होने की उम्मीद है।

    12:36 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: एक ही एडमिट कार्ड से नहीं चलेगा काम

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    12:04 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कब आयोजित की जाएगी पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा

    बोर्ड ने परीक्षा संचालक एजेंसी के चयन के लिए टेंडर जारी कर दिया है तथा एजेंसी की तलाश जारी है। अगले माह तक एजेंसी के नाम पर मुहर लगते ही परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद छात्रों को ज्‍यादा समय नहीं दिया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि जुलाई में परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, आधिकारिक सूचना बोर्ड ही जारी करेगा।

    11:34 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा मैसेज

    एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्रों को बेवजह बार बार वेबसाइट पर जाकर जानकारी देखने की जरूरत नहीं है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

    11:05 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: RRB NTPC भर्ती के संबंध में नहीं है कोई अपडेट

    बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक NTPC CBT 1 परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। उम्‍मीदवारों को किसी भी भ्रामक जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। बोर्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    10:37 (IST)15 Jun 2020
    NTPC के अंतर्गत इन पदों पर होगी उम्‍मीदवारों की भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    10:03 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नहीं करना पड़ेगा अब और ज्‍यादा इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    09:31 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: कैसे मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें। इस संबंध में किसी भी अन्‍य अनाधिकृत स्रोत पर भरोसा न करें।

    09:02 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC Exam Date 2020 Latest Update: ये होगा एग्‍जाम पेपर्स का पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा

    08:32 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से होंगे परीक्षा में सवाल

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    08:02 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला चरण

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    07:31 (IST)15 Jun 2020
    पिछले 3 सालों में रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए कितनी भर्तियां हुई हैं?

    रेलमंत्री ने कहा कि पिछले तीन सालों में 2017-2018 से 2019-2020 (5 मार्च तक) तक ग्रुप सी (लेवल-1 या ग्रुप डी समेत) के कई पदों पर 1,47,620 उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जा चुकी है। ये भर्तियां आरआरबी और आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) के जरिए हुईं थीं।

    07:01 (IST)15 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें भरोसा

    भर्ती परीक्षा की डेट अथवा एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें। बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को सलाह दी है के वे किसी भी अनाधिकृत स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें।

    Next Stories
    1 10th, 12th Board Exam Results 2020: इन राज्यों के 10वीं 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आ सकता है इसी सप्ताह
    2 Manabadi TS Telangana Inter Results 2020: तेलंगाना बोर्ड12वीं का रिजल्ट जल्द, यहां मिलेगा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
    3 CBSE Board: 01 जुलाई से होनी है परीक्षा, बोर्ड की तरफ से लागू होंगे ये नियम
    IPL 2020 LIVE
    X