ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: रेलवे NTPC भर्ती के लिए किया था आवेदन तो यहां देखें जरूरी डिटेल

RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के लिए एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने का लिंक जारी कर दिया था।

 rrb ntpc, rrb ntpc 2020, rrb ntpc exam date,कोई भी सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी तथा बोर्ड अधिकारी ने यह भी कहा है कि छात्र किसी अन्‍य स्रोत से मिली जानकारी पर कतई भरोसा न करें।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी एनटीपीसी के तहत अलग अलग पदों पर भर्ती कर रहा है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। बोर्ड की तरफ से इसके लिए आवेदन पिछले साल फरवरी में मांगे गए थे। इस भर्ती प्रक्रिया से 35,000 से ज्यादा पद भरे जाने हैं। इनके लिए अलग अलग कैटेगरी में 1.17 करोड़ कैंडिडेट्स ने आवेदन किया था। अब इन कैंडिडेट्स को अपने CBT 1 एग्जाम का इंतजार है। इन पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले RRB NTPC CBT 1 एग्जाम होगा। इसके लिए सबसे पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

RRB NTPC Admit Card 2020 LIVE Updates: Check Here

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के लिए एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने का लिंक जारी कर दिया था। इसमें बताया गया था कि आपके फॉर्म को सलेक्ट किया गया है या रिजेक्ट किया गया है। जिनके आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है उनके एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं जिनके एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया गया था उनके एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। वह भर्ती प्रक्रिया से बाहर हो गए हैं।

Sarkari Naukri-Result 2020 LIVE Updates: Check Here

Live Blog

Highlights

    19:30 (IST)04 Jun 2020
    इन सब्‍जेक्‍ट्स की तैयारी पर लगा दें ज़ोर

    आरआरबी जेई सीबीटी-1 परीक्षा का आंसर-की जारी कर दी गई है। जिसके बाद उम्मीदवार सीबीटी-2 परीक्षा की तैयारी शुरू कर दिए होंगे। ऐसे में हर आवेदकों के लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। आवेदकों की सुविधा के लिए बता दें कि सीबीटी-2 परीक्षा में भौतिकी और रसायन शास्त्र, कंप्यूटर और एप्लिकेशन की मूल बातें, विज्ञान पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण की मूल बातें और तकनीकी क्षमता से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

    19:06 (IST)04 Jun 2020
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद बनेगी मेरिट लिस्‍ट

    दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरने के बाद उम्‍मीदवारों को डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। इसमें CBT 2 के नंबर भी जोड़े जाएंगे।

    18:30 (IST)04 Jun 2020
    ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है।आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    18:00 (IST)04 Jun 2020
    एडमिट कार्ड का है इंतजार तो ये है जरूरी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी प्रवेश पत्र पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें।

    17:30 (IST)04 Jun 2020
    गलत जवाब देने पर कटेंगे इतने नंबर

    CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। उम्मीदवार अपने इस भ्रम को दूर कर लें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है। परीक्षा में प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

    17:05 (IST)04 Jun 2020
    ये चीज़ें लेकर पहुंचें एग्‍जाम सेंटर

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    16:26 (IST)04 Jun 2020
    पिछले 3 सालों में रेलवे भर्ती बोर्ड के जरिए कितनी भर्तियां हुई हैं?

    रेलमंत्री ने कहा कि पिछले तीन सालों में 2017-2018 से 2019-2020 (5 मार्च तक) तक ग्रुप सी (लेवल-1 या ग्रुप डी समेत) के कई पदों पर 1,47,620 उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जा चुकी है। ये भर्तियां आरआरबी और आरआरसी (रेलवे रिक्रूटमेंट सेल) के जरिए हुईं थीं।

    15:28 (IST)04 Jun 2020
    भारतीय रेलवे में निकली भर्तियों में क्या कोई क्षेत्रवार या राज्यवार क्राइटेरिया था?

    नहीं, भारतीय रेलवे पैन इंडिया आधार पर भर्तियां करवाता है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोई भी उम्मीदवार किसी भी आरआरबी के लिए आवेदन कर सकता है।

    15:08 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    14:24 (IST)04 Jun 2020
    किसी उम्‍मीदवार को डाक से नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

    आरआरबी सभी पात्र उम्मीदवारों को ई-कॉल लेटर जारी होने की सूचना SMS और ईमेल पर भेजेगा और उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर विवरण अपलोड करेगा। डाक द्वारा कोई कॉल लेटर नहीं भेजा जाएगा।

    14:00 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे में भरे जाने हैं 35 हजार से ज्‍यादा रिक्‍त पद

    रेलवे एनटीपीसी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर 35,000 से अधिक भर्तियां निकली हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड के पास 1 करोड़ से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

    09:37 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    09:14 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    08:50 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रेलवे में NTPC के 35 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

    रेलवे एनटीपीसी में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जुनियर टाइम कीपर, सिनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सिनियर टाइम कीपर आदि कई पदों पर 35,000 से अधिक पदों पर भर्तियां की जानी हैं। पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा अगले माह आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की डेट के संबंध में आधिकारि‍क जानकारी जल्‍द जारी हो सकती है।

    08:28 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: 12वीं पास को इन पदों पर मिलेगी नौकरी

    आरआरबी एनटीपीसी में 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका है। 12वीं पास के लिए कुल सीटों की बात करें तो यहां इनके लिए 10628 पद हैं। इनमें जूनियन कलर्क कम टाइपिस्ट के 4319, अकाउंट्स कलर्क कम टाइपिस्ट 760, जूनियर टाइम कीपर 17, ट्रेन कलर्क 592 और कॉमिर्शियल कम टिकट कलर्क के 4940 पद शामिल हैं।

    08:03 (IST)04 Jun 2020
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

    परीक्षाएं जुलाई तक आयोजित की जाएंगी जिनके एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि, अभी तक बोर्ड ने परीक्षा की तिथि अथवा परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है।

    07:35 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स से होंगे परीक्षा में सवाल

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    07:14 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा मैसेज

    एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे छात्रों को बेवजह बार बार वेबसाइट पर जाकर जानकारी देखने की जरूरत नहीं है। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड जारी होते ही आवेदकों के फोन पर बोर्ड द्वारा मैसेज भेजा जाएगा। रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड जारी होने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा।

    06:49 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: RRB NTPC भर्ती के संबंध में नहीं है कोई अपडेट

    बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभी तक NTPC CBT 1 परीक्षा की तिथि अथवा एडमिट कार्ड जारी किए जाने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। उम्‍मीदवारों को किसी भी भ्रामक जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। बोर्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर कोई जानकारी जारी कर सकता है।

    06:19 (IST)04 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: NTPC के अंतर्गत इन पदों पर होगी उम्‍मीदवारों की भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    22:42 (IST)03 Jun 2020
    पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी है जरूरी

    उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के दो चरणों के लिए उपस्थित होना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को फिर एक मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सभी परीक्षाओं के बाद, अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा और सफल हुए उम्‍मीदवारों को नौकरी दी जाएगी।

    22:05 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इसलिए रुकी हुई है रेलवे भर्ती प्रक्रिया

    बीते साल में रेलवे ने कई विभागों में बड़े पैमाने पर आवेदन मांगे हैं। इन भर्तियों के लिए देशभर से करीब ढाई करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते भर्ती प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा है। रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (exam conducting agency) तलाशने में जुटी है।

    21:36 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    21:05 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    20:42 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: मोबाइल पर ही मिल जाएगी ये जरूरी जानकारी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एडमिट कार्ड जारी किए जाने का नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं है। नोटिफिकेशन मिलते ही छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    19:57 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: टाइप टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया का हिस्‍सा

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    19:33 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: यहां देखें आरआरबी एनटीपीसी का एग्जाम पैटर्न

    CBT 1 कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    19:10 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: 12वीं पास पदों पर भर्ती के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होता है। टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंकों को मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़ा जाएगा।

    18:37 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग की यहां मिलेगी जानकारी

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    17:29 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: सभी रीजनल वेबसाइट पर जारी होंगे एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी मुख्‍य आधिकारिक वेबसाइट के अलावा आरआरबी की सभी रीजनल वेबसाइट्स पर एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करेगा। उम्मीदवार अपने रीजन की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

    17:04 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    एनटीपीसी भर्ती काएडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मान्‍य होगा।

    16:24 (IST)03 Jun 2020
    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    16:01 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऐसे कर सकते हैं तैयारी

    उम्‍मीदवार अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करें। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं। पिछले 03 साल के एग्‍जाम पेपर्स के अभ्‍यास से उम्‍मीदवार परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

    15:31 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्जाम से पहले जानिए कैसा होगा पैटर्न

    जिन उम्‍मीदवारों ने इससे पहले ऑनलाइन परीक्षा नहीं दी है, उन्‍हें सुझाव है कि वे परीक्षा के पैटर्न को ठीक तरह से समझने के लिए मॉक टेस्‍ट की मदद से प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्‍ट की प्रैक्टिस से उम्‍मीदवार टाइम मैनेजमेंट बेहतर तरीके से सीख सकेंगे। प्रैक्टिस मॉक टेस्‍ट ऑनलाइन आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं।

    15:00 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: रिपोर्टिंग टाइम पर पहुंचना होगा जरूरी

    एडमिट कार्ड पर उम्‍मीदवारों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा से 1 घण्‍टे पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचना जरूरी होगा और ऐसा न कर पाने की स्थित में परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। उम्‍मीदवार इस बात का खास ख्‍याल रखें कि गेट बंद हो जाने के बाद उम्‍मीदवार एंट्री नहीं ले पाएंगे चाहे परीक्षा शुरू होने में समय बाकी ही क्‍यों न हो।

    14:39 (IST)03 Jun 2020
    डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा चयन प्रक्रिया का फाइनल स्‍टेप

    चयन प्रक्रिया का अंतिम स्‍टेपडॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। जो उम्‍मीदवार कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दोनो चरणों को पास करके स्किल टेस्‍ट/टाइप टेस्‍ट क्‍वालिफाई करेंगे, वे डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाए जाएंगे। इसके बाद उम्‍मीदवारों को मेरिट के आधार पर नौकरी पर रखा जाएगा।

    14:04 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: CBT 1 के बाद ये होगा चयन प्रक्रिया का अगला स्‍टेप

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा संभावित रूप में अप्रैल-मई माह में आयोजित की जाएगी। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवार CBT 2 में उपस्थित होने के पात्र होंगे। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    13:34 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नेगेटिव मार्किंग रहेगी ऑनलाइन परीक्षा में लागू

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए छात्रों को केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्‍हें अच्‍छी तरह पता हों।

    13:05 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एडमिट कार्ड जारी होने के बाद नहीं मिलेगा समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    12:35 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ऑनलाइन एडमिट कार्ड ही होगा मान्‍य

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    12:09 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये है ऑनलाइन परीक्षा का पैटर्न

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार एक बार में एक ही सब्‍जेक्‍ट के सवाल देख पाएंगे। 20 मिनट पूरे होने पर अगला सब्‍जेक्‍ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा।

    11:43 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इस स्थिति में नहीं जारी होगा आपका एडमिट कार्ड

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

    11:23 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: क्‍यों हो रही है एडमिट कार्ड जारी करने में देरी

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार लंबे समय से अपने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। बोर्ड के अधिकारी ने जानकारी दी है कि जल्‍द ही परीक्षा की तिथि पर फैसला लेने के बाद परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

    10:49 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: एग्‍जाम पैटर्न की पूरी जानकारी से मिलेगी मदद

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    10:29 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: यहां देखें सेलेक्‍शन का पूरा प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    09:59 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: नहीं करना पड़ेगा अब और ज्‍यादा इंतजार

    रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, एनटीपीसी पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर देगा। इसके बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर देगा। इस परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट rrbonlinereg.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

    09:30 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    09:08 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: बोर्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजेगा एडमिट कार्ड

    RRB किसी भी उम्‍मीदवार को डाक से कॉल लेटर नहीं भेजेगा। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमित रूप से आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए क्योंकि यदि किसी कारणवश उम्‍मीदवार को SMS या ई-मेल प्राप्‍त नहीं होता है तो ऐसे में बोर्ड की कोई जिम्‍मेदारी नहीं होगी।

    08:34 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: पिछले साल के पेपर्स से करें तैयारी

    अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

    08:11 (IST)03 Jun 2020
    RRB NTPC, Group D Exam Date 2020 Latest Update: ये चीज़ें साथ ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें तथा उसपर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    Next Stories
    1 JAC Jharkhand Board 9th Result 2020 @jacresults.com: आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी, यहां मौजूद है चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक
    2 JAC Jharkhand Board 9th Result 2020: jac.jharkhand.gov.in पर चेक करें रिजल्ट, 4.06 लाख छात्र पास
    3 Sarkari Naukri 2020: इन सरकारी नौकरियों के लिए अभी भी कर सकते हैं आवेदन, अंतिम तिथि बढ़ी